गुजरात चुनाव 2017

गुजरात सरकार की शिक्षा नीतियों से परेशान शिक्षिका की व्यथा सुन भावुक हुए राहुल, मंच से उतरकर लगाया गले

गुजरात सरकार शिक्षकों के साथ कैसा भेदभाव कर ही है, इसकी मिसाल शुक्रवार को अहमदाबाद में देखने को मिली। एक महिला शिक्षक ने अपनी व्यथा राहुल गांधी को सुनाई। इस पर राहुल ने उन्हें गले लगाकर सांत्वना दी

फोटो : सौजन्य @INCIndia
फोटो : सौजन्य @INCIndia अहमदाबाद के एक कार्यक्रम में गुजरात सरकार की नीतियों से परेशान महिला शिक्षक को गले लगाकर सांत्वना देते कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी

रंजना अवस्थी संस्कृत में पीएचडी है, और पिछले 22 वर्षों से पार्ट टाइम टीचर हैं। दो दशक से अधिक काम करने के बावजूद गुजरात सरकार उन्हें सिर्फ 12 हजार रुपए महीना वेतन देती है। इसके अलावा उन्हें किसी किस्म के भत्ते और अन्य सुविधाएं नहीं मिलती हैं। यहां तक कि महिला होने के बावजूद उन्हें मैटरनिटी लीव यानी प्रसव के लिए छुट्टी भी नहीं मिलती है। चूंकि वे पार्ट टाइम टीचर हैं, इसलिए रिटायरमेंट के बाद उन्हें किसी किस्म की पेंशन भी नहिं मिलेगी। गुजरात की बीजेपी सरकार ने अब एक निश्चित वेतन व्यवस्था के तहत नई योजना पेश की है, जिसमें पार्ट टाइम टीचरों की पूरी सेवा ही रद्द कर दी जाएगी। रंजना एक साल बाद रिटायर हो जाएंगी, तब उनके सामने अपना जीवन चलाने का संकट होगा, क्योंकि न तो उन्हें कोई पेंशन मिलेगी और न ही कोई और सुविधा।

Published: 25 Nov 2017, 2:44 PM IST

फोटो : सौजन्य @INCIndia

रंजना जी ने अपनी ये व्यथा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के सामने बयां की। राहुल गांधी अहमदाबाद में शिक्षक समुदाय के साथ संवाद कर उनकी परेशानियां और मुद्दों पर विचार-विमर्श कर रहे थे। राहुल गांधी ने रंजना जी की पूरी बात ध्यान से सुनी। जब रंजना जी ने कहा कि हमें उम्मीद है कि आपकी सरकार आएगी तो मेरे जैसे तमाम शिक्षकों की इस परेशानी और दिक्कत से मुक्ति मिलेगी, तो राहुल गांधी भावुक हो गए। वे सिर्फ इतना ही कह पाए, “कभी कभी कुछ सवालों के जवाब शब्दों में नहीं दिए जा सकते।”

Published: 25 Nov 2017, 2:44 PM IST

फोटो : सौजन्य @INCIndia

उनके इस जवाब पर पूरा हॉल तालियों से गूंज उठा। इसी बीच राहुल गांधी ने माइक किनारे रखा और मंच से उतरकर रंजना जी के पास पहुंचे और उन्हें गले लगा लिया। उन्हें गले लगाकर राहुल गांधी ने रंजना को सांत्वना दी और वादा किया कि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो शिक्षकों को उनके अधिकार और सम्मान दोनों मिलेंगे। राहुल ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो गुजरात में उनके अधिकारों का पूरा ध्यान रखा जाएगा और मेडिकल भत्ते के साथ-साथ, वेतन में बढ़ोतरी, पेंशन जैसी अन्य सेवाओं का ध्यान रखा जाएगा।

Published: 25 Nov 2017, 2:44 PM IST

कार्यक्रम के बाद रंजना जी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि जब राहुल गांधी ने उन्हें गले लगाया तो उन्हें ऐसा लगा कि उनका छोटा भाई बहन को गले लगाकर उसके दुख को साझा कर रहा है।

Published: 25 Nov 2017, 2:44 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Nov 2017, 2:44 PM IST