अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: 'बजट से इनकम सपोर्ट नदारद' और 600 मिलियन डॉलर में विरासत पेटेंट बेच रहा है ब्लैकबेरी

विशेषज्ञों का मानना है कि बजट 2022-23 में बड़ी निराशा मांग के मुकाबले आपूर्ति पक्ष को बढ़ाने पर सरकार के फोकस को लेकर बनी हुई है। ब्लैकबेरी ने घोषणा की है कि वह कैटापल्ट आईपी इनोवेशन को 600 मिलियन डॉलर में तकनीक को कवर करने वाले पेटेंट बेच रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

600 मिलियन डॉलर में विरासत पेटेंट बेच रहा है ब्लैकबेरी

स्मार्टफोन के आने से पहले के युग के सबसे लोकप्रिय फोन ब्रांडों में से एक ब्लैकबेरी ने घोषणा की है कि वह कैटापल्ट आईपी इनोवेशन को 600 मिलियन डॉलर में मोबाइल डिवाइस, मैसेजिंग और अन्य तकनीक को कवर करने वाले पेटेंट बेच रहा है। कैटापल्ट आईपी इनोवेशन ब्लैकबेरी पेटेंट संपत्ति हासिल करने के लिए बनाई गई एक विशेष प्रयोजन वाहन है।

ब्लैकबेरी का कहना है कि यह बिक्री 'ग्राहकों द्वारा ब्लैकबेरी के किसी भी उत्पाद, समाधान या सेवाओं के उपयोग को प्रभावित नहीं करेगी'। पेटेंट जो ब्लैकबेरी के वर्तमान मुख्य व्यवसाय संचालन के लिए आवश्यक हैं, उन्हें लेन-देन से बाहर रखा गया है। ब्लैकबेरी को बेचे जा रहे पेटेंट के लिए वापस लाइसेंस प्राप्त होगा, जो मुख्य रूप से मोबाइल डिवाइस, मैसेजिंग और वायरलेस नेटवर्किं ग से संबंधित है।

Published: undefined

आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों के कारण गैलेक्सी एस22 की रिलीज में हो सकती है देरी

फोटो: IANS

सैमसंग अपनी अगली प्रीमियम फ्लैगशिप एस22 सीरीज 9 फरवरी को लॉन्च करने के लिए तैयार है। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गैलेक्सी एस22 फोन के वास्तविक रोलआउट में कथित तौर पर आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों के कारण देरी हो सकती है। जीएसएमअरेना की रिपोर्ट के मुताबिक, जाने-माने टिपस्टर जॉन प्रॉसेर के अनुसार, सैमसंग को आपूर्ति-पक्ष की समस्याएँ हैं जो आगामी गैलेक्सी एस22 फोन की पहली बिक्री की तारीखों को पीछे धकेल सकती हैं।

गैलेक्सी एस22 सीरीज के 9 फरवरी को बड़े इवेंट के ठीक बाद प्री-ऑर्डर पर जाने की उम्मीद है, लेकिन एस22 अल्ट्रा के लिए आधिकारिक बिक्री 25 फरवरी और एस22 और एस22 प्लस वेरिएंट के लिए 11 मार्च को स्थगित कर दी जाएगी। इस महीने की शुरुआत में, सैमसंग ने गैलेक्सी एस22 सीरीज के आगामी स्मार्टफोन्स के लिए रिजर्वेशन प्रक्रिया शुरू की थी, जो विशेष ऑफर के रूप में 50 डॉलर क्रेडिट जैसे भत्ते प्रदान करता है।

Published: undefined

बजट से इनकम सपोर्ट नदारद : विशेषज्ञ

फोटो: IANS

विशेषज्ञों का मानना है कि केंद्रीय बजट 2022-23 में बड़ी निराशा मांग के मुकाबले आपूर्ति पक्ष को बढ़ाने पर सरकार के फोकस को लेकर बनी हुई है। क्वांटम एडवाइजर्स के सीआईओ अरविंद चारी ने कहा, "हम उद्योग को बढ़ावा देने और व्यक्तियों का समर्थन करने के बीच कुछ संतुलन देखना पसंद करते। पिछले दो वर्षों में भारतीय उपभोक्ताओं द्वारा किए गए बलिदानों के बारे में सोचें .. खोई हुई आजीविका, कम आय, स्वास्थ्य लागत, उच्च तेल और खाद्य कीमतें, उच्च करों पर आय और जीएसटी। कुछ इनकम सपोर्ट या लोअर टैक्स बर्डन के संदर्भ में सरकार की प्रतिक्रिया गायब रही है।"

उन्होंने कहा, "अर्थव्यवस्था को उच्च वैश्विक और घरेलू मुद्रास्फीति से अल्पकालिक जोखिमों का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में, विकास में सुधार के पीछे घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार के आयात शुल्क में निरंतर वृद्धि से अर्थव्यवस्था में उच्च लागत दबाव होगा। सरकार को शुल्क में कटौती के साथ भविष्य की लागत के दबाव को प्रबंधित करने के लिए कुछ उपाय करना चाहिए।"

Published: undefined

मेटा अपने कम लागत वाले 'एक्सप्रेस वाईफाई' कार्यक्रम को कर रहा है बंद

फोटो: IANS

मेटा कथित तौर पर स्थानीय समुदायों, मोबाइल ऑपरेटरों और व्यवसायों के साथ साझेदारी के माध्यम से विकासशील देशों में कम लागत वाले इंटरनेट प्रदान करने के लिए डिजाइन किए गए अपने एक्सप्रेस वाई-फाई कार्यक्रम को समाप्त कर रहा है। एनगेजेट की रिपोर्ट के अनुसार, 2016 में लॉन्च किया गया, यह मेटा-स्वामित्व वाले फेसबुक के असफल फ्री बेसिक्स प्रोग्राम की तरह मुफ्त नहीं था, जिसे भारतीय अदालतों ने नेट न्यूट्रैलिटी के उल्लंघन के लिए खारिज कर दिया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बजाय, इसे सस्ती होने के लिए डिजाइन किया गया था, 100 एमबी के लिए लगभग 15 सेंट या 20 जीबी के लिए 5 डॉलर से शुरू हुआ। फेसबुक ने भारत, दक्षिण अफ्रीका और फिलीपींस जैसे स्थानों में उपग्रह कंपनियों, इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) और अन्य के साथ भागीदारी की। खुदरा विक्रेता फेसबुक के बजाय अपने और ऑपरेटर द्वारा तय उचित दरों पर हॉटस्पॉट बेचने में सक्षम थे। बेशक, मेटा को नए ग्राहकों तक पहुंच हासिल करने से फायदा होगा, इसमें कोई संदेह नहीं है, उम्मीद है कि फेसबुक अकाउंट बनाएगा।

Published: undefined

पोट्ररेनिक्स ने भारत में लॉन्च किया एलईडी प्रोजेक्टर 'पिको 10'

फोटो: IANS

घरेलू उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड पोट्ररेनिक्स ने मंगलवार को भारतीय बाजार में अपना नया कॉम्पैक्ट स्मार्ट म्यूजिक एलईडी प्रोजेक्टर पिको 10 लॉन्च किया है। प्रोजेक्टर की कीमत 29,990 रुपये है और यह अमेजन डॉट इन की आधिकारिक वेबसाइट और अन्य प्रमुख ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर पर उपलब्ध है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "कुछ लेटेस्ट तकनीकों से युक्त पोट्ररेनिक्स पिको 10 एक अत्यंत कॉम्पैक्ट और अत्यधिक पोर्टेबल एलईडी प्रोजेक्टर है जिसे स्टीरियो वायरलेस म्यूजिक सिस्टम के साथ जोड़ा गया है।" इसमें एक शक्तिशाली 280 ल्युमेंस एलईडी लैंप है और एंड्रॉइड 9.0 द्वारा संचालित है। पिको 10 इमेजिस और वीडियो को किसी भी सतह पर 150 इंच तक बड़े पैमाने पर प्रोजेक्ट कर सकता है।

प्रोजेक्टर डिस्टोर्शन-फ्री इमेजिस और वीडियो के साथ 480 पी तक के रिजॉल्यूशन का उत्पादन कर सकता है। एंड्रॉइड ओएस और अंतर्निहित वाई-फाई नेटवर्क के लिए धन्यवाद, आप अपने नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, यूट्यूब और लगभग हर मनोरंजन ऐप को अपने साथ ले जा सकते हैं, जहां भी आप जाते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined