अर्थतंत्र

अर्थजगतः ढांचागत क्षेत्र में निवेश से LIC ने की भारी कमाई और इस साल छोटी कंपनियों के शेयरों ने दिया बड़ा रिटर्न

सुरक्षा मुहैया कराने वाली कंपनी क्रिस्टल ने कहा है कि वह सेना में चार वर्ष का कार्यकाल पूरा कर चुके अग्निवीरों को रोजगार मुहैया कराने के लिए उत्सुक है। टीवीएस मोटर की इकाई नॉर्टन मोटरसाइकिल्स की अगले तीन साल में छह नए मॉडल उतारने की योजना है।

ढांचागत क्षेत्र में निवेश से LIC ने की भारी कमाई
ढांचागत क्षेत्र में निवेश से LIC ने की भारी कमाई  फोटोः सोशल मीडिया

ढांचागत क्षेत्र में निवेश से LIC ने की भारी कमाई

सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी ने एचडीएफसी लाइफ और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस जैसी निजी बीमा कंपनियों को शेयर बाजार में प्रदर्शन के मामले में पीछे छोड़ दिया है। इसके पीछे ढांचागत क्षेत्र जैसे बढ़ते क्षेत्रों पर लगाए गए दांव की अहम भूमिका रही है। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का शेयर बीते एक साल में करीब 79 प्रतिशत तक उछल चुका है। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल 18 जुलाई को एलआईसी का शेयर 620 रुपये पर था लेकिन इस साल 16 जुलाई को यह 1,109.15 रुपये के भाव पर बंद हुआ।

इसकी तुलना में एचडीएफसी लाइफ के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है। एक साल पहले एचडीएफसी लाइफ का शेयर बीएसई पर 666.55 रुपये पर था लेकिन मंगलवार को यह 646.55 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुआ। हालांकि, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस का शेयर इस दौरान 12 प्रतिशत का रिटर्न देने में सफल रहा है। इसका शेयर 16 जुलाई को 654.10 पर था जबकि 18 जुलाई, 2023 को इसका भाव 582 रुपये था। बीते एक साल में एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस का शेयर भी 1,314 रुपये से बढ़कर 1,621.20 रुपये पर पहुंच गया। इस तरह इसने 23 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है।

Published: undefined

इस साल अब तक छोटी कंपनियों के शेयरों ने दिया बड़ा रिटर्न

देश की वृहद आर्थिक बुनियाद को लेकर भरोसे तथा घरेलू स्तर पर तरलता की स्थिति में सुधार के बीच इस साल अबतक छोटी कंपनियों के शेयरों ने निवेशकों को अधिक रिटर्न या प्रतिफल दिया है। बीएसई मिडकैप सूचकांक इस वर्ष 16 जुलाई तक 10,984.72 अंक या 29.81 प्रतिशत चढ़ा है, जबकि स्मॉलकैप में 11,628.13 अंक या 27.24 प्रतिशत का उछाल आया है।स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सुनील न्याति ने कहा, ‘‘ मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों के बेहतर प्रदर्शन की मुख्य वजह घरेलू स्तर पर नकदी में उछाल है। म्यूचुअल फंड, पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाओं (पीएमएस) और प्रत्यक्ष निवेश के जरिये इन क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में घरेलू धन का प्रवाह हो रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हम वर्तमान में एक संरचनात्मक तेजी वाले बाजार में हैं...जहां मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर बेहतर प्रदर्शन करते हैं।’’ न्याति ने कहा, ‘‘ हालांकि बड़े शेयरों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की बिकवाली के कारण वे मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों से पीछे रह गए।’’ मुहर्रम के मौक पर बुधवार को शेयर बाजार बंद रहे।

Published: undefined

अग्निवीरों को सेना के कार्यकाल के बाद क्रिस्टल देगी नौकरी

सुरक्षा मुहैया कराने वाली कंपनी क्रिस्टल ने कहा है कि वह सेना के साथ चार वर्ष का कार्यकाल पूरा कर चुके अग्निवीरों को रोजगार मुहैया कराने के लिए उत्सुक है। क्रिस्टल इंटीग्रेटेड सर्विसेज के मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजय दिघे ने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा कि कुछ प्रतिभाशाली अग्निवीरों को बहुत अच्छा वेतन मिल सकता है। उन्होंने कहा, “क्रिस्टल जैसी कंपनियां मौजूदा ‘अग्निवीरों’ और कॉरपोरेट क्षेत्र के बीच एक अच्छा पुल बन सकती हैं, जो बड़े निवेश वाले कारोबारी परिसरों की सुरक्षा के लिए सही उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं।”

दिघे ने कहा कि सेना की संक्षिप्त सेवा पूरी करने के बाद अग्निवीरों को निजी क्षेत्र में लाभकारी रोजगार मिल जाएगा। उन्होंने कहा, "ऐसी प्रतिभाओं की बहुत मांग है। उन्हें एक सप्ताह भी बेकार नहीं बैठना पड़ेगा।” उन्होंने कहा कि कंपनी ने एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी को नियुक्त किया है, जिसे सेना में अपने कार्यकाल के दौरान अग्निवीर योजना को संभालने का अनुभव है। कंपनी वर्तमान में 5,800 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को रोजगार देती है। क्रिस्टल इंटीग्रेटेड सर्विसेज ने 24 साल पहले कार्यालय और आवासीय परिसरों में सुरक्षा प्रदाता के रूप में शुरुआत की थी। कंपनी के प्रवर्तक भारतीय जनता पार्टी के नेता प्रसाद लाड हैं।

Published: undefined

TVS की नॉर्टन मोटरसाइकिल्स तीन साल में छह मॉडल पेश करेगी

टीवीएस मोटर की इकाई नॉर्टन मोटरसाइकिल्स ने बुधवार को कहा कि उसकी अगले तीन साल में छह नए मॉडल उतारने की योजना है और वह भारत के अलावा अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस एवं इटली में बिक्री साझेदारों की मदद से अपना विस्तार करना चाहती है। टीवीएस मोटर ने नॉर्टन मोटरसाइकिल्स के लिए नए उत्पादों के शोध एवं विकास, गुणवत्ता इंजीनियरिंग और उत्पादन में 20 करोड़ पाउंड का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है।

ब्रिटिश मोटरसाइकिल विनिर्माता नॉर्टन ने बयान में कहा कि अगले साल से नए उत्पाद पेश करने की योजना बनाई जा रही है। कंपनी की अगले तीन साल में छह नए मॉडल लाने की योजना है। बयान के मुताबिक, नॉर्टन अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, इटली और भारत पर शुरुआती ध्यान केंद्रित करते हुए अंतरराष्ट्रीय मौजूदगी बढ़ाने की तैयारी कर रही है।

टीवीएस मोटर कंपनी के प्रबंध निदेशक सुदर्शन वेणु ने कहा, ‘‘नॉर्टन ब्रांड को लेकर हमारा दृष्टिकोण, प्रतिबद्धता और निवेश एक रोमांचक दौर में प्रवेश कर रहा है। हम इसे दुनियाभर के मोटरसाइकिल चालकों के साथ साझा करने को उत्सुक हैं।’’ नॉर्टन मोटरसाइकिल्स के कार्यकारी निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डॉ रॉबर्ट हेंटशेल ने कहा, ‘‘शोध एवं विकास और नेतृत्व में निवेश ने हमें दुनियाभर के देशों में विश्वस्तरीय गुणवत्ता के साथ छह रोमांचक उत्पाद लाने की स्थिति में ला दिया है।’’

Published: undefined

रियलमी ने 'स्मार्टवॉच एस2' के साथ AI इकोसिस्टम का विस्तार किया

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के चलते अब वियरेबल टेक्नोलॉजी का परिदृश्य बदलाव के दौर से गुजर रहा है। वियरेबल टेक्नोलॉजी ने शुरुआत में फिटनेस ट्रैकिंग और नोटिफिकेशन जैसे फीचर्स के लिए लोकप्रियता हासिल की, लेकिन जैसे-जैसे ये आम होते गए, उपभोक्ताओं की दिलचस्पी कम होती गई। अब एडवांस कैपेबिलिटी की डिमांड बढ़ी, जिसने इंडस्ट्री में क्रांति लाने के लिए एआई की ओर प्रेरित किया। यह बिजनेस वर्ल्ड में एक बड़े ट्रेंड को दर्शाता है: एआई अब कॉन्सेप्ट नहीं है, बल्कि टेक ब्रांड के लिए प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए महत्वपूर्ण घटक है। एआई वियरेबल मार्केट में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिसके 2024 में 62.7 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। यह उछाल हेल्थ, फिटनेस और पर्सनलाइज्ड टेक्नोलॉजी में उपभोक्ताओं की बढ़ती दिलचस्पी से प्रेरित है। दूरदर्शी ब्रांड इस बदलाव को पहचान रहे हैं और उपभोक्ता की बढ़ती डिमांड को पूरा करने और मार्केट शेयर हासिल करने के लिए एआई सॉल्यूशन में निवेश कर रहे हैं। कई वियरेबल्स में वास्तविक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बजाय केवल बेसिक एल्गोरिदम शामिल होते हैं। वास्तव में आगे बढ़ने के लिए, वियरेबल्स में एआई को अपने वर्तमान फॉर्म से आगे बढ़कर इंटेलिजेंस इंटरेक्शन प्रदान करने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि सिंपल डेटा कलेक्शन और एनालिसिस से आगे बढ़कर निजी जानकारी, पूर्वानुमान क्षमताएं और हमारे जीवन के साथ सहज एकीकरण प्रदान करना। ब्रांड जो वास्तव में एआई सॉल्यूशन को सफलतापूर्वक लागू कर सकते हैं, वे इस तेजी से विकसित हो रहे परिदृश्य में महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

रियलमी वियरेबल टेक्नोलॉजी में एआई एकीकरण की आवश्यकता को पहचानता है और अपने अपकमिंग रियलमी वॉच एस2 के साथ महत्वपूर्ण कदम की ओर आगे बढ़ रहा है। अपने स्मार्टफोन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑफ थिंग्स (एआईओटी) प्रोडक्ट के साथ टेक इंडस्ट्री में हलचल मचाने के लिए जाने जाने वाले रियलमी का इतिहास सभी के लिए अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी को सुलभ बनाने का है। ब्रांड का नया प्रयास इसी भावना को दर्शाता है, जिसका लक्ष्य यूजर्स को आसानी से कनेक्टेड और इंटेलिजेंट लाइफस्टाइल प्रदान करना है। स्मार्टफोन में एआई को एकीकृत करने में अपनी सफलता के आधार पर, रियलमी अब वॉच एस2 से शुरुआत करते हुए एआईओटी सेगमेंट को शामिल करने के लिए अपने एआई इकोसिस्टम का विस्तार कर रहा है। ब्रांड का प्लान केवल एआई फीचर्स को शामिल करने से आगे जाकर अपने सभी डिवाइस में एक मजबूत एआई इकोसिस्टम बनाने का है। इसका मतलब है कि ज्यादा प्रोडक्ट प्लान में एडवांस एआई कैपेबिलिटी को एकीकृत करना, जिससे रियलमी इकोसिस्टम में इंटरकनेक्शन और इंटेलिजेंट एक्सपीरियंस संभव हो सके। वॉच एस2 इस रणनीति में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में काम करेगा, जो एआई को लोकतांत्रिक बनाने और इसे व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ बनाने के लिए रियलमी के एआई विजन की क्षमता को प्रदर्शित करेगा। रियलमी वॉच एस2 स्मार्टवॉच से कहीं ज्यादा है। इसे एक मजबूत एआई इंजन द्वारा संचालित विशिष्ट स्मार्ट पर्सनल असिस्टेंट के रूप में डिजाइन किया गया है। सुपर एआई इंजन वॉच एस2 के साथ बातचीत को अविश्वसनीय रूप से सहज बनाता है, जिससे यूजर्स अपनी आवाज का इस्तेमाल कर सीधे वॉच से बातचीत कर सकते हैं या टेक्स्ट-बेस्ड सवालों के लिए रियलमी लिंक ऐप से जुड़ सकते हैं। एआई एकीकरण के लिए यह इनोवेटिव अप्रोच, कनेक्टेड इकोसिस्टम के लिए रियलमी की प्रतिबद्धता के साथ, वॉच एस2 को वियरेबल टेक्नोलॉजी में एक आदर्श बदलाव के रूप में स्थापित करता है। यह सिर्फ फिटनेस ट्रैकिंग या नोटिफिकेशन के बारे में नहीं है, यह व्यक्तिगत, सहज और स्टाइलिश कम्पेनियन बनाने के लिए एआई की पावर का इस्तेमाल करने के बारे में है। यह नई स्मार्टवॉच 30 जुलाई को लॉन्च होने वाली है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined