अर्थतंत्र

अर्थजगतः RBI ने एक्सिस, HDFC बैंक पर जुर्माना लगाया और टाटा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम 3 लाख रुपये तक घटाए

एयर इंडिया एक्सप्रेस वर्ष 2025 में अपने विमानों में बिजनेस क्लास की सीटें चरणबद्ध ढंग से खत्म कर देगी। भारतीय शेयर बाजार मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बढ़त के साथ बंद हुए। सेंसेक्स में 362 अंक की तेजी दर्ज की गई।

RBI ने एक्सिस, HDFC बैंक पर जुर्माना लगाया और टाटा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम 3 लाख रुपये तक घटाए
RBI ने एक्सिस, HDFC बैंक पर जुर्माना लगाया और टाटा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम 3 लाख रुपये तक घटाए फोटोः सोशल मीडिया

RBI ने एक्सिस और HDFC बैंक पर जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वैधानिक और नियामकीय अनुपालन में कुछ खामियों के लिए एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक पर कुल 2.91 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।आरबीआई ने मंगलवार को बयान में कहा कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम के कुछ प्रावधानों के उल्लंघन और ‘जमा पर ब्याज दर’, ‘अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी)’ तथा ‘कृषि ऋण प्रवाह- गिरवी मुक्त कृषि ऋण’ पर कुछ निर्देशों का पालन न करने के लिए एक्सिस बैंक पर 1.91 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

एक अन्य बयान में कहा गया कि ‘जमा पर ब्याज दर’, ‘बैंकों के वसूली एजेंटों’ और ‘बैंकों में ग्राहक सेवा’ पर कुछ निर्देशों का पालन न करने के लिए एचडीएफसी बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने यह भी कहा कि ये जुर्माना वैधानिक और विनियामक अनुपालन में कमियों से संबंधित है और इससे बैंकों के अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Published: undefined

टाटा मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम 3 लाख रुपये तक घटाए

घरेलू वाहन विनिर्माता टाटा मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की श्रृंखला के दाम तीन लाख रुपये तक घटा दिए हैं। टाटा समूह की कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि उसने नेक्सॉन ईवी का दाम तीन लाख रुपये, पंच ईवी का 1.2 लाख रुपये और टियागो ईवी की कीमत 40,000 रुपये तक घटा दी है।

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विवेक श्रीवत्स ने कहा, ‘‘विशेष सीमित अवधि के लिए घोषित इन कीमतों के जरिये हम इलेक्ट्रिक वाहन के लिए लागत की बाधा तोड़ना चाहते हैं। हमारा प्रयास ईवी का दाम पेट्रोल या डीजल वाहनों के बराबर लाने का है।’’ टाटा मोटर्स पहले ही परंपरागत पेट्रोल-डीजल ईंधन वाले वाहनों के दाम 65,000 रुपये से 1.8 लाख रुपये तक घटाने की घोषणा कर चुकी है। इनमें टियागो, नेक्सॉन, हैरियर और सफारी जैसे मॉडल शामिल हैं।

Published: undefined

एयर इंडिया एक्सप्रेस अगले साल बिजनेस क्लास सीटें चरणबद्ध ढंग से हटाएगी

एआईएक्स कनेक्ट का अपने साथ विलय करने की तैयारियों में जुटी एयर इंडिया एक्सप्रेस वर्ष 2025 में अपने विमानों में बिजनेस क्लास की सीटें चरणबद्ध ढंग से खत्म कर देगी। एयरलाइन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस के पास फिलहाल 85 विमानों का बेड़ा है जिनमें ए320 श्रृंखला के 25 विमान और बोइंग 737 श्रृंखला के 60 विमान हैं। एयरलाइन के बेड़े में शामिल विमानों की संख्या इस साल के अंत तक लगभग 100 होने की उम्मीद है।

एयरलाइन के पास 34 व्हाइट टेल बोइंग 737-8 विमान हैं और उनमें से 29 विमानों में अलग-अलग संख्या की बिजनेस क्लास सीटें हैं। इस साल के अंत तक उन विमानों की संख्या बढ़कर 50 हो जाएगी। मूल रूप से किसी खास एयरलाइन के लिए बनाए गए और बाद में किसी अन्य एयरलाइन द्वारा लिए गए विमानों को ‘व्हाइट टेल’ विमान कहा जाता है। फिलहाल यह एयरलाइन इकनॉमी और बिजनेस क्लास दोनों में सीटें मुहैया कराती है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक अधिकारी ने कहा कि इन विमानों में लगी बिजनेस क्लास सीटों को अगले साल चरणबद्ध ढंग से बदल दिया जाएगा क्योंकि बिजनेस क्लास एयर इंडिया एक्सप्रेस के कारोबारी मॉडल में फिट नहीं बैठता है। एआईएक्स कनेक्ट का एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ विलय एक अक्टूबर को पूरा होने वाला है, जबकि विस्तारा का एयर इंडिया के साथ विलय 12 नवंबर को पूरा होगा। ये चारों एयरलाइंस टाटा समूह की हैं।

Published: undefined

शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 362 अंक चढ़ा

अमेरिकी बाजारों में तेजी और विदेशी कोषों की ताजा खरीदारी से उत्साहित स्थानीय शेयर बाजार मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बढ़त के साथ बंद हुए। सेंसेक्स में 362 अंक की तेजी दर्ज की गई जबकि निफ्टी एक बार फिर 25,000 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के ऊपर बंद हुआ।कारोबारियों ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), दूरसंचार और चुनिंदा बैंकिंग शेयरों में लिवाली के चलते शेयर बाजारों में तेजी की धारणा रही। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित मानक सूचकांक सेंसेक्स 361.75 अंक यानी 0.44 प्रतिशत चढ़कर 81,921.29 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 637.01 अंक तक उछलकर 82,196.55 अंक पर पहुंच गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का मानक सूचकांक निफ्टी भी 104.70 अंक यानी 0.42 प्रतिशत बढ़कर 25,041.10 अंक पर पहुंच गया। सेंसेक्स की कंपनियों में से एनटीपीसी, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा, पावर ग्रिड, एक्सिस बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और अदाणी पोर्ट्स बढ़त के साथ बंद हुईं। इसके उलट बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के शेयरों में गिरावट का रुख रहा।

Published: undefined

सोना 600 रुपये चढ़कर 74,100 रुपये पर, चांदी 700 रुपये मजबूत

आभूषण विक्रेताओं की ताजा खरीदारी के बीच मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 600 रुपये बढ़कर 74,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले कारोबारी सत्र सोमवार को 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 73,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, चांदी की कीमत भी 700 रुपये बढ़कर 84,500 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। इसका पिछला बंद भाव 83,800 रुपये प्रति किलोग्राम था। इसके अलावा 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने का भाव 400 रुपये बढ़कर 73,750 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पिछले कारोबारी सत्र में यह 73,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

व्यापारियों ने बताया कि घरेलू मांग में वृद्धि के कारण सोने की कीमतों में तेजी देखी गई।हालांकि, विदेशों में कमजोरी के रुख ने बढ़त को सीमित कर दिया। विदेशी बाजारों में कॉमेक्स सोना 2,532.10 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के एवीपी-जिंस एवं मुद्रा मनीष शर्मा ने कहा, ‘‘ यूरोपीय सत्र की शुरुआत में मंगलवार को सोने की कीमतें 2,500 डॉलर के स्तर से ऊपर बनी रहीं, क्योंकि व्यापारी आने वाले दिनों में प्रकाशित होने वाली अमेरिकी मुद्रास्फीति रिपोर्ट से पहले दांव लगाने के लिए अनिच्छुक रहे।‘‘ वहीं वैश्विक स्तर पर चांदी का भाव मामूली बढ़त के साथ 28.70 डॉलर प्रति औंस रहा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined