देश

J&K Assembly Election 2024 Results Live: जम्मू-कश्मीर BJP प्रमुख रविंदर रैना नौशेरा सीट से हारे, NC की जीत

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणाम में बीजेपी ने 29 सीट पर जीत दर्ज की है, लेकिन पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रविंदर रैना राजौरी जिले की नौशेरा सीट से हार गए हैं। हार के बाद रैना ने कहा कि उन्होंने ‘‘जनता के फैसले को स्वीकार कर लिया है’’।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जम्मू-कश्मीर के लोगों ने उन लोगों को करारा जवाब दिया, जिन्होंने राज्य का दर्जा छीनकर जम्मू-कश्मीर के सम्मान को कुचलाः कांग्रेस

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजों पर प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि लोगों ने स्पष्ट जनादेश दिया है, उन्होंने उन लोगों को करारा जवाब दिया है जिन्होंने राज्य का दर्जा छीनकर जम्मू-कश्मीर के सम्मान को कुचला। नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस सरकार जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी।

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

BJP की जम्मू कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंदर रैना नौशेरा सीट से नेशनल कांफ्रेंस उम्मीदवार से हारे

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणाम में बीजेपी ने 29 सीट पर जीत दर्ज की है, लेकिन पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रविंदर रैना राजौरी जिले की नौशेरा सीट से हार गए हैं। हार के बाद रैना ने कहा कि उन्होंने ‘‘जनता के फैसले को स्वीकार कर लिया है’’।

निर्वाचन आयोग (ईसी) की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, रैना को 27,250 वोट मिले और वह नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के सुरिंदर चौधरी से 7,819 मतों के अंतर से हार गए। चौधरी को 35,069 मत मिले। रैना ने कहा, ‘‘मैंने जनता के फैसले को स्वीकार कर लिया है। मैं उनके समर्थन के लिए उनका शुक्रिया अदा करता हूं।’’

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने डोडा से नवनिर्वाचित आप विधायक मेहराज मलिक से बात कर बधाई दी

बडगाम के बाद उमर अब्दुल्ला गांदरबल से भी जीते

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में पार्टी के गढ़ गांदरबल से मंगलवार को जीत हासिल की। अब्दुल्ला ने पीडीपी के बशीर अहमद मीर को 10 हजार से ज्यादा मतों से शिकस्त दी। पूर्व मुख्यमंत्री ने बडगाम सीट से भी 18,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की है।

गांदरबल में अब्दुल्ला ने 32,727 वोट हासिल किए और अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मीर से 10,574 वोट के अंतर से जीत हासिल की। मीर को 22,153 मत मिले। नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता ने 2008 में भी गांदरबल सीट जीती थी और पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। गांदरबल से पूर्व विधायक इश्फाक जब्बार को 6,060 वोट मिले और वह तीसरे स्थान पर रहे।

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

कुलगाम सीट पर CPM नेता एम वाई तारिगामी को लगातार पांचवीं बार जीत मिली

सीपीएम नेता एम वाई तारिगामी ने प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) के पूर्व प्रमुख सायर अहमद रेशी को 7800 से अधिक मतों से हराकर जम्मू कश्मीर की कुलगाम सीट से पांचवीं बार विधानसभा चुनाव जीत लिया है। तारिगामी को कुल 33,634 वोट मिले और उन्होंने 7838 मतों के अंतर से जीत हासिल की। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी रेशी को 25,796 मत मिले। रेशी पहली बार चुनाव लड़ रहे थे। तारिगामी 1996 से लगातार इस सीट से जीतते आ रहे हैं।

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और हंदवाड़ा सीट से विजयी उम्मीदवार सज्जाद गनी लोन की प्रतिक्रिया  

हंदवाड़ा में पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और हंदवाड़ा सीट से विजयी उम्मीदवार सज्जाद गनी लोन ने कहा, "यह बहुत ही गैरमामूली मरहल है। हालांकि हमें उतनी सीटें नहीं मिली। एक माहौल जो बना जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन को बहुमत मिला। लेकिन हमने अपनी क्षमता के अनुसार पूरी कोशिश की।"

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

बीजेपी की नेशनल कॉन्फ्रेंस को कमजोर करने की कोशिश रही थी लेकिन लोगों ने आज उन्हें जवाब दिया- शेख अहसान अहमद

श्रीनगर के लाल चौक विधानसभा सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार शेख अहसान अहमद ने कहा, "बेहद खुशी हो रही है। लोगों ने आज फिर एक बार साबित किया है कि अगर कोई पार्टी है जिसपर वो भरोसा कर सकते हैं, वो सिर्फ नेशनल कॉन्फ्रेंस है। बीजेपी की नेशनल कॉन्फ्रेंस को कमजोर करने की कोशिश रही थी लेकिन लोगों ने आज उन्हें जवाब दिया है।"

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

जम्मू-कश्मीर में बनने जा रही कांग्रेस-NC की सरकार, उमर अब्दुल्ला होंगे सीएम

जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है। NC और कांग्रेस ने बहुमत के आंकड़े को हासिल कर लिया है। राज्य में कांग्रेस-एनसी की सरकार बनने जा रही है। उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री होंगे। राज्य में नेशनल कॉन्फ्रेंस के कार्यकर्ता सड़कों पर निकलकर जश्न मना रहे हैं।

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

मैं समझता हूं उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री बनेंगे- फारूक अब्दुल्ला

JKNC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "यह (राज्य का दर्जा बहाल करना) बहुत जरूरी है और मुझे उम्मीद है कि INDIA गठबंधन हमारे साथ इसके लिए बराबर की जंग लड़ेगा कि जल्द से जल्द यहां राज्य का दर्जा बहाल हो। मैं समझता हूं उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री बनेंगे।"

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

JKNC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला श्रीनगर में अपने आवास पर अपने समर्थकों का अभिवादन स्वीकार किया

जम्मू-कश्मीर चुनाव 2024 में कांग्रेस के साथ पार्टी के गठबंधन को बढ़त मिलने पर श्रीनगर में JKNC कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने 52 सीटों पर बढ़त बना ली है

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने 52 सीटों पर बढ़त बना ली है। सूबे में बीजेपी 27 सीटों पर तो निर्दलीय प्रत्याशी 9 सीटों पर आगे हैं। जम्मू-कश्मीर की सिर्फ 2 सीटों पर महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी आगे चल रही है।

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

जम्मू-कश्मीर में नतीजों से कांग्रेस में जश्न, पार्टी प्रमुख तारिक हमीद कर्रा और पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस प्रमुख तारिक हमीद कर्रा और पार्टी के कार्यकर्ताओं ने श्रीनगर स्थित पार्टी कार्यालय में जश्न मनाया। नवीनतम चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, JKNC-कांग्रेस गठबंधन 90 में से 50 सीटों पर आगे चल रहा है; JKNC 42 और कांग्रेस 8 सीटों पर आगे चल रही है।

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

जम्मू-कश्मीर: चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, बीजेपी के दर्शन कुमार ने बसोहली सीट से जीत हासिल की

जम्मू-कश्मीर में मतगणना जारी, 41 सीटों पर NC और 26 पर बीजेपी, कांग्रेस 10 और PDP 3 सीटों पर आगे

जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों में 41 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस आगे चल रही है। वहीं, 26 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। कांग्रेस 10 सीटों पर और PDP 3 सीटों पर आगे चल रही है। स्वतंत्र उम्मीदवार 7 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

जम्मू-कश्मीर में मतगणना जारी, 38 सीटों पर NC और 28 पर बीजेपी, कांग्रेस 8 और PDP 4 सीटों पर आगे

जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों में 38 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस आगे चल रही है। वहीं, 28 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। कांग्रेस 8 सीटों पर और PDP 4 सीटों पर आगे चल रही है। स्वतंत्र उम्मीदवार 8 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

जम्मू-कश्मीर में मतगणना जारी, 44 सीटों पर NC और 25 पर बीजेपी, कांग्रेस 8 और PDP 2 सीटों पर आगे

जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों में 44 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस आगे चल रही है। वहीं, 25 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। कांग्रेस 8 सीटों पर और PDP 2 सीटों पर आगे चल रही है। स्वतंत्र उम्मीदवार 11 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

श्रीनगर जिले की 8 विधानसभा सीटों के लिए SKICC (शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर) श्रीनगर में वोटों की गिनती जारी

जम्मू-कश्मीर में मतगणना जारी, 63 सीटों पर NC और 28 पर बीजेपी, कांग्रेस 9 और PDP 5 सीटों पर आगे

जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर मतगणना जारी है। फिलहाल डाक मतपत्रों की गिनती हो रही है। रुझान आने शुरू हो गए हैं। 36 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस आगे चल रही है। वहीं, 28 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। कांग्रेस 9 सीटों पर और PDP 5 सीटों पर आगे चल रही है। स्वतंत्र उम्मीदवार 12 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

जम्मू-कश्मीर: जम्मू के पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना जारी

जम्मू-कश्मीर में मतगणना जारी, 25 सीटों पर NC  और 26 सीटों पर बीजेपी आगे

जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर मतगणना जारी है। फिलहाल डाक मतपत्रों की गिनती हो रही है। रुझान आने शुरू हो गए हैं। 25 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस आगे चल रही है। वहीं,26 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। स्वतंत्र उम्मीदवार 10 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

जम्मू-कश्मीर: जम्मू के पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना जारी

जम्मू-कश्मीर में NC 18 सीटों पर आगे

जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर मतगणना जारी है। फिलहाल डाक मतपत्रों की गिनती हो रही है। रुझान आने शुरू हो गए हैं। 18 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस आगे चल रही है। वहीं,17 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। स्वतंत्र उम्मीदवार 6 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर मतगणना शुरू

जम्मू-कश्मीर में सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती हो रही है। इसके बाद ईवीएम से वोटों की गिनती शुरू होगी। मतगणना को लेकर राज्य में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

मुझे उम्मीद है कि लोगों के जनादेश का सम्मान किया जाएगा और लोकतंत्र की जीत होगी- राजौरी से कांग्रेस उम्मीदवार इफ्तिखार अहमद

जम्मू-कश्मीर के राजौरी से कांग्रेस उम्मीदवार इफ्तिखार अहमद ने कहा, "लोकतंत्र के इस उत्सव में लोगों ने बड़ी संख्या में मतदान किया। 10 साल बाद चुनाव हुए, लोगों में बहुत उत्साह है और यह नतीजों का दिन है। सभी उम्मीदवारों को मेरी शुभकामनाएं। मुझे उम्मीद है कि लोगों के जनादेश का सम्मान किया जाएगा और लोकतंत्र की जीत होगी।"

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

श्रीनगर में 8 विधानसभा क्षेत्रों के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी- श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर डॉ. बिलाल मोहिउद्दीन भट

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में मतगणना से पहले श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर डॉ. बिलाल मोहिउद्दीन भट ने कहा, "हम यहां एसकेआईसीसी (शेरी-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर) में हैं। श्रीनगर में 8 विधानसभा क्षेत्रों के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, हम डाक मतपत्रों की गिनती से शुरुआत करेंगे। सुबह 8.30 बजे से ईवीएम के जरिए वोटों की गिनती भी शुरू हो जाएगी। सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।"

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

जम्मू-कश्मीर: जम्मू में मतगणना केंद्र पर सुरक्षा बढ़ाई, मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी

हमने अच्छी लड़ाई लड़ी और अब, इंशाअल्लाह, नतीजे उसी को प्रतिबिंबित करेंगे- उमर अब्दुल्ला

जेकेएनसी के उपाध्यक्ष और गंदेरबल और बडगाम से पार्टी के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, "आज के लिए अपने सभी सहयोगियों को शुभकामनाएं। हमने अच्छी लड़ाई लड़ी और अब, इंशाअल्लाह, नतीजे उसी को प्रतिबिंबित करेंगे।"

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

जम्मू-कश्मीर में किसकी बनेगी सरकार? आज होगा साफ, सुबह 8 बजे से मतगणना

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। राज्य की सत्ता पर अगले 5 साल के लिए कौन राज करेगा, इसका फैसला आज हो जाएगा। सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी। कुछ ही देर बाद रुझान आने शुरू हो जाएंगे। इसके बाद ईवीएम से वोटों की गिनती शुरू होगी। मतगणना को लेकर राज्य में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

जम्मू-कश्मीर की 90-90 विधानसभा सीटों के लिए तीन फेज (18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर) को वोटिंग हुई थी। जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की कुल 90 सीटों में से अनुसूचित जाति (एससी) के लिए 7 और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए 9 सीटें यानी कुल 16 सीटें आरक्षित हैं। रीजन वाइज देखें तो जम्मू रीजन में 43 विधानसभा सीटें हैं और कश्मीर घाटी में 47 सीटें हैं। राज्य में कुल मिलाकर 63.88 प्रतिशत मतदान हुआ था।

जम्मू-कश्मीर में 10 साल पहले हुए आखिरी विधानसभा चुनाव में 65 फीसदी मतदान हुआ था। किसी भी एक दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। 22.7 फीसदी वोट शेयर के साथ पीडीपी 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। बीजेपी को 23 प्रतिशत वोट मिले थे, लेकिन पार्टी 25 सीटें जीतकर पीडीपी के बाद दूसरे नंबर पर रही थी। डॉक्टर फारुक अब्दुल्ला की अगुवाई वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 20.8 फीसदी वोट शेयर के साथ 15, कांग्रेस ने 18 फीसदी वोट शेयर के साथ 12, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने 1.9 फीसदी वोट शेयर के साथ दो सीटें जीती थीं। सीपीआईएम एक फीसदी से भी कम वोट शेयर के साथ एक सीट जीतने में सफल रही थी। तब पीडीएफ के एक और तीन निर्दलीय उम्मीदवार भी विधानसभा पहुंचने में सफल रहे थे।

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Oct 2024, 6:27 AM IST