देश

'इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनने पर किसानों का पूरा कर्ज माफ होगा, कानून बनाकर एमएसपी का अधिकार देंगे, अखिलेश का वादा

अखिलेश यादव ने कहा,''फसल की कीमत दिलाने के लिए ‘इंडिया’ गठबंधन और समाजवादी पार्टी ने तय किया है कि आपको कानून बनाकर एमएसपी का अधिकार देंगे ताकि आपको फसल की सही कीमत मिले।"

'इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनने पर किसानों का पूरा कर्ज माफ होगा: अखिलेश
'इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनने पर किसानों का पूरा कर्ज माफ होगा: अखिलेश  

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनाने का दावा करते हुए कहा कि यह सरकार ना केवल किसानों का पूरा का पूरा कर्ज माफ करेगी बल्कि उन्हें उनकी उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) भी दिलाने का काम करेगी।

यादव मंगलवार को जालौन में समाजवादी पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी नारायण दास अहिरवार के समर्थन में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड की जनता ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को खूब वोट दिया जिसके कारण इस पार्टी के लोग यहां 10 साल से सांसद हैं, उत्तर प्रदेश में भी सात साल से बीजेपी की सरकार है।

उन्होंने आरोप लगाया कि बुंदलखंड की जनता खासकर उरई, जालौन और कालपी के लोगों को केंद्र और राज्य सरकार ने कुछ नहीं दिया।

यादव ने कहा,''बुंदेलखंड की जनता खासकर उरई, जालौन और कालपी के लोगों को कुछ नहीं दिया गया, लेकिन केंद्र और उत्तर प्रदेश की सरकार ने यहां के विकास के लिए कुछ नहीं किया।"

उन्होंने कहा कि चार चरणों का चुनाव हो चुका है और चुनावी हवा बुंदेलखंड तक पहुंच गई होगी, बीजेपी के लोग धराशाई हो गए हैं।

Published: undefined

अखिलेश ने कहा कि बुंदेलखंड की जनता ने मन बना लिया है कि जिन लोगों ने उन्हें धोखा दिया है वे उन्हें सबक सिखाएंगे।

यादव ने कहा,''फसल की कीमत दिलाने के लिए ‘इंडिया’ गठबंधन और समाजवादी पार्टी ने तय किया है कि आपको कानून बनाकर एमएसपी का अधिकार देंगे ताकि आपको फसल की सही कीमत मिले।"

उन्होंने कहा कि हमारा किसान और गरीब संकट में है, लेकिन जब इनकी मदद करनी चाहिए थी तो बड़े-बड़े उद्योगपतियों की मदद की गई और उनका लाखों करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया। उन्होंने कहा कि गरीब किसानों का कर्ज माफ नहीं किया गया।

Published: undefined

सपा अध्यक्ष ने दावा किया,'' समाजवादी पार्टी और ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। उन्होंने उद्योगपतियों का कर्ज माफ किया, बड़े लोगो का कर्ज माफ किया, लेकिन हम ‘इंडिया’ गठबंधन और समाजवादी पार्टी के लोग अपने गरीब किसानों का पूरा कर्ज माफ करेंगे।’’

युवा मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए यादव ने कहा कि हमारे नौजवान साथी जानते होंगे कि मेहनत से परीक्षा की तैयारी करने के बाद जब वे परीक्षा देकर लौटते हैं तो पता चलता है कि प्रश्नपत्र लीक हो गया है।

उन्होंने कहा कि नौजवान जानते होंगे कि बीजेपी सरकार में सब परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक हो गये, 10 से ज्यादा परीक्षाएं हुई और सभी के प्रश्नपत्र लीक हो गये जिसके कारण परीक्षाएं रद्द हो गईं।

उन्होंने कहा, "ये अग्निवीर की जो चार साल वाली नौकरी है, इसे हम समाजवादी लोग स्वीकार नहीं करेंगे। चार जून के बाद दिल्ली में सरकार बनते ही इस व्यवस्था को खत्म करेंगे।"

Published: undefined

कोविड-19 टीके को लेकर बीजेपी पर निशाना साधते हुए यादव ने कहा,''ये बीजेपी वालों ने सबको टीका लगवा दिया, अब रिपोर्ट आई है जिन्होंने टीके लगवाए हैं उन्हें बीमारियां हो रही हैं, दिल का दौरा पड़ रहा है। बीजेपी के लोगों ने टीके बनाने वालों से भी पैसा लिया।"

Published: undefined

उन्होंने कहा कि अभी तो चुनावी बॉण्ड वाली पोल खुली है, अभी दान वाली पोल नहीं खुली है।यादव ने आरोप लगाया कि अगर सबसे ज्यादा किसी ने लूटने का काम किया है तो भाजपा ने किया है। सपा नेता ने कहा कि ये बीजेपी वाले सोचते हैं ‘नोट और खोट’ से चुनाव जीत सकते हैं, इसलिए आप लोग चुनाव के दिन को लेकर सावधान रहें। जालौन में 20 मई को पांचवें चरण में चुनाव है।

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined