अर्थतंत्र

अर्थजगतः प्रमुख बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर जून में घटकर 4 प्रतिशत रही और शेयर बाजार ऑल-टाइम हाई के करीब बंद

दुनिया के शीर्ष पांच शेयर बाजारों में 2024 की शुरुआत से अब तक 25 प्रतिशत से अधिक के रिटर्न के साथ भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। जून तिमाही में तेज गर्मी और सुस्त मांग की वजह से देश में स्मार्टफोन की बिक्री सालाना आधार पर दो प्रतिशत घट गई।

प्रमुख बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर जून में घटकर 4 प्रतिशत पहुंची, 20 माह का निचला स्तर
प्रमुख बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर जून में घटकर 4 प्रतिशत पहुंची, 20 माह का निचला स्तर फोटोः सोशल मीडिया

प्रमुख बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर जून में घटकर 4 प्रतिशत रही

कच्चे तेल और रिफाइनरी उत्पादों का उत्पादन घटने से इस साल जून में आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों की उत्पादन वृद्धि नरम पड़कर चार प्रतिशत रह गई। बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। यह आंकड़ा किसी माह में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली जैसे प्रमुख क्षेत्रों की वृद्धि को दर्शाता है।

जून के महीने में इन प्रमुख उद्योगों की वृद्धि दर सालाना और मासिक दोनों आधार पर घटी है। मई, 2024 में प्रमुख क्षेत्रों का उत्पादन 6.4 प्रतिशत बढ़ा था जबकि जून, 2023 में वृद्धि दर 8.4 प्रतिशत थी। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में इन प्रमुख क्षेत्रों का उत्पादन 5.7 प्रतिशत बढ़ा जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह छह प्रतिशत बढ़ा था। इन आठ प्रमुख क्षेत्रों का देश के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में 40.27 प्रतिशत का योगदान है। आईआईपी देश की समग्र औद्योगिक वृद्धि को मापने का एक सूचकांक है।

Published: undefined

शेयर बाजार ऑल-टाइम हाई के करीब बंद

भारतीय शेयर बाजार के लिए बुधवार का कारोबारी सत्र मुनाफे वाला रहा। बाजार के बड़े सूचकांक अपने ऑल-टाइम हाई के करीब बंद हुए हैं। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 285 अंक या 0.35 प्रतिशत की तेजी के साथ 81,741 और निफ्टी 93 अंक या 0.38 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,951 अंक पर था। सेंसेक्स और निफ्टी का ऑल-टाइम हाई क्रमश: 81,908 और 24,999 है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर 2,132 शेयर हरे निशान, 1,820 शेयर लाल निशान और 84 शेयर बिना किसी बदलाव के बंद हुए हैं। सेंसेक्स पैक में जेएसडब्ल्यू स्टील, एशियन पेंट्स, मारुति सुजुकी, एनटीपीसी, भारती एयरटेल, आईटीसी और कोटक महिंद्रा बैंक टॉप गेनर्स हैं। टाटा मोटर्स, रिलायंस, इन्फोसिस, एमएंडएम और बजाज फाइनेंस टॉप लूजर्स हैं।

छोटे और मझोले शेयरों का प्रदर्शन मिला-जुला रहा। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 367 अंक या 0.63 प्रतिशत की तेजी के साथ 58,990 पर और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 69 अंक या 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,137 पर बंद हुआ। ऑटो, आईटी, फिन सर्विस, फार्मा, एफएमसीजी और मेटल इंडेक्स तेजी के साथ बंद हुए हैं। वहीं, रियल्टी और पीएसयू बैंक दबाव के साथ बंद हुए हैं। एलकेपी सिक्योरिटीज में सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट रूपक दे ने कहा कि निफ्टी आज पूरे सत्र के दौरान मजबूत रहा है। पुट राइटर्स का 24,900 की तरफ जाना इशारा कर रहा है कि निफ्टी में मजबूती है। 25,000 एक बड़ा रुकावट का स्तर है। जैसे ही ये पार होता है। अगले चरण की तेजी बाजार में शुरू हो जाएगी। अगर यहां से गिरावट होती है तो निफ्टी के लिए 24,750 एक मजबूत सपोर्ट लेवल होगा।

Published: undefined

दुनिया के शीर्ष 5 शेयर बाजारों में भारत टॉप परफॉर्मर

भारतीय शेयर बाजार में तेजी का ट्रेंड जारी है। लार्जकैप से लेकर छोटे और मझोले शेयर में खरीदारी देखी जा रही है। इस कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का कुल मार्केट कैप 462 लाख करोड़ रुपये (5.5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक) हो गया है। इससे पहले 24 मई, 2024 को भारतीय शेयर बाजार का बाजार पूंजीकरण 5 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया था। शेयर बाजार का पहली बार बाजार पूंजीकरण 28 मई, 2007 को एक ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया था। वहीं, अगले 10 वर्षों बाद 10 जुलाई, 2017 को यह 2 ट्रिलियन डॉलर और अगले चार वर्षों बाद 24 मई, 2021 को 3 ट्रिलियन डॉलर और फिर अगले दो वर्ष से अधिक समय बाद को 30 नवंबर, 2023 को 4 ट्रिलियन और अगले छह महीने में 24 मई, 2024 को 5 ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े को पार कर गया था।

दुनिया के शीर्ष पांच शेयर बाजारों में (बाजार पूंजीकरण) में 2024 की शुरुआत से अब तक 25 प्रतिशत से अधिक के रिटर्न के साथ भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है। जबकि अमेरिकी शेयर बाजार ने 13.50 प्रतिशत, हांगकांग ने 4.15 प्रतिशत, जापान ने 4.02 प्रतिशत और चीन ने माइनस 13.61 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। मौजूदा समय में अमेरिका 57.28 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ दुनिया का सबसे बड़ा शेयर बाजार है। इसके बाद दूसरे नंबर पर 8.24 ट्रिलियन डॉलर की मार्केट कैप के साथ चीन, 6.49 ट्रिलियन डॉलर की मार्केट कैप के साथ जापान और 5.51 ट्रिलियन डॉलर की मार्केट कैप के साथ भारत विश्व का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार है। पांचवें स्थान पर हांगकांग का शेयर बाजार है, जिसका मार्केट कैप 4.92 ट्रिलियन डॉलर हो गया है। भारतीय शेयर बाजार में तेजी के पीछे बड़ा कारण अर्थव्यवस्था का मजबूत होना बताया गया है। वित्त वर्ष 2023-24 में जीडीपी 8.2 प्रतिशत की दर से बढ़ी और आम बजट 2024-25 से पहले पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण में बताया गया कि वित्त वर्ष 2024-25 में जीडीपी 7 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है।

Published: undefined

देश में स्मार्टफोन की बिक्री जून तिमाही में दो प्रतिशत घटीः रिपोर्ट

जून तिमाही में तेज गर्मी और सुस्त मांग की वजह से देश में स्मार्टफोन की बिक्री सालाना आधार पर दो प्रतिशत घट गई। मात्रा के लिहाज से शाओमी शीर्ष स्थान पर रही जबकि बिक्री मूल्य में सैमसंग सबसे आगे रही। वैश्विक शोध फर्म काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में अप्रैल-जून तिमाही में बिकने वाले स्मार्टफोन में 5जी उपकरणों की हिस्सेदारी 77 प्रतिशत रही जो अबतक का सर्वाधिक अनुपात है। एक और खास बात यह है कि मूल्य के लिहाज से भारतीय स्मार्टफोन बाजार ने जून तिमाही का अपना सर्वाधिक आंकड़ा हासिल किया। इसमें प्रीमियम उत्पादों को लेकर जारी चलन की अहम भूमिका रही।

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में स्मार्टफोन बिक्री में अप्रैल-जून तिमाही में सालाना आधार पर दो प्रतिशत की गिरावट आई है। यह गिरावट गर्मी, मौसम-जनित सुस्ती और मंदी और धीमी मांग के कारण रही। हालांकि, स्मार्टफोन कंपनियों ने अपने स्टॉक को निकालने के लिए जून तिमाही में कई बिक्री प्रोत्साहन कार्यक्रम आयोजित किए।

वरिष्ठ शोध विश्लेषक शिल्पी जैन ने इन आंकड़ों पर कहा कि देश के विभिन्न क्षेत्रों में आलोच्य तिमाही में तेज गर्मी पड़ने से दुकानों तक ग्राहक कम पहुंचे। इसके अलावा गर्मी से बचने के लिए ऑफलाइन चैनल में कम ग्राहक आए और स्मार्टफोन की खरीदारी में देरी हुई क्योंकि उपभोक्ताओं ने एयर-कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर जैसे उपकरणों को प्राथमिकता दी। पिछली तिमाही में शाओमी 23 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ शीर्ष स्थान पर रही। कुल बिक्री में उसकी हिस्सेदारी 18.9 प्रतिशत रही जबकि वीवो 18.8 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रही। हालांकि, मूल्य के मामले में सैमसंग 25 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बाजार में सबसे आगे रही। उसके बाद वीवो और एप्पल का स्थान रहा।

Published: undefined

रियलमी 13 प्रो सीरीज 5जी में भरपूर होगी स्टोरेज कैपेसिटी

स्मार्टफोन का इस्तेमाल पहले से काफी बदल गया है। पहले हमें सोच-समझकर फोटो चुनने पड़ते थे, लेकिन अब हम बड़े-बड़े ऐप्स आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यह बदलाव हमारे डिजिटल जीवन के तेजी से विकास को दिखाता है। स्मार्टफोन की स्टोरेज भी बढ़कर मेगाबाइट्स से गिगाबाइट्स और अब टेराबाइट्स तक पहुंच गई है। यह बदलाव सोशल मीडिया, गेमिंग और यहां तक ​​कि प्राइमरी कंप्यूटिंग डिवाइस के रूप में स्मार्टफोन पर हमारी निर्भरता पर आधारित है, जो जरूरी स्टोरेज कैपेसिटी की मांग करते हैं। पहले के स्मार्टफोन में इंटरनल स्टोरेज कम होने से यूजर्स को महंगे मेमोरी कार्ड पर निर्भर रहना पड़ता था। टेक्नोलॉजी आगे बढ़ी और इंटरनल स्टोरेज की कैपेसिटी में भी वृद्धि हुई। आज के स्मार्टफोन यूजर्स स्टोरेज लिमिट के बारे में चिंता किए बिना क्रिएट, डाउनलोड करने और एक्सप्लोर करने पर ध्यान देते हैं। वे बेहतरीन डिजिटल एक्सपीरियंस चाहते हैं। रियलमी समझता है कि लोगों को ज्यादा स्टोरेज की जरूरत है, इसलिए उसने अपने नए फोन में ज्यादा स्टोरेज देने का फैसला किया है। उसके नए 13 प्रो सीरीज 5जी फोन में कम से कम 512 जीबी स्टोरेज होगी, ताकि लोगों को अपने फोन में ज्यादा चीजें स्टोर करने में परेशानी न हो।

13 प्रो सीरीज 5जी दो रैम ऑप्शन के साथ परफॉर्मेंस को अगले स्तर पर ले जाता है : एक फास्ट 12 जीबी प्लस 12 जीबी डायनामिक रैम कॉन्फिगरेशन और एक हाईली कैपेबल 8 जीबी रैम वैरिएंट। रियलमी का इनोवेटिव डीआरीई (डायनामिक मेमोरी एक्सपेंशन) टेक्नोलॉजी, जो फोन की स्टोरेज को रैम में बदल देता है, जिससे फोन की कुल रैम 24 जीबी तक हो जाती है। इससे फोन और भी तेजी से काम करेगा और स्मूथ मल्टीटास्किंग, लाइटनिंग-फास्ट ऐप स्विचिंग और डिमांडिंग गेम या एप्लिकेशन चलाते समय भी लैग-फ्री एक्सपीरियंस मिलेगा। जो यूजर्स फोन की कार्यक्षमता को महत्व देते हैं, उनके लिए 8 जीबी रैम वाला फोन बहुत अच्छा है। इसमें डीआरीई टेक्नोलॉजी है जिससे आप और भी ज्यादा रैम जोड़ सकते हैं। यूजर्स अपने हिसाब से 4जीबी, 6जीबी या 8 जीबी तक ज्यादा रैम जोड़ सकते हैं, जिससे फोन आपके काम के हिसाब से तेजी से चलेगा। फोन में ज्यादा स्टोरेज और रैम होने से यूजर्स का एक्सपीरियंस बेहतरीन होता है। 13 प्रो सीरीज 5जी फोन किसी भी मुश्किल काम को आसानी से कर सकता है, जो अपने वर्ग में परफॉर्मेंस और स्टोरेज कैपेसिटी के लिए एक नया मानक स्थापित करता है। रियलमी 13 प्रो सीरीज 5G स्मार्टफोन कैपेबिलिटी के लिए अपेक्षाओं को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है, जिससे हाई परफॉर्मेंस और ज्यादा स्टोरेज वाले फीचर्स अब और भी ज्यादा लोगों के लिए उपलब्ध होंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined