अर्थतंत्र

अर्थजगतः देश का निर्यात जुलाई में 1.2 प्रतिशत घटा, व्यापार घाटा बढ़ा और बांग्लादेश से कारोबार पर सरकार की नजर

देश का चीन को निर्यात जुलाई में 9.44 प्रतिशत घटकर 1.05 अरब डॉलर रहा जबकि आयात 13.05 प्रतिशत बढ़कर 10.28 अरब डॉलर पहुंच गया। फॉक्सकॉन के चेयरमैन यंग लियू ने बुधवार को पीएम मोदी से मुलाकात की और भारत में कंपनी की निवेश योजना पर चर्चा की।

देश का निर्यात जुलाई में 1.2 प्रतिशत घटा, व्यापार घाटा बढ़ा
देश का निर्यात जुलाई में 1.2 प्रतिशत घटा, व्यापार घाटा बढ़ा  फोटोः सोशल मीडिया

देश का निर्यात जुलाई में 1.2 प्रतिशत घटा, व्यापार घाटा बढ़ा

भारत का वस्तुओं का निर्यात तीन महीने सकारात्मक दायरे में रहने के बाद जुलाई में सालाना आधार पर 1.2 प्रतिशत घटकर 33.98 अरब डॉलर रहा है। एक साल पहले इसी महीने में यह आंकड़ा 34.39 अरब डॉलर था। बुधवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई।

आंकड़ों के अनुसार, देश का आयात जुलाई में लगभग 7.45 प्रतिशत बढ़कर 57.48 अरब डॉलर हो गया, जो पिछले साल इसी महीने में 53.49 अरब डॉलर था। इस दौरान कच्चे तेल, चांदी और इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का आयात प्रमुख रूप से बढ़ा है।

कच्चे तेल का आयात 17.44 प्रतिशत बढ़कर जुलाई में 13.87 अरब डॉलर हो गया, वहीं चांदी का आयात 439 प्रतिशत उछाल के साथ 16.57 करोड़ डॉलर हो गया। आंकड़ों के अनुसार, व्यापार घाटा जुलाई में 23.5 अरब डॉलर रहा है। इसी साल जून में यह 21 अरब डॉलर और पिछले साल जुलाई में 19.3 अरब डॉलर था। आयात और निर्यात के अंतर को व्यापार घाटा कहते हैं।

Published: undefined

बांग्लादेश के साथ व्यापार पर सरकार की नजरः वाणिज्य सचिव

वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने बुधवार को कहा कि भारत बांग्लादेश में स्थिति पर नजर बनाए हुए है और दोनों देशों के बीच सीमापार कारोबार को बेहतर करने के लिए कदम उठा रहा है।घरेलू निर्यातक बांग्लादेश के सियासी हालात को लेकर चिंतित हैं। निर्यातक ऐसी आशंका जता चुके हैं कि बांग्लादेश के राजनीतिक संकट का द्विपक्षीय व्यापार पर असर देखने को मिलेगा।

बर्थवाल ने कहा, ‘‘बांग्लादेश में स्थिति तेजी से सुधर रही है और हम सीमापार होने वाले व्यापार पर नजर रख रहे हैं। हमें लगता है कि जो भी व्यवधान थे, उन्हें काफी हद तक दूर कर लिया गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम यह भी मानते हैं कि भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार में सुधार होना चाहिए। इसलिए हमें लगता है कि व्यापार को बेहतर बनाने के लिए हम जो भी बेहतरीन प्रयास कर सकते हैं, हमें वह करना चाहिए और हम ऐसा कर रहे हैं।’’

बांग्लादेश में करीब एक महीने तक अशांति और उथल-पुथल रहने के बाद अंतरिम सरकार का गठन हुआ है। नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस की अगुवाई में अंतरिम सरकार बनी है। उसके पहले करीब 15 वर्षों से सत्ता पर काबिज शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के साथ देश छोड़कर जाना पड़ा।

Published: undefined

देश का चीन से आयात जुलाई में 13 प्रतिशत बढ़ा, निर्यात 9.44 प्रतिशत घटा

देश का चीन को निर्यात जुलाई में 9.44 प्रतिशत घटकर 1.05 अरब डॉलर रहा जबकि आयात 13.05 प्रतिशत बढ़कर 10.28 अरब डॉलर पहुंच गया। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जुलाई अवधि में चीन को निर्यात 4.54 प्रतिशत घटकर 4.8 अरब डॉलर रहा जबकि आयात 9.66 प्रतिशत बढ़कर 35.85 अरब डॉलर रहा। इस तरह भारत का चीन के साथ व्यापार घाटा 31.31 अरब डॉलर रहा।

जुलाई के महीने में ब्रिटेन, जर्मनी, दक्षिण अफ्रीका, मलेशिया, फ्रांस, इटली, ऑस्ट्रेलिया, नेपाल, ब्राजील, बेल्जियम, तुर्की और इंडोनेशिया को देश से होने वाले निर्यात में भी कमी आई है। हालांकि अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, नीदरलैंड, सिंगापुर, सऊदी अरब, बांग्लादेश तथा मेक्सिको को होने वाले निर्यात में वृद्धि दर्ज की गयी है। आंकड़ों के अनुसार देश से अमेरिका को निर्यात जुलाई महीने में 3.15 प्रतिशत बढ़कर 6.55 अरब डॉलर रहा जबकि आयात 1.43 प्रतिशत बढ़कर 3.71 अरब डॉलर रहा।

चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जुलाई अवधि में अमेरिका को निर्यात नौ प्रतिशत बढ़कर 27.44 अरब डॉलर रहा जबकि आयात 6.59 प्रतिशत बढ़कर 15.24 अरब डॉलर रहा। इस प्रकार, व्यापार अधिशेष 12.2 अरब डॉलर का रहा। इसी तरह, जुलाई में रूस से देश का आयात 22.56 प्रतिशत बढ़कर 5.41 अरब डॉलर का हो गया। चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जुलाई के दौरान कच्चे तेल के आयात के कारण कुल आयात 20.33 प्रतिशत बढ़कर 23.77 अरब डॉलर का रहा।

Published: undefined

शेयर बाजार हरे निशान में बंद, सेंसेक्स 150 अंक उछला

भारतीय शेयर बाजार के लिए बुधवार का कारोबारी सत्र मिलाजुला रहा। बाजार ने एक सीमित दायरे में काम किया। हालांकि, कारोबार के अंत में सेंसेक्स 149.85 अंक या 0.19 प्रतिशत बढ़कर 79,105 और निफ्टी 4.75 अंक की मामूली बढ़त के साथ 24,143 पर बंद हुआ। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में बिकवाली का ट्रेंड देखने को मिला। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 334 अंक या 0.59 प्रतिशत गिरकर 56,547 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 116 अंक या 0.64 प्रतिशत गिरकर 18,087 पर बंद हुआ।

सेक्टर के हिसाब से देखें तो आईटी, सर्विस सेक्टर और कंजप्शन इंडेक्स ही हरे निशान में बंद हुए हैं। पीएसयू बैंक, फार्मा, एफएमसीजी, मेटल और रियल्टी इंडेक्स में गिरावट थी। निफ्टी बैंक 104 अंक या 0.21 प्रतिशत कम होकर 49,727 पर बंद हुआ। सेंसेक्स में टीसीएस, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस, एमएंडएम, विप्रो और भारती एयरटेल टॉप गेनर्स थे। अल्ट्राटेक सीमेंट, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, इंडसइंड बैंक, बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक टॉप लूजर्स थे।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर 2,408 शेयर लाल निशान, 1,511 शेयर हरे निशान और 117 शेयर बिना किसी बदलाव के बंद हुए हैं। बाजार के जानकारों का कहना है कि कमजोर घरेलू संकेतों के कारण बाजार ने एक सीमित दायरे में कारोबार किया। हालांकि, अमेरिका में महंगाई कम होने की उम्मीद के कारण वैश्विक स्तर पर तेजी दिखी। इस कारण आईटी शेयरों में उछाल देखने को मिला।

Published: undefined

फॉक्सकॉन के चेयरमैन लियू ने मोदी से की मुलाकात

अनुबंध पर आईफोन का विनिर्माण करने वाली कंपनी फॉक्सकॉन के चेयरमैन यंग लियू ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और भारत में कंपनी की निवेश योजना पर चर्चा की। मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) के चेयरमैन यंग लियू से मिलकर बहुत अच्छा लगा। मैंने भविष्य के क्षेत्रों में भारत द्वारा पेश किए जाने वाले शानदार अवसरों पर प्रकाश डाला। हमने कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में भारत में उनकी निवेश योजनाओं पर भी बेहतरीन चर्चा की।”

लियू पिछले वर्ष जुलाई में सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन में भाग लेने के लिए भी भारत आए थे, जहां उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी। लियू को इस वर्ष 75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। अनुमान है कि फॉक्सकॉन भारत में 40,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार देगी। भारत में कंपनी का कुल निवेश नौ-10 अरब डॉलर के बीच होने का अनुमान है। कंपनी अपने आईफोन उत्पादन संयंत्र का विस्तार करने, एचसीएल समूह के साथ एक संयुक्त उद्यम में एक चिप संयंत्र, एक इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण इकाई और एक एप्पल एयरपॉड्स संयंत्र स्थापित करने की प्रक्रिया में है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined