देश

BJP दक्षिण में साफ और उत्तर, पूर्व एवं पश्चिम भारत में ‘हाफ’, ‘बैकफुट’ पर चले गए हैं पीएम: जयराम रमेश

जयराम रमेश ने कहा कि इस चुनाव में कांग्रेस ने संविधान एवं लोकतंत्र की रक्षा का एक विमर्श खड़ा किया। रमेश ने कहा कि इस बार बिना किसी अगर-मगर या किंतु-परंतु के विमर्श खड़ा किया गया और प्रधानमंत्री ‘बैकफुट’ पर चले गए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस लोकसभा चुनाव के दौरान उनकी पार्टी ने किसी ‘अगर-मगर या किन्तु-परंतु’ के बिना विमर्श खड़ा किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैकफुट पर चले गए।

Published: undefined

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान से पहले चुनाव प्रचार के आखिरी दिन रमेश ने ‘पीटीआई-भाषा’ के साथ बातचीत में यह भी कहा कि इस चुनाव में ‘इंडिया’ गठबंधन को स्पष्ट एवं निर्णायक जनादेश मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘पहले दो चरणों के बाद यह मेरे लिए स्पष्ट हो गया था कि परिवर्तन की बयार बह रही है।’’

Published: undefined

उनका कहना था कि दक्षिण में बीजेपी साफ और उत्तर, पूर्व एवं पश्चिम भारत में ‘हाफ’ है।

रमेश ने कहा कि इस लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के अभियान को राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ ने एक मजबूत आधार प्रदान किया क्योंकि इस यात्रा के दौरान ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने ‘पांच न्याय’ और ‘25 गारंटी’ की घोषणा की।

Published: undefined

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस 2014 और 2019 के चुनावों की तुलना में अधिक सफलतापूर्वक लोगों तक पहुंचने में सक्षम रही, उन्होंने कहा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ परिवर्तनकारी थी और इसने राहुल गांधी के लिए संपर्क और संगठन के लिए सामूहिकता प्रदान की।

Published: undefined

करीब दो साल पहले कांग्रेस के संचार विभाग के प्रभारी की जिम्मेदारी संभालने वाले रमेश ने कहा, ‘‘शुरुआत में ही मैंने कहा था कि जहां तक ​​संचार का सवाल है हमारी नीति ‘एसीटी’ होनी चाहिए। ‘ए’ का मतलब ‘एग्रेशन’ (आक्रामकता), सी का मतलब ‘कोहेसिव’ (सामंजस्य) और ‘टी’ का मतलब ‘टाइमली’ (समयबद्धता) है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि इस चुनाव में कांग्रेस ने संविधान एवं लोकतंत्र की रक्षा का एक विमर्श खड़ा किया। रमेश ने कहा कि इस बार बिना किसी अगर-मगर या किंतु-परंतु के विमर्श खड़ा किया गया और प्रधानमंत्री ‘बैकफुट’ पर चले गए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined