अपराध

ब्रिटेन का वीजा दिलाने के नाम पर ठगी, बड़ौदा के दंपति को लगा 15 लाख का चूना

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, "श्रेयांशी ने रितेशा और उसके पति को लंदन के लिए वर्क परमिट वीजा दिलाने की पेशकश की। उसने बताया कि इसमें 18 लाख रुपये का खर्च आएगा। रितेशा इस पर राजी हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ब्रिटेन का वीजा दिलाने के नाम पर बड़ौदा के एक दंपति को पिता-पुत्री को जोड़ी ने 15 लाख रुपये का चूना लगा दिया। आरोपियों की पहचान योगेश जोशी और उनकी बेटी श्रेयांशी जोशी के रूप में हुई है।

 शिकायतकर्ता रितेशा ने बताया कि वह 2022 से पढ़ाई के लिए लंदन में रह रही अपने ससुराल पक्ष की एक रिश्तेदार के जरिये श्रेयांशी के संपर्क में आई थी।

Published: undefined

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, "श्रेयांशी ने रितेशा और उसके पति को लंदन के लिए वर्क परमिट वीजा दिलाने की पेशकश की। उसने बताया कि इसमें 18 लाख रुपये का खर्च आएगा। रितेशा इस पर राजी हो गई। उसने श्रेयांशी के पिता को छह लाख रुपये का भुगतान किया।"

 अधिकारी ने बताया कि एक महीने बाद श्रेयांशी लंदन से लौटी। उसने पीड़िता को भरोसा दिलाया कि सभी कागजात तैयार हैं। उसने प्रक्रिया पूरी करने के लिए बाकी की रकम की मांग की।

Published: undefined

पुलिस के अनुसार, "पीड़ित दंपति ने और नौ लाख रुपये का भुगतान नकद में किया। इसके बाद वीडियो कॉलिंग के जरिये एक साक्षात्कार हुआ। श्रेयांशी ने वादा किया कि दो दिन के भीतर स्पॉन्सरशिप का प्रमाणपत्र मिल जाएगा। बाद में श्रेयांशी ने अपने घर पर बुलाकर उन्हें स्पॉन्सरशिप के प्रमाणपत्र दिया।"

 दंपति को संदेह तब हुआ जब वीजा के बारे में पूछे जाने पर श्रेयांशी ने बहाने बनाने शुरू कर दिये।

Published: undefined

अधिकारी ने कहा, "पीड़ितों ने एक कंसल्टेंसी फर्म को स्पॉन्सरशिप का लेटर दिखाया, जिसने ऑनलाइन जांच करने पर पाया कि वह फर्जी था। पीड़ितों ने बड़ौदा की पीरामल सोसायटी में रहने वाले श्रेयांशी जोशी और योगेश जोशी के खिलाफ कर्जन थाने में शिकायत दर्ज कराई है।"

 पुलिस ने बताया कि वह आरोपियों की धरपकड़ के लिए प्रयास कर रही है। मामले की आगे जांच जारी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined