देश

लोकसभा चुनाव: बिहार में चौथे चरण में 5 संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न, 56.85 प्रतिशत वोटिंग

बिहार निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर. श्रीनिवास ने बताया कि राज्य के पांच संसदीय क्षेत्र में मतदान का कार्य शांतिपूर्ण संपन्न हुआ।

फोटो- IANS
फोटो- IANS  

बिहार में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में पांच संसदीय क्षेत्र दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय तथा मुंगेर में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न हो गया।

Published: undefined

इस चरण में 56.85 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। इस चरण में 95.83 लाख मतदाताओं के लिए 9,447 मतदान केंद्र बनाए गए थे। चुनाव को लेकर सुरक्षा का कड़े प्रबंध किए गए। इस चरण में 55 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य ईवीएम में कैद हो गए।

बिहार निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर. श्रीनिवास ने बताया कि राज्य के पांच संसदीय क्षेत्र में मतदान का कार्य शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। इस चरण में 56.85 प्रतिशत मतदान हुए, हालांकि अंतिम रिपोर्ट आने तक कई केंद्रों में मतदाताओं की कतार लगी है, इसलिए आंकड़ा बढ़ने की संभावना है।

Published: undefined

उन्होंने बताया कि सबसे अधिक बेगूसराय में 58.40 प्रतिशत मतदान हुए। जबकि, सबसे कम मुंगेर में 55 प्रतिशत लोगों ने वोटिंग की। इसके अलावा उजियारपुर में 56, समस्तीपुर में 58.10 और दरभंगा में 56.63 प्रतिशत मतदान हुआ। इस दौरान कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

पिछले चुनाव में इन क्षेत्रों में 59.20 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस चरण में कुल 55 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हुआ, जिसमें 21 प्रत्याशी निर्दलीय हैं। इस चरण में सबसे अधिक 13 प्रत्याशी उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र में हैं। जबकि, सबसे कम दरभंगा संसदीय क्षेत्र में 8 प्रत्याशी मैदान में हैं। समस्तीपुर और मुंगेर से 12-12 प्रत्याशी तथा बेगूसराय से 10 प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं।

इन सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच माना जा रहा है। बिहार में सभी सात चरणों में मतदान होना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined