अर्थतंत्र

अर्थजगतः सेंसेक्स ने पहली बार छुआ 76,000 का आंकड़ा और मस्क की कंपनी एक्सएआई ने जुटाया 6 अरब डॉलर का फंड

नेशनल स्टॉक एक्सचेज ने 10 जून से 250 रुपये से कम कीमत वाले सभी शेयर के लिए ‘टिक साइज’ यानी न्यूनतम मूल्य अंतर एक पैसा करने का फैसला किया है। सेबी ने सामाजिक उद्यमों को उनके कार्यों से जुड़े प्रभाव की सालाना रिपोर्ट अक्टूबर अंत तक जमा करने को कहा है।

सेंसेक्स ने पहली बार छुआ 76,000 का आंकड़ा और मस्क की कंपनी ने जुटाया 6 अरब डॉलर का फंड
सेंसेक्स ने पहली बार छुआ 76,000 का आंकड़ा और मस्क की कंपनी ने जुटाया 6 अरब डॉलर का फंड फोटोः सोशल मीडिया

सेंसेक्स ने पहली बार छुआ 76,000 का आंकड़ा, सपाट बंद हुआ निफ्टी

भारतीय शेयर बाजार ने सोमवार के कारोबारी सत्र में एक सीमित दायरे में कारोबार किया। बाजार के बड़े सूचकांक सपाट बंद हुए। सेंसेक्स 19 अंक की मामूली गिरावट के साथ 75,390 अंक पर बंद हुआ। दिन के कारोबार के दौरान बाजार में तेजी देखने को मिली थी और सेंसेक्स ने पहली बार 76,000 का आंकड़ा छुआ और 76,009 का नया ऑल टाइम हाई बनाया। बीएसई के मुख्य बेंचमार्क ने महज 31 कारोबारी सत्र में 1,000 की बढ़त हासिल की। सेंसेक्स ने 75,000 का आंकड़ा 9 अप्रैल को छुआ था।

निफ्टी 24 अंक की गिरावट के साथ 22,932 अंक पर बंद हुआ। दिन के कारोबार के दौरान निफ्टी में भी एक्शन देखने को मिला और इसने 23,110 अंक का नया ऑल टाइम हाई बनाया। लार्जकैप की अपेक्षा मिडकैप और स्मॉलकैप में ज्यादा एक्शन देखने को मिला। निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 136 अंक या 0.81 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,019 अंक और निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 337 अंक या 0.64 प्रतिशत बढ़कर 52,761 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में 30 में से 18 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक, एलएंडटी और एचसीएल टेक टॉप गेनर्स थे। विप्रो, एनटीपीसी, सन फार्मा, एमएंडएम, आईटीसी और रिलायंस टॉप लूजर्स थे। सेक्टर के हिसाब से देखें तो ऑटो, फार्मा, मेटल, मीडिया, एनर्जी और इंफ्रा सबसे ज्यादा गिरने वाले इंडेक्स थे। वहीं, आईटी, पीएसयू बैंक, फिन सर्विस और रियल्टी इंडेक्स बढ़कर बंद हुए हैं। बाजार के जानकारों का कहना है कि बाजार 23,000 के स्तर पर रुकावट महसूस कर रहा है। चुनाव के नतीजे पास होने के कारण निवेशक इस लेवल पर मुनाफावसूली कर रहे हैं।

Published: undefined

मस्क की कंपनी एक्सएआई ने जुटाया 6 अरब डॉलर का फंड

एलन मस्क की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कंपनी एक्सएआई की ओर से सोमवार को कहा गया कि उसने भविष्य की टेक्नोलॉजी के विकास और रिसर्च के लिए 6 अरब डॉलर की पूंजी जुटाई है। मस्क की एआई कंपनी की ओर से ये जानकारी सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर दी गई। कंपनी के पोस्ट के जवाब में एलन मस्क ने लिखा कि आने वाले समय में हम कई और घोषणाएं करने वाले हैं। मस्क ने कंपनी के फंडिंग जुटाने को लेकर एक अन्य पोस्ट के जवाब में कहा कि इसका प्री-मनी वैल्यूएशन 18 अरब डॉलर था। कंपनी ने बताया कि 'सीरीज बी' में जुटाई गई इस फंडिंग का इस्तेमाल एक्सएआई के पहले उत्पादों को बाजार में उतारने और एडवांस इन्फ्रास्ट्रक्चर को बनाने में उपयोग किया जाएगा।

कंपनी ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में कहा कि एक्सएआई का पूरा ध्यान एक एडवांस एआई सिस्टम बनाने को लेकर है। सही, सक्षम और मानवता को अधिक से अधिक फायदा पहुंचाने वाला होगा। कंपनी का मिशन यूनिवर्स के सही अर्थ को जानना है। एक्स एआई की ओर से एआई चैटबॉट 'ग्रॉक' को पेश किया गया है। इसमें वेलोर इक्विटी पार्टनर्स, वीवाई कैपिटल, आंद्रेसेन होरोविट्ज, सिकोइया कैपिटल, फिडेलिटी मैनेजमेंट, रिसर्च कंपनी, प्रिंस अलवलीद बिन तलाल और किंगडम होल्डिंग आदि ने निवेश किया हुआ है।

इसके अलावा एक्सएआई ने कहा कि वह आने वाले समय में नए टेक्नोलॉजी अपडेट्स और उत्पाद पेश करेंगे। इस महीने की शुरुआत में एक्सएआई की ओर से 500 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया गया था। एक्सआई की स्थापना 2023 में हुई थी। इसका पहला एआई उत्पाद नवंबर में पिछले साल लॉन्च किया गया था। इसके अलावा ग्रॉक एआई का 1.5 मॉडल भी हाल ही में लॉन्च किया गया। ये लंबे टेक्स्ट लिख सकता है। वहीं, ग्रॉक-1.5वी तस्वीरों को भी आसानी से समझ सकता है।

Published: undefined

सामाजिक उद्यमों को अपनी गतिविधियों के प्रभाव के बारे में देनी होगी रिपोर्ट

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने सोमवार को सामाजिक उद्यमों को उनके कार्यों से जुड़े प्रभाव को लेकर 2023-24 की सालाना रिपोर्ट अक्टूबर के अंत तक जमा करने को कहा है। ये सामाजिक उद्यम सामाजिक शेयर बाजार (एसएसई) में पंजीकृत हैं या उसके जरिये कोष जुटाते हैं। सालाना रिपोर्ट सामाजिक उद्यम के कार्यों से उत्पन्न सामाजिक प्रभाव के गुणात्मक और मात्रात्मक पहलुओं को बताती है। यदि कोई गैर-लाभकारी संगठन (एनपीओ) किसी प्रतिभूति को सूचीबद्ध किए बिना पंजीकृत है, तो ऐसी रिपोर्ट में एनपीओ की महत्वपूर्ण गतिविधियों, हस्तक्षेप और कार्यक्रमों सहित अन्य को शामिल करना आवश्यक है।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक परिपत्र में कहा, ‘‘जिन सामाजिक उद्यमों ने सामाजिक शेयर बाजार के माध्यम से पंजीकरण किया है या धन जुटाया है, उन्हें वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 31 अक्टूबर, 2024 तक एसएसई को वार्षिक प्रभाव रिपोर्ट जमा करनी होगी।’’ नियामक ने सितंबर, 2023 में एसएसई का उपयोग करके धन जुटाने वाले सामाजिक उद्यमों को वित्त वर्ष के अंत से 90 दिन के भीतर सालाना प्रभाव रिपोर्ट देने के लिए कहा था।

सेबी ने सामाजिक उद्यमों की सामाजिक गतिविधियों के जरिये उत्पन्न प्रभाव का आकलन करने के उद्देश्य से अतिरिक्त एजेंसियों के नाम दिये हैं। ये संस्थान हैं, इंस्टिट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के तहत आने वाले आईसीएमएआई सोशल ऑडिटर्स ऑर्गेनाइजेशन और इंस्टिट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया के तहत आने वाले आईसीएसआई इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल ऑडिटर्स। ये संस्थान एसएसई के संदर्भ में सामाजिक प्रभाव आकलन को लेकर स्व-नियामक संगठन के रूप में काम करेंगे।

Published: undefined

NSE ने नकदी बढ़ाने के लिए चुनिंदा शेयरों के लिए ‘टिक साइज’ घटाया

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने 10 जून से 250 रुपये से कम कीमत वाले सभी शेयर के लिए ‘टिक साइज’ यानी न्यूनतम मूल्य अंतर एक पैसा करने का फैसला किया है। ‘टिक साइज’ दो लगातार बोलियों और पेशकश कीमतों के बीच न्यूनतम मूल्य अंतर को बताता है। फिलहाल इन शेयर के लिए ‘टिक साइज’ पांच पैसे है, जिसे घटाकर एक पैसा कर दिया जाएगा। इस कदम का मकसद नकदी बढ़ाना और अधिक सटीक मूल्य समायोजन के जरिये बेहतर मूल्य तलाशना है।

एनएसई ने एक परिपत्र में कहा, ‘‘ 250 रुपये से कम मूल्य वाली श्रृंखला में उपलब्ध सभी प्रतिभूतियों (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड को छोड़कर) का ‘टिक साइज’ 0.01 रुपये होगा, जबकि वर्तमान में यह 0.05 रुपये है। टी+1 निपटान में प्रतिभूतियों के लिए निर्धारित ‘टिक साइज’ टी+0 निपटान (श्रृंखला टी0) के लिए भी लागू होगा।’’ ‘टिक साइज’ मूल्य में संभावित उतार-चढ़ाव की सबसे छोटी वृद्धि/कमी है। उदाहरण के लिए यदि किसी शेयर का ‘टिक साइज’ 0.05 रुपये है तो वह केवल 0.05 रुपये की वृद्धि/कमी में ही आगे बढ़ सकता है। छोटा ‘टिक साइज’ बेहतर मूल्य समायोजन और संभावित रूप से अधिक उपयुक्त मूल्य तलाशने में मदद करता है।एनएसई ने कहा कि महीने के आखिरी कारोबारी दिन के समापन मूल्य के आधार पर ‘टिक साइज’ पर गौर किया जाता है इसकी समीक्षा तथा समायोजन किया जाता है।

Published: undefined

रियलमी के 'टॉप परफॉर्मर' जीटी 6टी की बढ़ रही डिमांड, 28 मई को अमेजन सेल

रियलमी जीटी सीरीज नए रियलमी जीटी 6टी के साथ चर्चाओं में बना हुआ है। पावरफुल चिपसेट, सुपर-फास्ट चार्जिंग और अपने सेगमेंट में सबसे बड़े वीसी कूलिंग सिस्टम के फीचर्स के साथ, रियलमी ने इसे "टॉप परफॉर्मिंग ट्रियो" करार दिया है। रियलमी ने 22 मई को ऑफिशियल डिवाइस को लॉन्च किया, जिससे अपकमिंग पहली सेल के लिए फैंस काफी एक्साइटेड है। रियलमी ने पिछले शनिवार को अहमदाबाद में अपने फ्लैगशिप स्टोर पर एक स्पेशल पॉप-अप इवेंट को होस्ट किया, जिसमें डिवाइस के ऑफिशियल लॉन्च से पहले एक्सक्लूसिव फर्स्ट लुक से पर्दा हटाया गया। 600 से ज्यादा फैंस चिलचिलाती गर्मी के बावजूद स्टोर में आए, जिससे यह साबित हुआ कि जीटी 6टी का क्रेज कितना है।

रियलमी ने पहले आने वाले 150 लोगों को मिस्ट्री बॉक्स दिए, जबकि पहले 10 लकी कस्टमर्स को और भी बड़े अवॉर्ड जीतने का मौका देने के लिए खास 'रियलमियाओ' लेगो बॉक्स और स्क्रैच कार्ड मिले। पॉप-अप इवेंट को जबरदस्त सफलता मिली, इसमें जीटी 6टी डिवाइस का पूरा स्टॉक पूरी तरह से बिक गया। यह जबरदस्त रिस्पॉन्स साफ तौर से रियलमी की लेटेस्ट ऑफर्स को लेकर लोगों के क्रेज को दिखाता है।

एक्साइटमेंट को जारी रखने के लिए, रियलमी ने 28 मई से अमेजन पर जीटी 6टी के लिए अर्ली एक्सेस सेल की घोषणा की है। सेल दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक सीमित समय के लिए चलेगी, जिससे लोगों को बढ़ती डिमांड वाले डिवाइस को खरीदने का एक और मौका मिलेगा। कंपनी ने कहा कि अहमदाबाद में पॉप-अप इवेंट को मिला जबरदस्त रिस्पांस स्मार्टफोन मार्केट में क्रांति लाने की रियलमी जीटी 6टी की क्षमता का बयां करता है। जैसा कि हम अर्ली एक्सेस सेल के लिए तैयार हैं, यह कहना सही होगा कि 'टॉप परफॉर्मर' रियलमी जीटी 6टी ने लोगों में एक्साइटमेंट को बढ़ाया है। उम्मीद है कि रियलमी जीटी 6टी अपने एडवांस फीचर्स, मॉडर्न टेक्नोलॉजी और शानदार कीमत के साथ परफॉर्मेंस में बिल्कुल फिट होगा। इसकी उपलब्धता ने बाजार में हलचल पैदा कर दी है। जिस स्पीड से पॉप-अप इवेंट में रियलमी जीटी 6टी बिक गया, उसको ध्यान में रखते हुआ आप कैलेंडर में मार्क करना न भूलें और रियलमी से बिल्कुल नया पावर हाउस लेने के लिए अर्ली एक्सेस सेल लाइव होने पर तैयार रहें।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined