अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: लॉकडाउन में खुलेंगे हाईवे के ढाबे, शराब की दुकानों को लेकर हुआ ये फैसला, शेयर बाजार धड़ाम

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के बीच 20 अप्रैल से कई जरूरी सेवाओं और कारोबार को शुरू करने के लिए ढील देने का निर्णय लिया है। गृह मंत्रालय द्वारा इस बारे में जारी किए गए निर्देश के मुताबिक रेस्टोरेंट तो नहीं खुलेंगे, लेकिन हाईवे पर चलने वाले ढाबे खोले जा सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लॉकडाउन ढील: खुलेंगे हाईवे के ढाबे, शराब की दुकानों को लेकर हुआ ये फैसला

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के बीच 20 अप्रैल से कई जरूरी सेवाओं और कारोबार को शुरू करने के लिए ढील देने का निर्णय लिया है। गृह मंत्रालय द्वारा इस बारे में जारी किए गए निर्देश के मुताबिक रेस्टोरेंट तो नहीं खुलेंगे, लेकिन हाईवे पर चलने वाले ढाबे खोले जा सकते हैं। खासकर ट्रक चालकों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। शराब की दुकानें खोलने के बारे में किसी तरह की ढील नहीं दी गई है।

गौरतलब है कि लॉकडाउन को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया है। गृह मंत्रालय ने बुधवार को इसके बारे में विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। इस निर्देश में कहा गया है, इन गतिविधियों में ढील देने के साथ ही राज्य सरकारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी दफ्तरों और व्यावसायिक केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन हो। उन इलाकों में यह कारोबार चालू नहीं होंगे, जिन्हें कोरोना संक्रमण वाला या हॉटस्पॉट घोषित किया गया है।

Published: undefined

घरेलू वायदा बाजार में रिकॉर्ड उंचाई से फिसला सोना

देशव्यापी लॉकडाउन के कारण घरेलू हाजिर बाजार बंद है, मगर वायदा बाजार में सोना लगातार नए शिखर को छूता जा रहा है। पिछले सत्र में विदेशी बाजार में सोने में आई जोरदार तेजी के कारण बुधवार को घरेलू वायदा बाजार में सोना फिर नई उंचाई पर चला गया। हालांकि बाद में मुनाफावसूली के चलते रिकॉर्ड उंचाई से सोने के भाव में गिरावट आई।

एमसीएक्स पर सोना 46,785 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर को छूने के बाद मुनाफावसूली बढ़ने और विदेशी बाजार में बुधवार को कमजोरी आने के कारण फिसल गया। चांदी में भी गिरावट आ गई। मध्यान्ह 12.23 पर मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर सोने के जून अनुबंध में पिछले सत्र से 186 रुपए की कमजोरी के साथ 46100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 46785 रुपये के रिकॉर्ड स्तर तक उछला।

Published: undefined

गृह मंत्रालय का दिशा निर्देश जारी, ग्रामीण क्षेत्रों में व्यावसायिक गतिविधियों की इजाजत

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 20 अप्रैल के बाद लागू होने वाला दिशा निर्देश जारी कर दिया है। इसके मुताबिक कई क्षेत्रों में रियायत दी गई है। दिशा निर्देश के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवसायिक गतिविधियों को सीमित दायरे में इजाजत दी गयी है। दिशा निर्देश के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्र में इंडस्ट्री को मुक्त रखा गया है, लेकिन शर्त यह है कि वह शहरी एमसीडी के क्षेत्र में नहीं आता हो। जिन क्षेत्रों को रियायत दी गई है उसमें स्पेशल इकोनामिक जोन भी शामिल हैं, लेकिन इन क्षेत्रों में सामाजिक दूरी बनाए रखना होगा।

खाद्य प्रसंस्करण, आईटी हार्डवेयर, कोयला उद्योग, खान उद्योग, तेल रिफाइनरी इंडस्ट्री, पैकेजिंग इंडस्ट्री और जूट उद्योग को राहत दी गई है। ये उद्योग 20 अप्रैल से काम कर सकेंगे। इसके साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में ईंट भट्ठे चलाने को भी इजाजत दी गई है। सड़क निर्माण, सिंचाई प्रोजेक्ट और बिल्डिंग निर्माण कार्य को भी प्रतिबंध के दायरे से मुक्त कर दिया गया है।

Published: undefined

शेयर बाजार : सुबह की तेजी शाम को गायब, सेंसेक्स 310 अंक नीचे बंद हुआ

आज बुधवार यानी 15 अप्रैल 2020 को शेयर बाजार में गिरावट के साथ क्लोजिंग हुई। आज सुबह हालांकि काफी तेजी के साथ शेयर बाजार खुला था, लेकिन अंत में सेंसेक्स करीब 310.21 अंक की गिरावट के साथ 30379.81 अंक के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 68.55 अंक की गिरावट के साथ 8925.30 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसके अलावा आज बीएसई में कुल 2570 कंपिनयों में ट्रेडिंग हुई, इसमें से करीब 1429 शेयर तेजी के साथ और 940 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं 174 कंपनियों के शेयर के दाम में कोई अंतर नहीं आया। वहीं आज शाम को डॉलर के खिलाफ रुपया 17 पैसे की कमजोरी के साथ 76.44 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहा था।

Published: undefined

गैलेक्सी फोल्ड 2 में होंगे आश्चर्यजनक कलर ऑप्शन

सैमसंग इस साल के अंत में गैलेक्सी फोल्ड 2 लेकर मार्केट में आ सकता है और उम्मीद की जा रही है कि वह डिवाइस में इस बार एस-पेन को डिटैच करने के साथ ही इसे एस्ट्रो ब्लू कलर वेरिएंट में भी लॉन्च कर सकता है।

जीएसएम एरिना की रिपोर्ट के अनुसार, फोन में थोड़ी बड़ी स्क्रीन होगी, लेकिन कंपनी अपनी फॉर्म फैक्टर को बनाते हुए फोल्डिंग टेक्नोलॉजी भी डिवाइस में बरकरार रखेगी।

ऐसी रिपोर्ट है कि कंपनी कथित तौर पर मई में डिवाइस के मैन्युफैक्च रिंग कंपोनेंट्स की योजना पर काम करेगी, जबकि जून / जुलाई में डिवाइस का बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन शुरू करने पर विचार किया जा रहा है।

2020 की तिमाही में मार्केट में इसके आने की उम्मीद है, और अगस्त में सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 के साथ इसे लॉन्च किया जा सकता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined