देश

जम्मू कश्मीर: पीर पंजाल क्षेत्र से उपमुख्यमंत्री, मंत्री बनाए जाने पर कई जिलों में जश्न, ढोल-नगाड़े पर नाचते दिखे लोग

दोनों नेताओं ने श्रीनगर में शपथ लिए जाने के दौरान नौशेरा, मेंढर और अन्य इलाकों में एनसी समर्थक ढोल-नगाड़े बजाते तथा नाचते हुए जश्न मनाते देखे गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली सरकार में बुधवार को पीर पंजाल क्षेत्र के स्थानीय नेता सुरिंदर कुमार चौधरी को उपमुख्यमंत्री और जावेद राणा को मंत्री बनाए जाने पर राजौरी और पुंछ के सीमावर्ती जिलों में नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के सैंकड़ों समर्थकों ने सड़क पर उतरकर जश्न मनाया।

जम्मू कश्मीर में 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में पहली निर्वाचित सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में उमर ने शपथ ली।

Published: undefined

चौधरी ने राजौरी जिले के नौशेरा में बीजेपी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष रविंदर रैना को हराया था और राणा पुंछ जिले के मेंढर का प्रतिनिधित्व करते है। ये दोनों पीर पंजाल क्षेत्र में विजयी हुई नेकां के उम्मीदवारों में से हैं। क्षेत्र की आठ में से पांच सीट नेकां-कांग्रेस गठबंधन ने अपनी नाम की।

दोनों नेताओं ने श्रीनगर में शपथ लिए जाने के दौरान नौशेरा, मेंढर और अन्य इलाकों में एनसी समर्थक ढोल-नगाड़े बजाते तथा नाचते हुए जश्न मनाते देखे गए।

Published: undefined

चौधरी के गृहनगर नौशेरा में एनसी कार्यकर्ताओं ने मिठाई बांटी तथा पार्टी एवं अब्दुल्ला के समर्थन में नारे लगाए। स्थानीय लोगों ने चौधरी को उपमुख्यमंत्री बनाए जाने पर एनसी का आभार व्यक्त किया।

नौशेरा के एक एनसी कार्यकर्ता बंटी सिंह ने कहा, ‘‘हम जम्मू-कश्मीर, खासकर जम्मू क्षेत्र के लोगों को सुरिंदर चौधरी जी के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई देते हैं। हम इसके लिए डॉ. फारूक अब्दुल्ला साहब और मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला जी के बहुत आभारी हैं।’’

Published: undefined

सिंह ने कहा कि बीजेपी के रविंदर रैना के खिलाफ चौधरी की जीत महत्वपूर्ण रही। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री और गृह मंत्री की ओर से पूरी ताकत झोके जाने और सीट सुरक्षित करने के सभी प्रयासों के बावजूद, यह लोगों का समर्थन ही था जिसने सुरिंदर जी के साथ नेकां की जीत सुनिश्चित की।’’

Published: undefined

चौधरी ने एनसी नेतृत्व का आभार व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘यह पीर पंजाल, खासकर मेरे निर्वाचन क्षेत्र नौशेरा के लिए गर्व की बात है। मैं डॉ. फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला को उनके भरोसे के लिए तहे दिल से धन्यवाद देता हूं। आभार व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं।’’

मेंढर का प्रतिनिधित्व करने वाले 61 वर्षीय जावेद राणा ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली। राणा ने तीसरी बार इस सीट से अपनी जीत दर्ज कराई है।

जम्मू-कश्मीर कैबिनेट में शामिल होने का जश्न मनाने के लिए मेंढर में राणा के आवास पर बड़ी संख्या में लोग जुटे।

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined