अर्थतंत्र

अर्थजगतः भारतीय शेयर बाजार में लौटी खरीदारी, सेंसेक्स चढ़ा और भारत-ईरान में चाबहार टर्मिनल पर अहम समझौता

रसोई में इस्तेमाल होने वाली कई वस्तुओं के दाम घटने से अप्रैल में खुदरा मुद्रास्फीति मामूली घटकर 4.83 प्रतिशत पर आ गई। भारत में जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जेनएआई) सेवाओं के प्रसार के लिए भारती एयरटेल और गूगल क्लाउड के बीच समझौता हुआ।

भारतीय शेयर बाजार में लौटी खरीदारी, सेंसेक्स चढ़ा
भारतीय शेयर बाजार में लौटी खरीदारी, सेंसेक्स चढ़ा  फोटोः सोशल मीडिया

भारतीय शेयर बाजार में लौटी खरीदारी, सेंसेक्स 111 अंक चढ़ा

भारतीय शेयर बाजार में सोमवार के कारोबारी सत्र में बड़ी रिकवरी देखने को मिली। बाजार की शुरुआत नकारात्मक हुई, लेकिन, कारोबारी दिन के अंत के ज्यादातर सूचकांक हरे निशान में बंद होने में सफल रहे। बीएसई सेंसेक्स 111 अंक या 0.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ 72,776 और निफ्टी 48 अंक या 0.22 प्रतिशत की तेजी के साथ 22,104 पर बंद हुआ। निफ्टी बैंक ने बाजार की तेजी को लीड किया और 333 अंक या 0.70 प्रतिशत बढ़कर 47,754 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 203 अंक या 0.41 प्रतिशत की बढ़त के साथ 49,735 अंक पर बंद हुआ।

हालांकि, स्मॉलकैप शेयरों में गिरावट रही और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 68 अंक या 0.43 प्रतिशत की गिरावट के साथ 16,037 पर बंद हुआ। बाजार में उतार-चढ़ाव दर्शाने वाला इंडिया विक्स 2.13 अंक या 11.53 प्रतिशत बढ़कर 20.60 बंद हुआ। फार्मा, रियल्टी, मेटल और आईटी शेयरों में खरीदारी हुई। सरकारी बैंक, ऑटो और एनर्जी शेयरों पर दबाव देखा गया।सेंसेक्स पैक में 15 शेयर बढ़कर और 15 शेयर गिरकर बंद हुए हैं। एशियन पेंट्स, सन फार्मा, एचडीएफसी बैंक, टीसीएस और एक्सिस बैंक टॉप पांच गेनर्स हैं। वहीं, टाटा मोटर्स, एनटीपीसी, एसबीआई, टाइटन और भारती एयरटेल टॉप पांच लूजर्स हैं। एलकेपी सिक्योरिटीज के सीनियर टेक्निकल और डेरिवेटिव एनालिस्ट, कुणाल शाह ने कहा, "बैंक निफ्टी में निचले लेवल से बड़ी रिकवरी देखने को मिली है। यह अपने 100 दिनों के मूविंग एवरेज से बढ़त हासिल करने में सफल हुआ है। इसके कारण अभी भी 47,200 का सपोर्ट लेवल बना हुआ है।"

Published: undefined

भारत-ईरान में चाबहार टर्मिनल पर अहम समझौता

भारत और ईरान ने चाबहार में स्थित शाहिद बेहश्ती बंदरगाह के टर्मिनल के परिचालन के लिए सोमवार को एक दीर्घकालिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। ईरान स्थित भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर की गई पोस्ट में यह जानकारी दी। बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल की उपस्थिति में इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड और ईरान के पोर्ट्स एंड मेरिटाइम ऑर्गनाइजेशन ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

यह पहला मौका है जब भारत विदेश में स्थित किसी बंदरगाह का प्रबंधन अपने हाथ में लेगा। चाबहार बंदरगाह ईरान के दक्षिणी तट पर सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में स्थित है। इस बंदरगाह को भारत और ईरान मिलकर विकसित कर रहे हैं। इस अवसर पर सोनोवाल ने कहा, "इस अनुबंध पर हस्ताक्षर के साथ हमने चाबहार में भारत की दीर्घकालिक भागीदारी की नींव रखी है। इस अनुबंध से चाबहार बंदरगाह की व्यवहार्यता और दृश्यता पर कई गुना प्रभाव पड़ेगा।" सोनोवाल ने कहा कि चाबहार न केवल भारत का निकटतम ईरानी बंदरगाह है बल्कि समुद्री परिवहन की दृष्टि से भी यह एक शानदार बंदरगाह है। उन्होंने ईरान के बंदरगाह मंत्री के साथ बैठक भी की।

Published: undefined

अप्रैल में खुदरा मुद्रास्फीति मामूली घटकर 4.83 प्रतिशत पर रही

रसोई में इस्तेमाल होने वाली कई वस्तुओं के दाम घटने से अप्रैल में खुदरा मुद्रास्फीति मामूली घटकर 4.83 प्रतिशत पर आ गई। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति मार्च में 4.85 प्रतिशत के स्तर पर थी जबकि अप्रैल, 2023 में यह 4.3 प्रतिशत थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में खाद्य वस्तुओं की खुदरा मुद्रास्फीति मामूली बढ़ोतरी के साथ 8.70 प्रतिशत रही।

एक महीने पहले मार्च में यह 8.52 प्रतिशत के स्तर पर थी। सरकार ने खुदरा मुद्रास्फीति को दो प्रतिशत की घट-बढ़ के साथ चार प्रतिशत पर रखने का लक्ष्य भारतीय रिजर्व बैंक को दिया हुआ है। केंद्रीय बैंक अपनी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दरें निर्धारित करते समय खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर गौर करता है। रिजर्व बैंक का कहना है कि आगे चलकर खाद्य वस्तुओं के दाम मुद्रास्फीति के रुख को प्रभावित करते रहेंगे।

Published: undefined

वॉलेट सेवाओं के लिए अब UPI लाइट पर ध्यान केंद्रित करेगा पेटीएम

पेटीएम का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने सोमवार को कहा कि वे अब उन उपयोगकर्ताओं को स्थानांतरित करने के लिए यूपीआई लाइट वॉलेट पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो कम मूल्य के रोजमर्रा के भुगतान के लिए वॉलेट का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। पेटीएम यूपीआई लाइट एक ऑन-डिवाइस वॉलेट है, जिसमें ग्राहक आसानी से फंड जमाकर भुगतान कर सकते हैं। इसका फायदा यह है कि आपको छोटे लेन-देन को पूरा करने के लिए पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है।

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, "हम वॉलेट को एक काफी महत्वपूर्ण भुगतान प्रणाली के तौर पर देख रहे हैं। पेटीएम लाइट इस अनुभव को और बढ़ाता है। पेटीएम लाइट यूजर्स को बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है और इसके माध्यम से लोकल स्टोर, दुकानों आदि पर रोजमर्रा के भुगतान को आसानी से किया जा सकता है। हम एनपीसीआई के साथ साझेदारी में भारत के हर कोने में यूपीआई इकोसिस्टम को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

यूपीआई लाइट वॉलेट को शुरू करने के लिए आपको पेटीएम ऐप पर जाना होगा। इसके लिए 'यूपीआई लाइट एक्टिवेट' के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूपीआई लाइट में जिस बैंक खाते का आप उपयोग करना चाहते हैं, उसका चयन करें। इसके बाद अपने यूपीआई लाइट वॉलेट में राशि जमा करें। अब आप आसानी से भुगतान करने के लिए यूपीआई लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूपीआई लाइट वॉलेट में एक बार में 2,000 रुपये जोड़ सकते हैं और दिन में अधिकतम दो बार राशि जमा कर सकते हैं। पेटीएम की ओर से एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक के साथ साझेदारी की गई है, जिससे ग्राहकों को यूपीआई लेन-देन करते समय अच्छी सेवाएं मिले।

Published: undefined

भारत में जेनएआई सेवाओं के लिए एयरटेल और गूगल क्लाउड के बीच समझौता

भारत में क्लाउड अपनाने में तेजी लाने और जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जेनएआई) सेवाओं के प्रसार के लिए भारती एयरटेल और गूगल क्लाउड के बीच सोमवार को एक समझौता हुआ। दोनों कंपनियों के बीच यह समझौता एयरटेल ग्राहकों को गूगल क्लाउड से अत्याधुनिक क्लाउड सुविधा प्रदान करेगा। इससे क्लाउड अपनाने और आधुनिकीकरण में तेजी आएगी।भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने एक बयान में कहा, "हम गूगल क्लाउड के साथ समझौता कर खुश हैं।" उन्होंने कहा," इस समझौते से देश में जेनएआई के इस्तेमाल में तेजी आई आएगी और समस्याओं के समाधान में आसानी होगी।"

सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, दोनों कंपनियां बढ़ते भारतीय सार्वजनिक क्लाउड सेवा बाजार को ध्यान में रखकर काम कर रही हैं। 2027 तक इस क्षेत्र का कारोबार 17.8 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। एयरटेल की ओर से कहा गया कि वह दो हजार से अधिक बड़े उद्यमों और दस लाख उभरते व्यवसायों के अपने ग्राहकों को क्लाउड युक्त सेवा प्रदान करेगा।गूगल क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन ने कहा, "इस समझौते के जरिए हमारा लक्ष्य ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवा प्रदान करना व उनकी समस्याओं का समाधान करना है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined