देश

बंगाल बाढ़: ममता ने डीवीसी के साथ समझौतों को तोड़ने की चेतावनी दी, PM मोदी को पत्र लिखा

ममता बनर्जी ने दावा किया कि डीवीसी के स्वामित्व और रखरखाव वाले मैथन और पंचेत बांधों की संयुक्त प्रणाली से अनियोजित और एकतरफा तरीके से भारी मात्रा (लगभग पांच लाख क्यूसेक) में पानी छोड़ने के कारण व्यापक तबाही हुई है।

ममता ने पीएम मोदी को पत्र लिखा।
ममता ने पीएम मोदी को पत्र लिखा। फोटोः IANS

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा कि राज्य सरकार दामोदर वैली कार्पोरेशन (डीवीसी) के साथ सभी समझौतों को रद्द कर देगी क्योंकि उसके ‘एकतरफा पानी छोड़ने’ के परिणामस्वरूप दक्षिण बंगाल के जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

Published: undefined

मोदी को लिखे पत्र में उन्होंने बाढ़ के कारण हुई व्यापक तबाही से निपटने के लिए केंद्रीय निधि को तुरंत जारी करने का अनुरोध किया है।

Published: undefined

उन्होंने लिखा, ‘‘ राज्य फिलहाल दामोदर नदी के निचले इलाकों समेत आसपास के क्षेत्रों में वर्ष 2009 के बाद से सबसे भीषण बाढ़ का सामना कर रहा है। मैं विनम्रता के साथ अनुरोध करती हूं कि आप इस मामले में गंभीरतापूर्वक विचार करें और संबंधित मंत्रालयों को निर्देश दें कि वे इन मुद्दों को शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर हल करें, जिनमें पर्याप्त केंद्रीय निधि को मंजूरी देना और उसे जारी करना शामिल है ताकि सर्वाधिक पीड़ित लोगों के हित में सघन बाढ़ प्रबंधन कार्य किए जा सकें।’’

Published: undefined

उन्होंने दावा किया कि डीवीसी के स्वामित्व और रखरखाव वाले मैथन और पंचेत बांधों की संयुक्त प्रणाली से अनियोजित और एकतरफा तरीके से भारी मात्रा (लगभग पांच लाख क्यूसेक) में पानी छोड़ने के कारण व्यापक तबाही हुई है।’’

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined