अर्थतंत्र

अर्थजगतः एलन मस्क ने पूरी टेस्ला चार्जिंग नेटवर्क टीम को निकाला और महाराष्ट्र दिवस पर एनडीटीवी मराठी हुआ लॉन्च

देश का सकल जीएसटी संग्रह अप्रैल में सालाना आधार पर 12.4 प्रतिशत बढ़कर 2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। एयर इंडिया एक्सप्रेस के पायलटों के एक समूह ने एयरलाइन में कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए कहा है कि कर्मचारियों से भेदभाव किया जा रहा है।

एलन मस्क ने पूरी टेस्ला चार्जिंग नेटवर्क टीम को निकाला
एलन मस्क ने पूरी टेस्ला चार्जिंग नेटवर्क टीम को निकाला फोटोः सोशल मीडिया

एलन मस्क ने टेस्ला की पूरी चार्जिंग नेटवर्क टीम को हटाया

एलन मस्क ने एक नए छंटनी दौर में टेस्ला की पूरी चार्जिंग टीम को ही भंग कर दिया, जो सभी के लिए अप्रत्याशित और हैरान करने वाला फैसला है। टेस्ला के सुपरचार्जर नेटवर्क में छंटनी इसके कनेक्टर का उपयोग करने के लिए फोर्ड और जनरल मोटर्स जैसे टॉप वाहन निर्माताओं को शामिल करने के बावजूद हुई है। टेस्ला के सुपरचार्जर नेटवर्क में कनेक्टर तकनीक है जिसे उत्तरी अमेरिकी चार्जिंग स्टैंडर्ड (एनएसीएस) के रूप में जाना जाता है, इसे प्रमुख वाहन निर्माताओं द्वारा अपनाया जा रहा है।

वरिष्ठ कर्मचारियों को एक ईमेल में, टेस्ला सीईओ ने उनसे कहा कि वे ऐसे कर्मचारियों को हटा दें जो "स्पष्ट रूप से उत्कृष्ट, आवश्यक और भरोसेमंद परीक्षा पास नहीं करते हैं" या इस्तीफा दे दें। चार्जिंग के प्रभावित कर्मचारियों में से एक विल जेमिसन ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, "उन्होंने हमारे पूरे चार्जिंग संगठन को जाने दिया।" उन्होंने पोस्ट किया, "चार्जिंग नेटवर्क, एनएसीएस और पूरे उद्योग में हम जो रोमांचक काम कर रहे थे, उसके लिए इसका क्या मतलब है मुझे अभी तक नहीं पता। यह कितना अजीब सफर रहा है।" एलन मस्क के ईमेल के हवाले से टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला कुछ नए सुपरचार्जर स्थानों का निर्माण जारी रखेगा और वर्तमान में निर्माणाधीन स्थानों को पूरा करेगा।

नौकरी में ये नई कटौती तब हुई जब टेस्ला ने पुनर्गठन योजना के तहत अपने विश्व कार्यबल के 10 प्रतिशत से अधिक को निकाल दिया था। एलन मस्क ने टेस्ला की पब्लिक पॉलिसी टीम को भी भंग कर दिया है।

Published: undefined

महाराष्ट्र दिवस पर एनडीटीवी मराठी हुआ लॉन्च

महाराष्ट्र दिवस के अवसर पर बुधवार को एनडीटीवी मराठी लॉन्च किया गया। यह एनडीटीवी नेटवर्क का छठा चैनल है। एनडीटीवी नेटवर्क के सीईओ और प्रधान संपादक संजय पुगलिया ने कहा, "महाराष्ट्र के लोगों को सार्थक, सटीक और भरोसेमंद समाचार और विश्लेषण के साथ सेवा देना हमारा सौभाग्य है। इस अवसर पर हम एक अनूठा कैंपेन लॉन्च कर रहे हैं -- 'लेट्स स्टार्ट अप इन महाराष्ट्र'। यह युवाओं में उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देगा।"

Published: undefined

GST संग्रह दो लाख करोड़ रुपये के पार, अप्रैल में रिकॉर्ड 2.10 लाख करोड़ आए

देश का सकल जीएसटी संग्रह अप्रैल में सालाना आधार पर 12.4 प्रतिशत बढ़कर 2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। घरेलू लेनदेन तथा आयात में मजबूत वृद्धि से यह संग्रह बढ़ा है। यह पहला मौका है जब किसी महीने में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) का संग्रह दो लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘सकल जीएसटी संग्रह अप्रैल 2024 में 2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। यह सालाना आधार पर 12.4 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है, जो घरेलू लेनदेन (13.4 प्रतिशत वृद्धि) और आयात (8.3 प्रतिशत वृद्धि) में मजबूत वृद्धि के दम पर संभव हो पाया।"

मूल रूप से बेची गई वस्तुओं और दी गई सेवाओं पर लगने वाला कर जीएसटी मार्च के महीने में 1.78 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा जबकि एक साल पहले अप्रैल 2023 में यह 1.87 लाख करोड़ रुपये था। सीतारमण ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर इस उपलब्धि को हासिल करने में राजस्व विभाग के केंद्रीय व राज्य अधिकारियों तथा केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के ‘‘ईमानदार और सहयोगात्मक प्रयासों’’ की सराहना की। कर विशेषज्ञों का कहना है कि अप्रैल में मजबूत जीएसटी राजस्व एक बढ़ती अर्थव्यवस्था, कंपनियों के स्तर पर अनुपालन पर जोर देने और समय पर लेखा परीक्षा एवं जांच के अलावा विभाग के स्तर पर उठाए गए कदमों को दर्शाता है।

Published: undefined

एयर इंडिया एक्सप्रेस पर कर्मचारियों ने कुप्रबंधन का आरोप लगाया

एयर इंडिया एक्सप्रेस के चालक दल के सदस्यों के एक समूह ने एयरलाइन में कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए कहा है कि कर्मचारियों से भेदभाव किया जा रहा है। टाटा समूह की इकाई एयर इंडिया एक्सप्रेस, एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) का खुद में विलय करने की प्रक्रिया में है।

एयरलाइन के चालक दल के सदस्यों का प्रतिनिधित्व करने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस कर्मचारी संघ (एआईएक्सईयू) ने 26 अप्रैल को टाटा समूह और एयर इंडिया के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन को एक पत्र लिखा था। इसकी प्रतियां एयर इंडिया एक्सप्रेस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आलोक सिंह और अन्य को भी भेजी गई हैं।

पंजीकृत संघ में चालक दल के 300 सदस्य होने का दावा किया गया है। संघ ने आरोप लगाया कि कुप्रबंधन से कर्मचारियों के मनोबल को प्रभावित किया है। यह भी दावा किया गया है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस के जिन कर्मचारियों को उच्च रैंक के लिए आंतरिक नौकरी पोस्टिंग के लिए साक्षात्कार दिया गया था, उन्हें साक्षात्कार पास करने के बाद भी निचले ओहदे की नौकरी की पेशकश की गई थी। इस संबंध में एयर इंडिया एक्सप्रेस से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है।

Published: undefined

हार्ट रिस्क का आकलन करने में फेल है चैटजीपीटीः स्टडी

ओपनएआई का चैटजीपीटी कई मेडिकल परीक्षा निकाल सकता है, लेकिन इसमें हृदय जोखिम का आकलन करने की क्षमता नहीं है। बुधवार को जारी एक स्टडी में ये बात सामने आई।अमेरिका में एक जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक, "कुछ स्वास्थ्य आकलन के लिए इस पर भरोसा करना नासमझी होगी, जैसे कि सीने में दर्द वाले मरीज को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत है या नहीं"। सीने में दर्द वाले रोगियों के मामलों में चैटजीपीटी की भविष्यवाणियां गलत निकली।

उन्होंने एक ही रोगी डेटा के लिए अलग-अलग हृदय जोखिम मूल्यांकन स्तर भी प्रदान किए - निम्न से उच्च जोखिम स्तर तक। वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के एलसन एस. फ्लॉयड कॉलेज ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ता और मुख्य लेखक डॉ. थॉमस हेस्टन ने कहा, यह भिन्नता "खतरनाक हो सकती है"। इसके अलावा, जेनेरिक एआई सिस्टम उन पारंपरिक तरीकों से मेल खाने में भी विफल रहा, जिनका उपयोग डॉक्टर किसी मरीज के हृदय संबंधी जोखिम का आकलन करने के लिए करते हैं। हेस्टन ने कहा, "चैटजीपीटी ठीक से काम नहीं कर रहा था।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined