देश

दिल्ली में भारी बारिश से जगह-जगह जलभराव, सड़क पर जुझते रहे लोग

पुलिस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट में जलमग्न सड़कों के संबंध में जानकारी दी और यात्रियों से इसके अनुसार ही अपनी यात्रा की योजना बनाने को कहा।

फोटो: PTI
फोटो: PTI -

दिल्ली में रातभर हुई बारिश के कारण कई हिस्सों में जलभराव हो गया, जिससे बृहस्पतिवार की सुबह यातायात प्रभावित हुआ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम है। सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 100 प्रतिशत था। कई इलाकों में जलभराव के कारण भारी यातायात जाम होने से वाहन रेंगते हुए नजर आए।

Published: undefined

राष्ट्रीय राजधानी के लिए प्रतिनिधि आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला ने बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में 77.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की।

आईएमडी के अनुसार, लोधी रोड वेधशाला ने 92.2 मिमी, रिज वेधशाला ने 18.2 मिमी, पालम वेधशाला ने 54.5 मिमी और आयानगर वेधशाला ने 62.4 मिमी बारिश दर्ज की।

आईएमडी के मापदंडों के अनुसार, 2.5 से 15.5 मिमी बारिश को हल्की वर्षा, 15.6 से 64.4 मिमी को मध्यम वर्षा, 64.5 से 115.5 मिमी को भारी वर्षा, 115.6 से 204.4 मिमी को बहुत भारी वर्षा और 204.5 मिमी से अधिक को अत्यंत भारी वर्षा माना जाता है।

Published: undefined

आईएमडी ने दिन में बादल छाए रहने और मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

पुलिस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट में जलमग्न सड़कों के संबंध में जानकारी दी और यात्रियों से इसके अनुसार ही अपनी यात्रा की योजना बनाने को कहा।

यातायात पुलिस ने बताया कि जीटीके डिपो के समीप जलभराव के कारण जीटीके रोड के दोनों मार्गों, मुकरबा चौक से आजादपुर चौक की ओर और इसके विपरीत यातायात प्रभावित है।

Published: undefined

इसमें कहा गया है कि एमबी रोड के दोनों मार्गों - खानपुर से शूटिंग रेंज टी-प्वाइंट की ओर और इसके विपरीत तथा रोहतक रोड के नांगलोई से टिकरी बॉर्डर मार्ग पर जलभराव के कारण यातायात प्रभावित है।

यातायात पुलिस ने कहा, ‘‘जीजीआर/पीडीआर अंडरपास और धौला कुआं फ्लाईओवर के नीचे रिंग रोड के पास जलभराव के कारण रिंग रोड, वंदे मातरम मार्ग और एनएच- 48 पर यातायात प्रभावित रहेगा। कृपया अपनी यात्रा की योजना तदनुसार बनाएं।’’

Published: undefined

महिपालपुर के पास एनएच-48, पीटीएस के पास अरबिंदो मार्ग और चिराग दिल्ली की ओर जोसिप ब्रोज टीटो मार्ग पर यातायात प्रभावित हुआ।

यातायात पुलिस ने बताया कि एपीएस कॉलोनी के पास जीजीआर फ्लाईओवर के नीचे जलभराव और दो बसों के खराब होने के कारण एनएसजी लाइट से वसंत विहार और धौला कुआं की ओर यातायात प्रभावित रहेगा।

Published: undefined

मध्य दिल्ली के निवासी इंद्रजीत सिंह ने बताया कि रिज क्षेत्र में जाम के कारण उन्हें काम पर जाते समय ही घर लौटना पड़ा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 60 प्रतिशत दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined