क्रिकेट

IND VS NZ, 1st Semifinal: सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया में होगा बड़ा बदलाव? ऐसी हो सकती है प्लेइंग 11

इस सेमीफाइनल मुकाबले में सबकी निगाहें विराट कोहली पर सभी की नजरें होंगी। कोहली वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर चुके हैं।

फोटोः @BCCI
फोटोः @BCCI 

भारत और न्यूजीलैंड की टक्कर एक बार फिर मुंबई के वानखेड़े स्टेडिम में विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में होने वाली है। आज वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले सेमीफाइनल में भारत की नजर इंग्लैंड में 2019 वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली 18 रन की हार पर रहेगी जिसका वह बदला चुकाना चाहेगा। यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा।

Published: undefined

हेड टू हेड

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 10 बार आमने-सामने हुई है। जिसमें कीवी टीम पांच मुकाबलों में जीत हासिल की है वहीं भारत 4 मैचों में जीत हासिल किया है। दोनों टीमों के बीच पहला वर्ल्ड कप मुकाबला 1975 में मैनचेस्टर में हुआ था। भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में साल 2007 में T20 वर्ल्डकप का पहला संस्करण जीता था।इस फॉर्मेट में न्यूजीलैंड के साथ भारत का मुकाबला कुछ अलग कहानी बताता है।T20 विश्व कप में तीन बार आमने-सामने होने के बाद भी भारत अभी तक एक भी जीत हासिल नहीं कर सका है.

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फॉर्मेट में दोनों टीमें के केवल एक बार ही आमने-सामने हुई है जिसमें न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की थी।यह मुकाबला साल 1998 में आईसीसी नॉकआउट टूर्नामेंट के रूप में खेला गया था।मैच में भारतीय सलामी बल्लेबाज सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर ने 141 रन की साझेदारी की थी लेकिन फिर भी मैच न्यूजीलैंड ने जीत लिया। वहीं आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में भी दोनों टीमें पांच बार आमने-सामने हुई है।जिसमें से भारत को एक बार जीत मिली है और बाकी तीन मुकाबले किवी ने जीते है और एक मैच ड्रा रहा है।

विश्व कप 2023 के 21वें मैच में दोनों टीमें 22 अक्टूबर को धर्मशाला में आमने-सामने हुई थी जिसमें भारत ने जीत हासिल की थी।इस मैच में भारत की ओर से "मास्टर ऑफ चेज़" विराट कोहली ने शानदार 95 रनों की पारी खेली थी।

Published: undefined

इस सेमीफाइनल मुकाबले में सबकी निगाहें विराट कोहली पर सभी की नजरें होंगी। कोहली वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर चुके हैं। अब वह सचिन से आगे निकलना चाहेंगे। मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपनी मजबूत प्लेइंग-11 के साथ मैदान में उतरना चाहेंगे। ये देखना होगा कि भारत इस मैच में एक अतिरिक्त स्पिनर (रविचंद्रन अश्विन) को खिलाता है या नहीं क्योंकि कीवी टीम में टॉप-8 में से पांच बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। अश्विन ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ शुरुआती मैच ही खेल पाए थे। वैसे भारतीय टीम ने पिछले छह मैचों में जो प्लेइंग-11 उतारा है उसने काफी जबरदस्त प्रदर्शन किया है। ऐसे में प्लेइंग-11 में अगर कोई बदलाव ना हो तो हैरान की बात नहीं होगी।

भारत की संभावित प्लेइंग 11: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined