देश

झारखंड में स्टार्टअप पॉलिसी को मजबूती से लागू कर रोजगार के अवसर बढ़ाएंगे, CM सोरेन ने स्टार्टअप कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद देश के नीति-निर्धारकों ने इस राज्य में उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों की अहमियत को समझा था। हमारे राज्य में कई बड़े उद्योग स्थापित हुए। टाटा और बिड़ला जैसे कई उद्योग समूहों ने अपने उद्योग लगाए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद हेमंत सोरेन ने शनिवार को पहली बार सार्वजनिक कार्यक्रम में शिरकत करते हुए कहा कि हमारी सरकार राज्य में ज्यादा से ज्यादा निवेश लाने और उद्योगों की स्थापना के लिए ठोस कदम उठाएगी।

सोरेन ने फेडरेशन ऑफ झारखंड चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की ओर से रांची में आयोजित स्टार्टअप कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने स्टार्टअप पॉलिसी बनाई है, लेकिन इसे जितना बढ़ावा मिलना चाहिए था, उसमें थोड़ा पीछे है। सरकार जल्द ही स्टार्टअप को मजबूती और बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठाएगी। इसके जरिए युवा रोजगार से जुड़े और दूसरों को भी रोजगार दें, इस सोच के साथ हम आगे बढ़ेंगे।

Published: undefined

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद देश के नीति-निर्धारकों ने इस राज्य में उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों की अहमियत को समझा था। हमारे राज्य में कई बड़े उद्योग स्थापित हुए। टाटा और बिड़ला जैसे कई उद्योग समूहों ने अपने उद्योग लगाए। यहां कोल इंडिया की सबसे ज्यादा गतिविधियां संचालित हो रही हैं। देश की पहली फर्टिलाइजर इंडस्ट्री से लेकर माइनिंग इंस्टीट्यूट एवं उद्योग जगत की जननी से मशहूर हेवी इंजीनियरिंग कारपोरेशन लिमिटेड (एचईसी) भी हमारे राज्य में स्थापित है। लेकिन, बाद में समय और परिस्थितियां कुछ ऐसी बनती गई कि कई उद्योग-धंधे बंद हो गए। जिन उद्योगों का विस्तार होना था, वे सिमटते गए। इस वजह से लोग बेरोजगार भी हुए। हमारी सरकार उद्योगों की ऐसी बुनियाद डालना चाहती है, जिसका लाभ लोगों को पीढ़ी-दर-पीढ़ी मिल सके।

इस मौके पर राज्यसभा सांसद महुआ माजी, विधायक रामेश्वर उरांव, पूर्व राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, फेडरेशन ऑफ़ झारखंड चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष किशोर मंत्री सहित बड़ी संख्या में उद्यमी-व्यवसायी मौजूद रहे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined