अर्थतंत्र

अर्थ जगत: शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, निवेशकों को 9.19 लाख करोड़ रुपए स्वाहा और सोना नए रिकॉर्ड पर

चौतरफा बिकवाली के दबाव से बीएसई सेंसेक्स में मंगलवार को 930 अंक से अधिक की गिरावट आने से निवेशकों की संपत्ति में 9.19 लाख करोड़ रुपये की भारी गिरावट हो गई।

निवेशकों को 9.19 लाख करोड़ रुपए स्वाहा
निवेशकों को 9.19 लाख करोड़ रुपए स्वाहा फोटोः सोशल मीडिया

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट से निवेशकों को 9.19 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

चौतरफा बिकवाली के दबाव से बीएसई सेंसेक्स में मंगलवार को 930 अंक से अधिक की गिरावट आने से निवेशकों की संपत्ति में 9.19 लाख करोड़ रुपये की भारी गिरावट हो गई।

स्थानीय शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन भी गिरावट जारी रही और तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 930.55 अंक यानी 1.15 प्रतिशत का गोता लगाकर 80,220.72 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 1,001.74 अंक तक लुढ़क गया था।

इस बड़ी गिरावट की वजह से बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 9,19,374.52 करोड़ रुपये घटकर 4,44,45,649.22 रुपये पर आ गया।

सेंसेक्स के अलावा छोटी कंपनियों के शेयरों से जुड़ा बीएसई स्मॉलकैप सूचकांक 3.81 प्रतिशत नीचे आया जबकि मझोली कंपनियों के शेयरों से संबंधित मिडकैप सूचकांक 2.52 प्रतिशत टूट गया।

Published: undefined

म्यूचुअल फंड के लिए भेदिया कारोबार नियम एक नवंबर से होगा लागू

बाजार नियामक सेबी ने मंगलवार को कहा कि म्यूचुअल फंड के लिए भेदिया कारोबार नियम एक नवंबर से लागू होगा।

इसके तहत, संपत्ति प्रबंधन कंपनी के म्यूचुअल फंड में नामित व्यक्तियों, न्यासियों या उनके करीबी रिश्तेदारों द्वारा किए गए 15 लाख रुपये से अधिक के सभी लेनदेन की सूचना दो कारोबारी दिन के भीतर अनुपालन अधिकारी को देनी होगी।

छूट प्राप्त योजनाओं को छोड़कर सभी योजनाओं में 15 लाख रुपये की सीमा या तो एकबारगी लेनदेन अथवा एक तिमाही के भीतर एक से अधिक लेनदेन में हो सकती है। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक परिपत्र में कहा कि नया नियम एक नवंबर से लागू होगा।

Published: undefined

कुणाल बहल ने रतन टाटा को उनकी विनम्रता के लिए याद किया

उद्यमी से निवेशक बने कुणाल बहल ने मंगलवार को दिवंगत रतन टाटा को विनम्रता के प्रतीक के रूप में याद किया, जो हमेशा अपने वचन के पक्के रहे।

स्नैपडील के सह-संस्थापक ने एनडीटीवी वर्ल्ड समिट में रतन टाटा के बारे में अपनी यादें साझा कीं और उनकी विनम्रता तथा ज्ञान की स्थायी विरासत पर प्रकाश डाला गया।

बहल ने 2014 में अपनी पहली मुलाकात को याद करते हुए बताया कि कैसे टाटा ने बिना किसी श्रेष्ठता का दिखावा किए उनकी कंपनी में निवेश करने की इच्छा व्यक्त की थी। उन्होंने कहा, ‘‘उनकी विनम्रता हमेशा ऐसी होती, जैसे कि वह यह नहीं मानते... कि वह रतन टाटा हैं।’’

Published: undefined

चांदी एक लाख रुपये के पार, सोना 350 रुपये की बढ़त के साथ नए रिकॉर्ड पर

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 350 रुपये की तेजी के साथ 81,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। वहीं चांदी की कीमत 1,500 रुपये के उछाल के साथ एक लाख रुपये प्रति किलोग्राम के भाव को पार कर गई। अखिल भारतीय सर्राफा संघ ने यह जानकारी दी है।

चांदी की कीमतों में लगातार पांचवे दिन बढ़त जारी रही और यह 1,500 रुपये के उछाल के साथ 1.01 लाख रुपये प्रति किलोग्राम के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। शुक्रवार को चांदी की कीमत 99,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थीं।

हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और पूर्णकालिक निदेशक अरुण मिश्रा ने कहा कि चांदी में जारी तेजी का मुख्य कारण औद्योगिक मांग है। इसके अलावा आभूषण और चांदी के बर्तन खंड के कारण भी तेजी आई है।

Published: undefined

कारखानों में काम करने वाले 40 प्रतिशत कामगार नई नौकरी की तलाश मेंः रिपोर्ट

कारखानों और निर्माण स्थलों पर काम करने वाले 40 प्रतिशत ब्लू-कॉलर कर्मचारी बेसब्री से नौकरी बदलने की तलाश में हैं। ऐसे कर्मचारियों से संबंधित भर्ती मंच वर्कइंडिया की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

ब्लू-कॉलर कर्मचारी कारखानों, मशीनरी इकाइयों और निर्माण स्थलों आदि में मुश्किल और श्रम-साध्य काम करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

रिपोर्ट से पता चलता है कि 22 प्रतिशत कामगार बेहतर वेतन की तलाश में नौकरी बदलना चाह रहे हैं। इसके अलावा 20 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने करियर विकास के अवसरों को नौकरी बदलने की वजह बताया जबकि 20 प्रतिशत लोगों ने व्यक्तिगत कारणों को इसकी वजह बताया। इन कारणों में स्थानांतरण, शिक्षा पूरी करना या पारिवारिक परिस्थितियों में बदलाव शामिल हैं।

वर्कइंडिया के मंच पर 1,100 उत्तरदाताओं से मिली जानकारी के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined