अर्थतंत्र

अर्थजगतः अमेजन पर अमेरिका में 60 लाख डॉलर का जुर्माना, श्रीलंकाई कोर्ट ने अडानी के प्रोजेक्ट पर सरकार से मांगा जवाब

ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन पर अमेरिका के कैलिफोर्निया में श्रम कानूनों का उल्लंघन करने के लिए लगभग 60 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने अडानी समूह के पवन ऊर्जा प्रोजेक्ट के खिलाफ याचिका पर सरकार से जवाब मांगा है।

अमेजन पर अमेरिका में 60 लाख डॉलर का जुर्माना
अमेजन पर अमेरिका में 60 लाख डॉलर का जुर्माना फोटोः IANS

अमेजन पर अमेरिका में लगा 60 लाख डॉलर का जुर्माना

ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन पर अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत में श्रम कानूनों का उल्लंघन करने के लिए लगभग 60 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। कैलिफोर्निया के इंडस्ट्रियल रिलेशंस डिपार्टमेंट ने एक बयान में कहा कि अमेजन ने कर्मचारियों को काम के कोटा के बारे में लिखित सूचना नहीं दी। वेयर हाउस कोटा कानून के तहत ऐसा करना अनिवार्य है। बयान के अनुसार, "नियोक्ता ने तर्क दिया कि उन्हें कोटा प्रणाली की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे सहकर्मी से सहकर्मी मूल्यांकन प्रणाली का उपयोग करते हैं।" कानून के अनुसार वेयरहाउस नियोक्ताओं को कर्मचारियों को प्रति घंटे किए जाने वाले कार्यों की संख्या और कोटा पूरा न करने पर होने वाली किसी भी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जानकारी देनी होती है।

श्रम आयुक्त लिलिया गार्सिया-ब्रोवर ने कहा, "अमेज़ॅन इन दो गोदामों में जिस सहकर्मी से सहकर्मी प्रणाली का उपयोग कर रहा था, वह ठीक उसी तरह की प्रणाली है, जिसे रोकने के लिए वेयर हाउस कोटा कानून बनाया गया था।" गार्सिया-ब्रोवर ने कहा, "अघोषित कोटा कर्मचारियों पर तेजी से काम करने का दबाव बढ़ाता है और कर्मचारियों को ब्रेक छोड़ने के लिए मजबूर करके चोट लगने की दर और अन्य उल्लंघनों को बढ़ा सकता है।" श्रम आयुक्त कार्यालय ने 22 सितंबर 2022 को अपना प्रारंभिक निरीक्षण शुरू किया। जांच में पाया गया कि 20 अक्टूबर 2023 से 9 मार्च 2024 तक मोरेनो वैली और रेडलैंड्स गोदामों में नियमों के 59,017 उल्लंघन हुए।

Published: undefined

श्रीलंकाई कोर्ट ने अडाणी समूह के प्रोजेक्ट पर सरकार से मांगा जवाब

श्रीलंका के उच्चतम न्यायालय ने देश में पवन ऊर्जा परियोजनाओं के खिलाफ दायर याचिका पर जवाब देने के लिए प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने, मंत्रिमंडल और अडाणी समूह को तीन सप्ताह का समय दिया है। परियोजनाओं के खिलाफ पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रहे एक समूह की याचिका पर न्यायालय ने जवाब तलब किया है। श्रीलंका में अडाणी समूह की नवीकरणीय परियोजना में दो पवन ऊर्जा परियोजनाएं शामिल हैं। इसमें एक उत्तरपूर्वी जिले मन्नार में 250 मेगावाट और दूसरी उत्तर में पूनेरिन में 234 मेगावाट क्षमता की परियोजना हैं। इसमें कुल निवेश 75 करोड़ अमेरिकी डॉलर अनुमानित है।

शीर्ष अदालत की तीन सदस्यीय पीठ ने मंगलवार को परियोजना के खिलाफ दायर याचिका पर अपना पक्ष रखने के लिए प्रधानमंत्री, मंत्रिमंडल और अडाणी समूह को तीन सप्ताह का समय दिया। पर्यावरण अधिकार समूह ने अदालत में दावा किया था कि अडाणी पवन ऊर्जा परियोजना को श्रीलंका सरकार और भारत सरकार के स्तर पर हुई सहमति के तहत गठित उद्यम के रूप में मानने का मंत्रिमंडल का निर्णय अवैध है। इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचने के साथ प्रवासी पक्षियों की आबादी प्रभावित होगी। उन्होंने मन्नार जिले के विद्दतलतिवू क्षेत्र को वन अभयारण्य क्षेत्र से बाहर करने की पर्यावरण मंत्री पवित्रा वन्नियाराच्ची की कार्रवाई को भी चुनौती दी है। समूह का कहना है कि यह कुछ और नहीं बल्कि परियोजना को सुविधाजनक बनाने के लिए उठाया गया कदम है।

दूसरी तरफ श्रीलंका सरकार का कहना है कि 2030 तक अपनी बिजली जरूरतों का 70 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों में पूरा करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अडाणी समूह का निवेश महत्वपूर्ण है। सरकार ने मई में पूर्वोत्तर क्षेत्र में 484 मेगावाट क्षमता की पवन ऊर्जा परियोजनाएं विकसित करने के लिए अडाणी ग्रीन एनर्जी के साथ 20 साल के बिजली खरीद समझौते को मंजूरी दी थी।

Published: undefined

दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग रिकॉर्ड 8,656 मेगावाट पर पहुंची

भीषण गर्मी और झुलसाती हवाओं से मुहाल राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की अधिकतम मांग बुधवार को 8,656 मेगावाट के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। यह दिल्ली में बिजली की अबतक की सर्वाधिक मांग है। बिजली वितरण कंपनियों ने यह जानकारी दी। एक दिन पहले मंगलवार को दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 8,747 मेगावाट रही थी जो इसका पिछला उच्चतम स्तर है। बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के अधिकारियों ने बताया कि इस साल 22 मई से अबतक दिल्ली में अधिकतम बिजली मांग नौ बार 8,000 मेगावाट से अधिक रही है। शहर में बिजली की अधिकतम मांग 22 मई, 2024 को पहली बार 8,000 मेगावाट के पार पहुंची थी।

दिल्ली में बिजली की मांग का आंकड़ा दर्ज करने वाले स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) के मुताबिक बिजली मांग बुधवार दोपहर तीन बजकर छह मिनट पर 8,656 मेगावाट तक पहुंच गई। मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार को दिल्ली के निवासियों को पिछले 12 साल की सबसे गर्म रात का सामना करना पड़ा। मंगलवार रात को न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं दिन का अधिकतम तापमान भी 44 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है। दिल्ली में अधिकतम तापमान पिछले कई दिन से लगातार 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। भीषण गर्मी के बीच एयर कंडीशनर और कूलर का इस्तेमाल बढ़ने से राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की मांग में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है।

Published: undefined

जो ब्रोकिंग बने मेसाबी मेटालिक्स के प्रेसीडेंट और सीईओ

मेसाबी मेटालिक्स कंपनी एलएलसी ने जो ब्रोकिंग को कंपनी का प्रेसीडेंट और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है। मेसाबी मेटालिक्स के मुख्य परिचालन अधिकारी लैरी सदरलैंड ने कहा, "मेसाबी मेटालिक्स अपने विकास के एक नए और रोमांचक चरण में है। हम मानव संसाधन, कॉर्पोरेट वित्त, विपणन और अन्य प्रमुख पदों पर दर्जनों कर्मचारियों, प्रबंधकों और अन्य अधिकारियों की नियुक्ति कर रहे हैं। यह हमारी सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं। हम जल्द ही परिचालन शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं।" उन्होंने कहा, "मैं जो के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं। उनके पास कार्यकारी प्रबंधन, संचालन प्रबंधन, मानव संसाधन प्रबंधन, कॉर्पोरेट वित्त, कोषागार, फंड जुटाने, निवेशक संबंध, अनुपालन और जोखिम प्रबंधन के क्षेत्रों में 27 से अधिक वर्षों का अनुभव हैं।"

मेसाबी के मालिक एस्सार ग्रुप के उत्तरी अमेरिकी परिचालन का नेतृत्व करने वाले राकेश कंकनाला ने कहा, "मैं मेसाबी मेटालिक्स की प्रगति और जो को अपनी टीम में शामिल करने से खुश हूं। कंपनी पूरी तरह से प्रोफेशनल ढंग से कार्य करने की दिशा में आगे बढ़ रही है।" उन्होंने कहा, "इस कदम से लैरी की योग्यता का पता चलता है और यह उन्हें सामुदायिक संबंधों, औद्योगिक संबंधों, निर्माण, परिचालन तत्परता और स्टार्टअप पर ध्यान केंद्रित करने की इजाजत देता है। इन क्षेेेत्रों में तेजी आ रही है।" ब्रोकिंग ने अक्टूबर 2021 से कनाडा स्थित टैकोरा रिसोर्सेज इंक के निदेशक, प्रेसीडेंट और सीईओ के रूप में कार्य किया, और 2017 से 2021 तक इसके मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में कार्य किया।

Published: undefined

फोनपे पेमेंट गेटवे ने शुरू किया रेफरल प्रोग्राम

फोनपे पेमेंट गेटवे (पीजी) ने 'फोनपे पीजी पार्टनर प्रोग्राम' के नाम से एक रेफरल कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। इसे उन कारोबारियों के लिए डिजाइन किया गया है जो ऑनलाइन कारोबार को आगे बढ़ाने में अपने क्लाइंट की मदद करना चाहते हैं। रेफरल पार्टनर के रूप में वे अपने क्लाइंट के रेफरेंस दे सकते हैं ताकि वे ग्राहकों से ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करना शुरू करें और अपने कारोबार को आगे बढ़ायें। इसके लिए उन्हें इंडस्ट्री के मानकों के हिसाब से अच्छे कमीशन की पेशकश की गई है। हर ट्रांजेक्शन के साथ उनकी रेफेरल से होने वाली आमदनी भी बढ़ती जाएगी। फोनपे पेमेंट्स गेटवे एंड ऑनलाइन मर्चेंट्स के प्रमुख अंकित गौड़ ने कहा, "फोनेपे पीजी पार्टनर प्रोग्राम की लॉन्चिंग के साथ हम अत्याधुनिक भुगतान समाधान और भागीदारी के लिए रिवॉर्ड देकर कारोबारियों को सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता दोहराते हैं।" उन्होंने कहा, "हमने लॉन्चिंग के बाद से ही हमारे रेफरल प्रोग्राम को अपनाये जाने के मामले में 10 गुना वृद्धि देखी है। इस पहल के साथ हम अत्याधुनिक फिनटेक समाधान के साथ मर्चेंट को सशक्त बनाने और उनके ऑनलाइन कारोबार की सफलता को और आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।"

पीजी रेफरल प्रोग्राम की शुरुआत अहमदाबाद में एक भव्य कार्यक्रम में की गई। इसमें गौड़ ने कई सत्रों का नेतृत्व किया जो जानकारियों के आदान-प्रदान पर केंद्रित थे। संभावित रेफरल पार्टनरों ने चर्चा में सक्रिय रूप से भाग लिया और ऑनलाइन विकास को बढ़ावा देते समय कारोबारियों के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान के बारे में बताया। फोनपे पीजी पार्टनर प्रोग्राम से जुड़कर कारोबारी अपने मर्चेंट को श्रेणी विशेष में सबसे बेहतर भुगतान समाधान प्रदान कर सकते हैं। इस सहयोग से विश्वसनीयता बढ़ती है और कारोबारी अपने क्लाइंट के पसंदीदा वेंडर बनकर विश्वास बना सकते हैं और कारोबार का विस्तार कर सकते हैं। विभिन्न क्षेत्र में कारोबार करने वाले इस कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं। इनमें डेवलपर, ईआरपी, सीआरएम, और एसएएएस कंपनियों जैसे टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म शामिल हैं। इसमें पार्टनरों को हर महीने नियमित तौर पर कमीशन, फोनपे पीजी के कार्यक्रमों के लिए विशेष निमंत्रण और किसी भी क्वेरी के लिए समर्पित अकाउंट मैनेजर की सुविधा दी जाएगी। टेक्नोलॉजी पार्टनरों को अतिरिक्त सपोर्ट दिया जाएगा जिसमें अपने उत्पादों के निर्बाध इंटीग्रेशन के लिए तकनीकी सहायता भी शामिल है। इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए कारोबारियों को फोनपे पीजी पार्टनर पेज पर पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के बाद फोनपे का एक प्रतिनिधि उन्हें कॉल करके केवाईसी और कार्यक्रम से जुड़ने की औपचारिकताओं में मदद करेगा। प्रक्रिया पूरी होने के बाद उन्हें उनके पंजीकृत ईमेल पर एक रेफरल लिंक मिलेगा। इसके बाद वे क्लाइंट का रेफरेंस देना और कमीशन कमाना शुरू कर सकते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined