अर्थतंत्र

अर्थजगतः त्योहारों के बीच जोमैटो-स्विगी ने कुछ शहरों में बढ़ाया मंच शुल्क और एनवीडिया और रिलायंस में बड़ा करार

इंडसइंड बैंक का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 40 प्रतिशत घटकर 1,331 करोड़ रुपये रहा है।भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला गुरुवार को लगातार चौथे दिन जारी रहा और बीएसई सेंसेक्स 17 अंक गिर गया।

त्योहारों के बीच जोमैटो-स्विगी ने कुछ शहरों में बढ़ाया मंच शुल्क
त्योहारों के बीच जोमैटो-स्विगी ने कुछ शहरों में बढ़ाया मंच शुल्क  फोटोः सोशल मीडिया

त्योहारों के बीच जोमैटो-स्विगी ने कुछ शहरों में बढ़ाया मंच शुल्क

खाद्य पदार्थों की आपूर्ति करने वाले ऑनलाइन मंच जोमैटो और स्विगी ने कुछ शहरों में मंच शुल्क बढ़ाने की गुरुवार को घोषणा की। दोनों प्रतिद्वंद्वी अब राष्ट्रीय राजधानी में मंच शुल्क के तौर पर 10 रुपये वसूल रही हैं। कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में उस खबर पर स्पष्टीकरण दिया, जिसमें कहा गया था कि त्योहारों के मद्देनजर मंच ने शुल्क को 10 रुपये तक बढ़ा दिया है। जोमैटो ने कहा, ‘‘ हमने वास्तव में कल (बुधवार) कुछ शहरों में मंच शुल्क बढ़ाया है।’’

कंपनी अब राष्ट्रीय राजधानी में ‘‘त्योहारी सीजन मंच शुल्क’’ के तौर पर 10 रुपये वसूल रही है।जोमैटो ने हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया गया कि किन शहरों में मंच शुल्क में कितनी वृद्धि की गई है। कंपनी ने कहा, ‘‘ मंच शुल्क में इस तरह के बदलाव एक नियमित व्यावसायिक प्रक्रिया है और ऐसा समय-समय पर किया जाता है। यह (शुल्क) हर शहर में अलग हो सकते हैं।’’ इसी तरह, स्विगी ने भी अपने मंच शुल्क में वृद्धि की है, लेकिन कंपनी से इस संबंध में किए सवालों का खबर लिखने तक कोई जवाब नहीं दिया।

Published: undefined

भारत में एआई कम्प्यूटिंग अवसंरचना बनाएंगी एनवीडिया और रिलायंस

कृत्रिम मेधा (एआई) चिप की प्रमुख वैश्विक कंपनी एनवीडिया कॉर्प के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) जेन्सेन हुआंग ने गुरुवार को कहा कि उनकी कंपनी ने भारत में एआई कम्प्यूटिंग अवसंरचना और एक नवाचार केंद्र बनाने के लिए मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ एक समझौता किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का नया प्रमुख डेटा सेंटर नवीनतम एनवीडिया ब्लैकवेल एआई चिप का उपयोग करेगा।

एनवीडिया की भारत में छह स्थानों पर पहले से ही मौजूदगी है। अमेरिकी कंपनी अपने त्वरित कम्प्यूटिंग स्टैक द्वारा संचालित एआई अवसंरचना बनाने के लिए उद्यमों, क्लाउड प्रदाताओं और स्टार्टअप इकाइयों के साथ काम करती है, जिसमें इसके हजारों उन्नत जीपीयू (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट), उच्च प्रदर्शन नेटवर्किंग और एआई सॉफ्टवेयर मंच और उपकरण शामिल हैं।

एनवीडिया एआई शिखर सम्मेलन-2024 में अंबानी और हुआंग ने एआई में भारत की बदलावकारी क्षमता और इस क्षेत्र में वैश्विक अगुवा के रूप में इसकी उभरती भूमिका पर चर्चा की। रिलायंस और एनवीडिया के बीच साझेदारी का उद्देश्य देश में एक मजबूत एआई बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है। अंबानी का मानना ​​है कि इससे न केवल स्थानीय क्षमता में वृद्धि होगी, बल्कि भारत वैश्विक आसूचना बाजार में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में स्थापित होगा। मुकेश अंबानी ने कहा, “भारत एनवीडिया के सर्वश्रेष्ठ उत्पाद के साथ शुरुआत करेगा।”

Published: undefined

इंडसइंड बैंक का मुनाफा सितंबर तिमाही में 40 प्रतिशत घटा

इंडसइंड बैंक का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 40 प्रतिशत घटकर 1,331 करोड़ रुपये रहा है। बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में बैंक का शुद्ध लाभ 2,202 करोड़ रुपये रहा था। इंडसइंड बैंक ने बृहस्पतिवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि तिमाही के दौरान उसकी कुल आमदनी बढ़कर 14,871 करोड़ रुपये हो गई है, जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 13,530 करोड़ रुपये थी। बैंक की शुद्ध ब्याज आय सितंबर तिमाही में पांच प्रतिशत बढ़कर 5,347 करोड़ रुपये हो गई है।

बैंक की परिसंपत्ति गुणवत्ता की स्थिति बिगड़ी है। सितंबर तिमाही में बैंक की सकल गैर-निष्पादित आस्तियां (एनपीए) बढ़कर सकल कर्ज का 2.11 प्रतिशत हो गईं, जबकि एक साल पहले यह 1.93 प्रतिशत थीं। शुद्ध एनपीए भी बढ़कर 0.64 प्रतिशत हो गया, जबकि एक साल पहले इसी समय यह 0.57 प्रतिशत था। बैंक का पूंजी पर्याप्तता अनुपात (सीएआर) घटकर 16.51 प्रतिशत रह गया, जो सितंबर, 2023 के अंत में 18.21 प्रतिशत था

Published: undefined

शेयर बाजार चौथे दिन भी गिरा, सेंसेक्स, निफ्टी में हल्की गिरावट

भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला गुरुवार को लगातार चौथे दिन जारी रहा और बीएसई सेंसेक्स 17 अंक गिर गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की पूंजी निकासी जारी रहने और वित्तीय परिणाम अपेक्षा के अनुरूप नहीं होने से दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली और वाहन कंपनियों के शेयरों में बिकवाली देखने को मिली। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स में कारोबार हल्का रहा और यह 16.82 अंक यानी 0.02 प्रतिशत की गिरावट के साथ 80,065.16 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सूचकांक ऊंचे में 80,259.82 अंक तक गया जबकि नीचे में 79,813.02 अंक तक आया।

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 36.10 अंक यानी 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,399.40 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल शेयरों में हिंदुस्तान यूनिलीवर में करीब छह प्रतिशत की गिरावट आई। दैनिक उपयोग का सामान (एफएमसीजी) बनाने वाली इस कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 2.33 प्रतिशत घटकर 2,595 करोड़ रुपये रहने से इसका शेयर गिर गया। मुख्य रूप से शहरी बाजार में मांग नरम होने से कंपनी का लाभ प्रभावित हुआ है।

इसके अलावा नेस्ले, आईटीसी, मारुति, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, लार्सन एंड टुब्रो और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर भी नीचे आए। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन, अदाणी पोर्ट्स, भारतीय स्टेट बैंक और पावर ग्रिड शामिल हैं।

Published: undefined

आईजीटी सॉल्यूशंस ने अमेजन वेब सर्विसेज के साथ की साझेदारी

आईजीटी सॉल्यूशंस ने कारोबार संचालन में क्रांति लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि भर्ती और खरीद प्रक्रियाओं को सरल बनाने के उद्देश्य से एडवांस जेनरेटिव एआई प्लेटॉर्म टेकबड डॉट एआई लॉन्च करने के लिए अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) के साथ एक साझेदारी की है। यह साझेदारी इंडस्ट्री में दक्षता और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए जेनरेटिव एआई की शक्ति का इस्तेमाल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

आईजीटी सॉल्यूशंस के मुख्य व्यवसाय अधिकारी (सीबीओ) नवनीत तनेजा ने कहा, "रिक्रूटमेंट डॉट एआई के साथ हम ना केवल हायरिंग में तेजी ला रहे हैं बल्कि हम कैंडिडेट के एक्सपीरियंस को भी बढ़ा रहे हैं। हमारा प्‍लेटफॉर्म सालाना 30,000 से भी ज्‍यादा रिज्यूमे को प्रोसेस करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हम अपने क्लाइंट के लिए सबसे अच्छी प्रतिभा की पहचान कर सकें। हमने अमेजन के जेनएआई स्टैक (अमेजन बेडरॉक और अमेजन सेजमेकर) का इस्तेमाल करके रिज्यूमे स्क्रीनिंग में 99 फीसदी से अधिक सटीकता और भर्ती समय में लगभग 81 प्रतिशत की कमी देखी है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined