देश

गणेशोत्सव की शानदार शुरुआत, ढोल-ताशों, डांस और 'गणपति बप्पा मोरया' के जयकारों के साथ जश्न शुरू

गणेश चतुर्थी का जश्न ढोल-ताशों, डांस और 'गणपति बप्पा मोरया' के जयकारों के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर लाखों भक्त पूजा करने और अपनी पसंदीदा 'मोदक' के साथ जुटे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

करीब तीन साल बाद गणेशोत्सव उत्सव-2023 रंगीन भव्यता के साथ शुरू हुआ। मुंबई और शेष महाराष्ट्र में भगवान गणेश की हजारों मूर्तियां घरों, आवास परिसरों और सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित की जा रही हैं। गणेश चतुर्थी का जश्न ढोल-ताशों, डांस और 'गणपति बप्पा मोरया' के जयकारों के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर लाखों भक्त पूजा करने और अपनी पसंदीदा 'मोदक' के साथ जुटे। 

Published: undefined

इस साल भगवान गणेश को सजावट के सामयिक विषयों पर प्रस्तुत किया गया है। जिसमें विद्या से लेकर विज्ञान और इतिहास तक शामिल हैं। सजावट में चंद्रमा पर हाल ही में चंद्रयान-3 के अवतरण को उजागर किया गया है जो दक्षिण मुंबई में 'खेतवाडिचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल' में भीड़ खींच रहा है।

हमेशा से लोकप्रिय रहे 'लालबागचा राजा' को एक सिंहासन पर शान से बैठा हुआ देखा जाता है, जो छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ का प्रतीक है, जो दिवंगत कला निर्देशक नितिन सी देसाई की आखिरी रचना है।

Published: undefined

इस साल 36 फीट लंबी से लेकर 2 फीट छोटी मूर्तियां विभिन्न प्रकार के रंगों, डिजाइनों और सजावट में घरेलू उत्सवों में लोकप्रिय हैं। आयोजकों ने कहा कि देश का सबसे महंगा गणेशोत्सव मार्की जीएसबी सेवा मंडल में है, जहां भगवान गणेश की मूर्ति 60 किग्रा सोने और 336 किग्रा चांदी के आभूषणों से सुसज्जित है। चंद्रयान-3 लैंडिंग और भगवान राम मंदिर की पूर्ति के लिए दो विशेष धन्यवाद 'हवन', और 350 करोड़ रुपये का एक विशेष समग्र बीमा कवर भी है। 

इन हेडर मार्कीज़ के अलावा, अन्य प्रमुख भीड़-खींचने वालों में तेजुकाया मंडल, जीएसबी सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति वडाला, श्री बालगोपाल गणेशोत्सव मंडल मरीन लाइन्स, सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल किला, अंधेरी में अंधेरीचा राजा, खेतवाड़ी 11 और 12 लेन और चेंबूर में सह्याद्री मंडल हैं।

Published: undefined

इस साल, बीएमसी ने सार्वजनिक गणेशोत्सव समारोह के लिए लगभग 2,729 संगठनों को अनुमति दी है। मुंबई को अगले 10 दिनों में शहर की लगभग हर सड़क, नुक्कड़ और चौराहे पर 12,000 से अधिक बड़ी भगवान गणेश की मूर्तियों और 3,00,000 से अधिक मध्यम और छोटी मूर्तियों के साथ एक विशाल खुले उत्सव स्थल में बदल दिया गया है।

Published: undefined

भगवान गणेश के सम्मान में घर और इलाके 'गणपति बप्पा मोरया' के जयकारों से गूंजने शुरू हो गए हैं। साथ ही रोजाना सुबह, दोपहर और शाम को 'आरती', और 'प्रसाद' के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक-सांस्कृतिक गतिविधियां भी शुरू हो गई हैं। 

मंगलवार की सुबह भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र भगवान गणेश के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए पारंपरिक आरती के साथ 'स्थापना पूजा' के साथ औपचारिक उत्सव शुरू हुआ।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined