देश

कोरोना के कारण देश में 30 अप्रैल तक रहेगा लॉकडाउन? इस राज्य ने कर दी शुरुआत 

लॉकडाउन की मियाद 14 अप्रैल को खत्म हो रही है। लेकिन इसे बढ़ाने की चर्चा चल रही है। इसी बीच ओडिशा ने लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। अब राज्य में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन कामय रहेगा। ऐसा करने वाला ओडिशा पहला राज्य बन गया है, जिसने लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लॉकडाउन की मियाद 14 अप्रैल को खत्म हो रही है। लेकिन इसे बढ़ाने की चर्चा चल रही है। इसी बीच ओडिशा ने लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। अब राज्य में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन कामय रहेगा। ऐसा करने वाला ओडिशा पहला राज्य बन गया है, जिसने लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन का ऐलान किया है। कोरोना संकट को देखते हुए पूरे देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया गया है।

Published: 09 Apr 2020, 1:25 PM IST

कैबिनेट बैठक के बाद सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि इस महत्वपूर्ण मोड़ पर हमें लोगों की जान बचाने और आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाने के बीच फैसला लेना है। आज कैबिनेट ने फैसला किया कि हमारे लोगों की जान बचाना इस समय सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इस वजह से हमने 30 अप्रैल तक लॉक डाउन का विस्तार करने का फैसला लिया है।

पीएम नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि हम भारत सरकार को 30 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन का विस्तार करने की सिफारिश करेंगे। इसके अलावा हम केंद्र सरकार से 30 अप्रैल तक एयरलाइन और रेलवे सेवाएं शुरू नहीं करने का भी अनुरोध करेंगे।

Published: 09 Apr 2020, 1:25 PM IST

बता दें कि ओडिशा में मंगलवार से कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण की निगरानी के लिए बुधवार को और क्षेत्रों को प्रसार नियंत्रण क्षेत्र घोषित किया।

राज्य में कोरोना वायरस के अब तक 42 मामले सामने आए हैं। अधिकारियों ने बताया कि भुवनेश्वर में पांच क्षेत्रों को सील किया गया है जिनमें 7,992 मकान हैं और इन क्षेत्रों को प्रसार नियंत्रण क्षेत्र घोषित किया गया है।

Published: 09 Apr 2020, 1:25 PM IST

भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि उसने कोरोना वायरस की स्थिति का पता लगाने के लिए लगभग 4,000 लोगों की निगरानी की और कुछ संदिग्ध लोगों के रक्त के नमूने जांच के लिए भेजे गए। जिन क्षेत्रों को प्रसार नियंत्रण क्षेत्र घोषित किया गया है उनमें सूर्या नगर, आजाद नगर, बोमिखल, सत्य नगर और आईबी कॉलोनी शामिल हैं।

बुधवार की दोपहर 12 बजे तक 2441 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 42 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए थे। दो लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि एक मरीज की मौत हो चुकी है और 39 लोगों का अभी इलाज चल रहा है।

Published: 09 Apr 2020, 1:25 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 09 Apr 2020, 1:25 PM IST