अर्थतंत्र

अर्थजगतः शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स 81000 के पार और ओला-उबर के खिलाफ दिल्ली में ऑटो-टैक्सी की हड़ताल

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने गुरुवार को भोपाल स्थित विमान रखरखाव संगठन इंटरनेशनल एयरक्राफ्ट सेल्स प्राइवेट लिमिटेड की मान्यता निलंबित कर दी। नागर विमानन मंत्रालय ने ‘सी प्लेन’ परिचालन के लिए आज सरल नियमों की घोषणा की।

शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स 81000 के पार
शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स 81000 के पार  फोटोः सोशल मीडिया

शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स 81000 के पार

भारतीय शेयर बाजार के लिए गुरुवार का कारोबारी सत्र मुनाफे वाला रहा। बाजार के करीब सभी सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 147 अंक या 0.18 प्रतिशत की तेजी के साथ 81,053 और निफ्टी 41 अंक या 0.17 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,811 पर था। दिन के दौरान सेंसेक्स ने 80,954 से लेकर 81,236 और निफ्टी ने 24,784 से लेकर 24,867 की रेंज में कारोबार किया। बैंकिंग शेयरों ने बाजार का नेतृत्व किया। निफ्टी बैंक 300 अंक या 0.59 प्रतिशत की तेजी के साथ 50,985 पर बंद हुआ।

सेंसेक्स पैक में भारती एयरटेल, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, टाइटन, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, जेएसडब्ल्यू स्टील, मारुति सुजुकी और एसबीआई टॉप गेनर्स थे। टाटा मोटर्स, एमएंडएम, विप्रो, एनटीपीसी, टीसीएस, पावर ग्रिड, सन फार्मा, एक्सिस बैंक और नेस्ले टॉप लूजर्स थे। कारोबारी सत्र में छोटे और मझोले शेयरों में भी तेजी का ट्रेंड देखने को मिला। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 400 अंक या 0.69 प्रतिशत की बढ़त के साथ 58,844 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 32 अंक या 0.17 प्रतिशत की तेजी के साथ 19,099 पर था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर पीएसयू बैंक, फिन सर्विस, एफएमसीजी, मेटल, रियल्टी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स सबसे अधिक तेजी के साथ बंद हुए हैं। वहीं, फार्मा, एनर्जी और आईटी इंडेक्स में गिरावट थी। जानकारों का कहना है कि बाजार में तेजी की वजह सकारात्मक वैश्विक संकेतों का होना है। अमेरिकी में नॉन-फार्म पेरोल डेटा कमजोर आने से सितंबर में ब्याज दरों में कमी की संभावना को बल मिला है। एलकेपी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ तकनीकी सलाहकार रूपक दे का कहना है कि निफ्टी ने एक फिर सीमित दायरे में कारोबार किया। हालांकि, इसमें बढ़त हुई है। अगर निफ्टी 24,650 के ऊपर बना रहता है तो छोटी अवधि में 25,000 को भी छू सकता है।

Published: undefined

ओला-उबर के खिलाफ दिल्ली-एनसीआर में ऑटो-टैक्सी की हड़ताल

दिल्ली-एनसीआर में ऑटो-टैक्सी चालकों ने गुरुवार से दो दिन की हड़ताल का ऐलान किया है। उन्होंने ओला-उबर के विरोध में हड़ताल का आह्वान किया है। ऑटो-टैक्सी चालक एसोसिएशन का कहना है ओला-उबर के कारण उनकी कमाई पर असर पड़ रहा है। ऑटो-टैक्सी की हड़ताल पर टैक्सी चालकों की प्रतिक्रिया सामने आई है। टैक्सी चालक सुनील कुमार ने बताया कि गुरुवार और शुक्रवार के लिए हड़ताल की अपील की गई है। ओला-उबर में जो गाड़ी चलती है, उसके चलते हमारी गाड़ी नहीं चल पा रही है। हमें यूनियन की तरफ से आदेश आया है। उनका कहना है कि पहले सीएनजी 40 प्रति लीटर थी, लेकिन आज 70 से ऊपर है। किराया हमारा बढ़ाया नहीं है और 9 रुपये प्रति किलोमीटर का रेट हमें ओला-उबर से मिल रहा है, जबकि 15 रुपये प्रति किलोमीटर का रेट होना चाहिए।

उन्होंने कहा, “ओला-उबर कंपनी अपना कमीशन तो पूरा ले रही है, लेकिन चालकों को ज्यादा कमीशन नहीं मिल रहा है। हमें घाटा हो रहा है और इस कारण गाड़ी की मेंटेनेंस का खर्चा भी नहीं निकल पा रहा है। हम लोग 10 से 15 घंटे तक काम करते हैं। तब जाकर 800 या 900 रुपए दिन में बच पाते हैं। हमारी यही मांग है कि किराया बढ़ाया जाए।” वहीं, ऑटो चालक संजय शर्मा ने कहा, “हमें ओला, उबर और रैपिडो से बहुत दिक्कतें आ रही हैं। ऐप खोलने पर ऑटो का किराया कैब से ज्यादा दिखाई देता है। इस कारण सवारियां ऑटो को बुक नहीं करती, बल्कि वे बाइक सर्विस का इस्तेमाल करती हैं। इसलिए बाइक सर्विस को भी बंद किया जाए।

Published: undefined

DGCA ने इंटरनेशनल एयरक्राफ्ट सेल्स की मान्यता सस्पेंड की

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने भोपाल स्थित विमान रखरखाव संगठन इंटरनेशनल एयरक्राफ्ट सेल्स प्राइवेट लिमिटेड की मान्यता निलंबित कर दी है। विमानन नियामक ने यह निर्णय 11 अगस्त को मध्य प्रदेश के गुना में इंजन में खामी आने से एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद कंपनी के ऑडिट के बाद लिया है।

कंपनी ने बयान में कहा कि बेलगावी एविएशन एंड स्पोर्ट एंटरप्राइजेज का सेसना 152 विमान वीटी-बीबीबी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस विमान में वही इंजन था, जिसकी मरम्मत अंतरराष्ट्रीय विमान बिक्री केंद्र में की गई थी। यह मरम्मत वाले इंजन के साथ संचालित होने वाली पहली उड़ान भी थी। हादसे के बाद डीजीसीए ने विशेष ऑडिट (लेखापरीक्षा) किया था।

डीजीसीए ने आज बयान में कहा, “लेखापरीक्षा के निष्कर्षों ने संगठन द्वारा अपनाए जा रहे रखरखाव मानकों पर गंभीर चिंताएं जताई हैं।” इससे पहले पिछले साल डीजीसीए ने रेड बर्ड फ्लाइट ट्रेनिंग एकेडमी प्राइवेट लिमिटेड के विमान से जुड़े गंभीर मामलों के बाद उसके सभी केंद्रों पर उसके परिचालन पर रोक लगाई थी। बयान के अनुसार उनकी रखरखाव सुविधाओं के दोबारा से प्रमाणीकरण के बाद ही परिचालन बहाल किया गया था

Published: undefined

सरकार ने ‘सी प्लेन’ परिचालन के लिए सरल मानदंडों की घोषणा की

नागर विमानन मंत्रालय ने ‘सी प्लेन’ परिचालन के लिए सरल नियमों की बृहस्पतिवार को घोषणा की। इसमें गैर-अनुसूचित इकाइयों को ऐसी सेवाएं संचालित करने की अनुमति देना और आसान प्रमाणपत्र प्रक्रिया लागू करना शामिल है। इन सरल किए गए मानदंडों का मकसद क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत ‘सी प्लेन’ परिचालन को बढ़ावा देना है। ‘सी प्लेन’ सामान्यतः ऐसे विमान होते हैं जो समुद्र पर उड़ान भर सकते हैं और उतर सकते हैं।

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के सरल मानदंडों के तहत, ‘वाटरड्रोम लाइसेंस’ की आवश्यकता नहीं होगी तथा अनुपालन आवश्यकताओं को भी कम कर दिया गया है। ‘वाटरड्रोम’ जल क्षेत्र में विमान के उतरने और उड़ान भरने की जगह को कहा जाता है। नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू ने कहा कि संशोधित नियमों को व्यापक विचार-विमर्श के बाद सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है।

संशोधित नियमों की घोषणा के लिए राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित एक कार्यक्रम में नायडू ने कहा कि ‘सी प्लेन’ परिचालन से पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। अन्य विनियामक बदलावा के अलावा, नए वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस (सीपीएल) धारक अब सीधे ‘सी प्लेन रेटिंग’ प्राप्त कर सकेंगे, जिससे उन्हें इसे उड़ाने की अनुमति मिल जाएगी।

Published: undefined

ऑडी इंडिया ने क्यू8 का नया संस्करण पेश किया

लग्जरी कार बनाने वाली जर्मनी की कंपनी ऑडी ने बृहस्पतिवार को अपने प्रमुख मॉडल क्यू8 का नया संस्करण पेश किया। इसकी शुरूआती कीमत कीमत 1.17 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है। ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लन ने कहा, “नई ऑडी क्यू8 हमारी क्यू शृंखला में सबसे ऊपर है। यह गाड़ी न केवल भारतीय बाजार के प्रति हमारे समर्पण को मजबूत करती है, बल्कि लग्जरी कार प्रेमियों और हमारे ग्राहकों की अपेक्षाओं से लगातार आगे जाने के हमारे वादे को भी मजबूत करता है।”

इसके अलावा, ऑडी इंडिया ने 15 साल में भारत में एक लाख गाड़ियां बेचने का महत्वपूर्ण आंकड़ा हासिल करने की भी घोषणा की। ढिल्लन ने कहा, “भारत में 1,00,000 ऑडी कार की बिक्री की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करना हमारे ग्राहकों द्वारा ऑडी ब्रांड पर जताए गए भरोसे का प्रमाण है...।’’ ऑडी समूह प्रीमियम और लग्जरी खंड में ऑटोमोबाइल और मोटरसाइकिल के सबसे सफल विनिर्माताओं में से एक है। इसके ब्रांड ऑडी, बेंटले, लैम्बोर्गिनी और डुकाटी को 12 देशों में 21 जगहों पर बनाया जाता है। ऑडी और उसके साझीदार दुनिया भर के 100 से ज्यीदा बाजारों में मौजूद हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined