देश

दिव्यांगों के लिए रांची में स्पेशल यूनिवर्सिटी खोलेगी झारखंड सरकार, उनकी जरूरतों के हिसाब से विशेष व्यवस्था रहेगी

चंपई सोरेन ने कहा कि रांची में प्रस्तावित दिव्यांगों की स्पेशल यूनिवर्सिटी पूर्वी भारत में अपनी तरह की पहली यूनिवर्सिटी रहेगी। यहां दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए, उनकी जरूरतों के हिसाब से शिक्षा की विशेष व्यवस्था रहेगी।

 झारखंड सरकार दिव्यांगों के लिए रांची में स्पेशल यूनिवर्सिटी खोलेगी
झारखंड सरकार दिव्यांगों के लिए रांची में स्पेशल यूनिवर्सिटी खोलेगी 

झारखंड सरकार दिव्यांगों के लिए रांची में स्पेशल यूनिवर्सिटी स्थापित करेगी। राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के मंत्री चंपई सोरेन ने गुरुवार को विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान इस यूनिवर्सिटी की स्थापना के संबंध में प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया।

Published: undefined

चंपई सोरेन ने कहा कि रांची में प्रस्तावित दिव्यांगों की स्पेशल यूनिवर्सिटी पूर्वी भारत में अपनी तरह की पहली यूनिवर्सिटी रहेगी। यहां दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए, उनकी जरूरतों के हिसाब से शिक्षा की विशेष व्यवस्था रहेगी। उनके लिए विशेष कोर्स डिजाइन किए जाएंगे और उनकी सहायता के लिए शैक्षणिक उपकरणों का इंतजाम भी रहेगा। इसका लक्ष्य दिव्यांगों को नई तकनीकों से लैस करना और उन्हें इंडस्ट्री और प्रोफेशन के हिसाब से तैयार करना है। यहां पढ़ने वाले छात्रों को आवास एवं भोजन की व्यवस्था हेतु प्रतिवर्ष सहायता राशि दी जाएगी।

Published: undefined

सोरेन ने बताया कि सरकार नवोत्थान छात्रवृत्ति योजना का प्रस्ताव तैयार कर रही है। इसके तहत झारखंड के मेधावी अनाथ एवं दिव्यांग विद्यार्थियों के पूर्ण पाठ्यक्रम का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। सोरेन ने जमशेदपुर में बन रहे पंडित रघुनाथ मुर्मू जनजातीय विश्वविद्यालय की कार्यप्रगति की भी समीक्षा की। बताया गया कि इस यूनिवर्सिटी में नए वाइस चांसलर की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined