देश

LAC पर भारत-चीन के बीच कमांडर स्तर की बैठक, मौजूदा विवाद का हल निकालने और तनाव कम करने पर मंथन

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीनी सैनियों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद से बढ़ रहे तनाव को कम करने के लिए चीन के द्वारा कमांडर स्तर की बैठक बुलाई गई है। बैठक में भारत की तरफ से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह बैठक का नेतृत्व कर रहे हैं तो चीन की तरफ से मेजर जनरल लियु लिन बैठक में शामिल हुए हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनियों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद से भारत चीन सीमा यानी LAC पर तनाव दिन पर दिन बढ़ता जा रहा। इस तनाव को कम करने के लिए चीन के द्वारा कमांडर स्तर की बैठक बुलाई गई है। खबरों के मुताबिक भारतीय सेना और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच हो रही इस बातचीत में कई मुद्दों पर चर्चा की जा रही है। बैठक में भारत की तरफ से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह बैठक का नेतृत्व कर रहे हैं तो चीन की तरफ से मेजर जनरल लियु लिन बैठक में शामिल हुए हैं।

इसे भी पढ़ें- राहुल ने PM के बयान को फिर बताया झूठा, बोले- सैटेलाइट तस्वीर में दिख रहा चीन ने भारत के इस हिस्से में किया कब्जा

Published: undefined

कमांडर स्तर की इस बैठक का आयोजन मोल्डो और चुशुल इलाके में की गई है। आपको बता दें, मोल्डो चीन की तरफ का इलाका है वहीं चुशुल भारत की तरफ का इलाका है। बैठक में दोनों देश के अधिकारी सीमा पर चल रहे तनाव को कम करने के साथ ही गलवान घाटी में हुई घटना पर चर्चा कर रहे हैं। आपको बता दें, 6 जून के बाद ये दूसरी बार है जब दोनों देशों के बीच सैन्य अधिका​री स्तर की बातचीत हो रही है। गौरतलब है कि 15 जून को पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में चीन के पीपल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में एक अधिकारी सहित 20 भारतीय जवना शहीद हो गए थे।

Published: undefined

वहीं दूसरी तरफ गृह मंत्रालय में भी भारत और चीन बॉर्डर मैनेजमेंट को लेकर आज बड़ी बैठक हो रही है। बता दें कि बॉर्डर मैनेजमेंट को लेकर एक सप्ताह में ये दूसरी अहम बैठक है। बॉर्डर मैनेजमेंट की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO), ITBP, CPWD और गृह मंत्रालय के अधिकारी मौजूद हैं। बैठक में सीमा पर जल्द सड़क निर्माण के काम को पूरा करने की रणनीति पर चर्चा की जा रही है। बता दें कि आईसीबीआर फेज़-2 यानी इंडो चाइना बार्डर रोड पर दूसरे चरण के काम में 32 सड़कों का निर्माण होना है। गृह मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक इन सड़कों के निर्माण कार्य को सारी एजेंसियों के सहयोग से और ज्यादा गति दी जाएगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined