देश

झारखंड चुनाव: कल्पना सोरेन ने दाखिल किया नामांकन, बोलीं- गांडेय विधानसभा की जनता...

इससे पहले भी इस सीट पर उपचुनाव हुए थे। इसमें कल्पना सोरेन ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने बीजेपी के दिलीप वर्मा को हराया था। कल्पना को इस सीट से 1,09,827 मत मिले थे, जबकि बीजेपी के दिलीप वर्मा को 82,678 को मत मिले थे।

कल्पना सोरेन ने दाखिल किया नामांकन
कल्पना सोरेन ने दाखिल किया नामांकन ians

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने गुरुवार को गांडेय विधानसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया। उन्होंने गिरिडीह समाहरणालय परिसर में निर्वाची पदाधिकारी सह डीएसओ गुलाम समदानी के पास अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। उनका मुकाबला बीजेपी की मुनिया देवी से होने वाला है। मुनिया देवी गिरिडीह जिला परिषद अध्यक्ष भी हैं।

Published: undefined

कल्पना सोरेन ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “झारखंड विधानसभा चुनाव में गांडेय निर्वाचन क्षेत्र की जनता की सेवा करने के लिए आज मैंने जेएमएम प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।"

उन्होंने आगे कहा, ''गांडेय विधानसभा की जनता का स्नेह, आदरणीय बाबा दिशोम गुरु जी और मां का आशीर्वाद तथा हेमंत का साथ ही मेरा हौसला है, मेरी ताकत है, मेरा विश्वास है। जीतेंगे गांडेय! जीतेगा झारखंड! एक ही नारा, हेमंत दुबारा।''

Published: undefined

इससे पहले भी इस सीट पर उपचुनाव हुए थे। इसमें कल्पना सोरेन ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने बीजेपी के दिलीप वर्मा को हराया था। कल्पना को इस सीट से 1,09,827 मत मिले थे, जबकि बीजेपी के दिलीप वर्मा को 82,678 को मत मिले थे। साल 2019 में जेएमएम के सरफराज अहमद ने यह सीट जीती थी। इस बार बीजेपी ने अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए दिलीप वर्मा को टिकट नहीं दिया है।

Published: undefined

गांडेय सीट के चुनावी इतिहास की बात करें, तो सबसे पहले यहां 1977 में चुनाव हुए थे। उस वक्त जनता पार्टी के प्रत्याशी लक्ष्मण स्वर्णकार ने यहां से जीत का परचम लहराया था। उस समय यह विधानसभा क्षेत्र बिहार का हिस्सा हुआ करता था। इसके बाद हुए अगले चार चुनावों में एक बार कांग्रेस, दो बार झारखंड मुक्ति मोर्चा और एक बार भाजपा की जीत हुई। झारखंड बनने के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा ने दो बार इस सीट पर जीत का परचम लहराया था। इसके बाद 2009 में कांग्रेस को जीत मिली। 2014 में यह सीट फिर भाजपा के पास आ गई। साल 2019 के चुनाव में भी झारखंड मुक्ति मोर्चा ने जीत हासिल की थी। अब इस बार इस सीट पर होने जा रहे चुनाव में कौन जीत का परचम लहराने में सफल रहता है, इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

  • झारखंड में विपक्ष के प्रवासी मुख्यमंत्री चुनाव के बाद ढूंढने से भी नहीं मिलेंगे, हेमंत सोरेन का बीजेपी पर हमला

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: जम्मू-कश्मीर के बारामूला में आतंकवादी हमले में दो सैनिक शहीद, दो पोर्टरों की मौत

  • ,
  • महाराष्ट्र चुनावः कांग्रेस ने 48 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, नाना पटोले, पृथ्वीराज चव्हाण जैसे दिग्गजों के नाम शामिल

  • ,
  • UP: 'इंडिया' ब्लॉक मजबूत है, अजय राय बोले- सपा के प्रत्याशियों के लिए प्रचार करेंगे कांग्रेस कार्यकर्ता

  • ,
  • दुनियाः गाजा में स्कूल पर इजरायली बमबारी में 17 की मौत और तोशाखाना केस में इमरान की पत्नी बुशरा जमानत पर रिहा