अर्थतंत्र

अर्थ जगत: वैश्विक बाजारों के समर्थन के बावजूद निफ्टी सपाट पर बंद और सोने की कीमत स्थिर रहने की उम्मीद

निफ्टी मंगलवार को मुनाफे और नुकसान के बीच झूलता रहा और वैश्विक बाजारों के समर्थन के बावजूद लगभग सपाट बंद हुआ। वैश्विक केंद्रीय बैंकों द्वारा सोना खरीदने और अनिश्चित वैश्विक आर्थिक परिदृश्य को देखते हुए, सोने की कीमत स्थिर रहने की उम्मीद है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रुपये में कमजोरी, त्योहारी सीजन की शुरुआत के बीच सोना स्थिर रहने की उम्मीद

 वैश्विक केंद्रीय बैंकों द्वारा सोना खरीदने और अनिश्चित वैश्विक आर्थिक परिदृश्य को देखते हुए, सोने की कीमत स्थिर रहने की उम्मीद है। एलकेपी सिक्योरिटीज के वीपी रिसर्च एनालिस्ट जतीन त्रिवेदी ने ये बात कही है। हालांकि, यह तेजी से बदल भी सकता है। एनालिस्ट ने कहा कि अगर अमेरिकी फेडरल रिजर्व अपनी दरों में बढ़ोतरी रोकने या ब्याज दर में कटौती की संभावना का संकेत देगा, तो सोने की कीमतें बढ़ने लगेगी। 

डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी के संकेत दिख रहे हैं और भारत में त्योहारी सीजन नजदीक है, ऐसे में निवेशकों को सोने में सकारात्मक रुख का फायदा उठाने पर विचार करना चाहिए। भारत में मजबूत त्योहारी मांग सोने की कीमत को स्थिर बनाए रखने के लिए तैयार है। एनालिस्ट ने कहा कि सोना जमा करने के इच्छुक निवेशक 58,500 -- 57,000 रुपये (प्रति 10 ग्राम) के बीच इसे खरीद सकते हैं। 

Published: undefined

वैश्विक बाजारों के समर्थन के बावजूद निफ्टी सपाट पर बंद

फोटो: Getty Images

 निफ्टी मंगलवार को मुनाफे और नुकसान के बीच झूलता रहा और वैश्विक बाजारों के समर्थन के बावजूद लगभग सपाट बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने ये बात कही है। निफ्टी 0.01 फीसदी या 2.9 अंक ऊपर 19,396.5 पर बंद हुआ। एनएसई पर वॉल्यूम निचले स्तर पर बना हुआ है। निफ्टी की तुलना में बाजार सूचकांक 0.9-0.95 प्रतिशत बढ़े।

वैश्विक शेयरों में मंगलवार को रैली जारी रही। एशियाई शेयर बाजारों ने मंगलवार को आठ दिनों की गिरावट का सिलसिला तोड़ दिया, जिसे चीनी शेयरों में बढ़त से मदद मिली। बुधवार को अपने तिमाही नतीजों से पहले दुनिया की सबसे मूल्यवान चिप निर्माता एनवीडिया में 1.8 प्रतिशत की उछाल से यूरोपीय शेयरों में तेजी आई।

दीपक जसानी ने कहा, इस बीच, अमेरिका में बेंचमार्क 10-वर्षीय यील्ड बढ़कर 4.366 प्रतिशत हो गई - जो 2007 के बाद से उच्चतम स्तर है।  बीएचईएल (भेल) ने अदानी-समूह की सहायक कंपनी महान एनर्जेन से 4,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिलने की घोषणा की, जिसमें बीएचईएल को मध्य प्रदेश के बंधौरा में आगामी  बिजली परियोजना के लिए बिजली उत्पादन उपकरण की आपूर्ति करने की उम्मीद है। बोनान्ज़ा पोर्टफोलियो के रिसर्च एनालिस्ट ओमकार कामटेकर का कहना है कि भेल बॉयलर, टर्बाइन जैसे भारी उपकरणों की आपूर्ति करेगा।

Published: undefined

जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से क्लेरिकल जॉब्स खतरे में : आईएलओ अध्ययन

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) के एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) केवल कुछ ही कामाें में मदद कर सकती है। इससे कई नौकरियां खतरे से बाहर हैं लेेकिन वहीं इससे निम्न आय वाले देशों में क्लेरिकल जॉब्स कभी नहीं उभर सकेंगी। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन की रिपोर्ट में बताया गया है कि अधिकांश नौकरियां और उद्योग ऑटोमेशन से आंशिक रूप से प्रभावित होंगे। वहीं कई इस पर पूरी तरह से निर्भर हो जाएंगे।आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का सबसे बड़ा प्रभाव नौकरियों का विनाश नहीं बल्कि नौकरियों की गुणवत्ता और तीव्रता को बढ़ा़ना है।

लेखकों ने कहा कि तकनीकी परिवर्तन के परिणाम पूर्व निर्धारित नहीं हैं। ऐसी तकनीकों को शामिल करने के निर्णय के पीछे इंसान ही हैं और इंसानों को ही इस प्रक्रिया का मार्गदर्शन करने की जरूरत है। क्लर्कों की नौकरियों को सबसे अधिक जोखिम वाली श्रेणी में पाया गया है। जिसमें लगभग एक चौथाई क्लर्कों की नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है। वहीं आधे से अधिक कार्यों में मध्यम स्तर का जोखिम माना गया है।

Published: undefined

मस्क ने एक्स पर न्यूज आर्टिकल्स से हेडलाइन और टेक्स्ट हटाना किए शुरू

एलन मस्क ने मंगलवार को पत्रकारों को सीधे एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर प्रकाशित करने और उच्च आय अर्जित करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने प्लेटफॉर्म पर शेयर किए गए न्यूज आर्टिकल्स से हेडलाइन और टेक्स्ट हटाना शुरू कर दिया। 

एक्स पर, न्यूज आर्टिकल्स वाले पोस्ट में केवल लीड इमेज और यूआरएल शामिल होता है, हेडलाइन और टेक्स्ट को हटा दिया जाता है और लिंक केवल आर्टिकल लीड इमेज प्रदर्शित करता हैं। मस्क ने एक पोस्ट के माध्यम से कहा था कि अगर आप एक पत्रकार हैं जो लिखने की अधिक स्वतंत्रता और अधिक आय चाहते हैं, तो सीधे इस प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित करें। एक फॉलोअर ने प्रतिक्रिया दी, "तो फिर हमें बेहतर टूल्स दें।"

इस बीच, मस्क ने अब न्यूज आर्टिकल्स के लिए फॉर्मेट डेवलप करने के लिए एक्स पर जोर दिया है, जहां वे केवल एक लीड इमेज और सोर्स यूआरएल दिखाते हैं। इमेज अभी भी आर्टिकल के लिंक के रूप में काम करेगी।

Published: undefined

मजबूत स्ट्रेटजी के चलते इन्वेंट्री को बढ़ाने में कामयाब रहा रियलमी

फोटो: सोशल मीडिया

तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन बाजार में एक प्रमुख प्लेयर रियलमी 2023 की पहली छमाही में अच्छी तरह से सोची-समझी स्ट्रेटजी की एक सीरीज के माध्यम से अपनी इन्वेंट्री को बढ़ाने में कामयाब रही है। रियलमी के अनुसार, इसने एक व्यापक दृष्टिकोण लागू कर अपने इन्वेंट्री मैनेजमेंट को बदल दिया है, जिसमें प्रोडक्ट लाइफ साइकल के अलग-अलग फेज को शामिल किया गया है। रिटेलर्स के साथ कोलैबोरेशन को बढ़ावा दिया गया है और ऑप्टीमल प्रोडक्ट सेल और सप्लाई मैनेजमेंट को सुनिश्चित किया गया है।

कंपनी ने कहा कि उनकी इन्वेंट्री मैनेजमेंट स्ट्रेटजी लाइफ साइकल प्लान से शुरू होती है जिसे तीन प्रमुख चरणों में बांटा गया है: हॉट सेल्स पीरियड, सस्टीनेन्स और एंड ऑफ लाइफ। कुशल इन्वेंट्री मैनेजमेंट सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक फेज को एक अलग फोकस के साथ मैनेज किया जाता है।

'हॉट सेल्स पीरियड' फेज में, रियलमी किसी नए प्रोडक्ट के लॉन्च को लेकर शुरुआती उत्साह का फायदा उठाता है। मार्केट डिमांड की भविष्यवाणी और ऐतिहासिक डेटा के आधार पर पर्याप्त इन्वेंट्री आवंटित की जाती है। अपने चैनल पार्टनर्स के साथ कोलैबोरेट करते हुए, रियलमी बाजार की नब्ज को मापता है, वैल्युएबल इनसाइट प्राप्त करता है जो इन्वेंट्री प्लान को संचालित करता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined