क्रिकेट

खेल: T2O वर्ल्ड कप के बीच इस क्रिकेटर ने लिया संन्यास और करियर की सर्वोच्च रैंकिंग पर सुमित नागल

नीदरलैंड्स के खिलाड़ी साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की और भारतीय टेनिस स्टार सुमित नागल एटीपी एकल रैंकिंग में सुधार जारी रखते हुए 71वें स्थान पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वोच्च रैंकिंग है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

नीदरलैंड्स के साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

टी 20 विश्व कप में श्रीलंका के हाथों 83 रन की हार के साथ नीदरलैंड्स का अभियान समाप्त होने के कुछ देर बाद साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। रॉयल डच क्रिकेट एसोसिएशन ने एक बयान में यह जानकारी दी। साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट 1988 में दक्षिण अफ्रीका के जोहानसबर्ग में जन्मे थे। उन्होंने नीदरलैंड्स के लिए अपना अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण 35 साल की उम्र में 2023 में किया था। वह 2008 में पुरुष अंडर 19 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले थे जहां उन्होंने जोंटी रोड्स शैली में युवा विराट कोहली का बेहतरीन अंदाज में कैच लपका था।

उस टूर्नामेंट के बाद साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट ने 2008/09 से 2015/16 तक केप कोबरास का और वेस्टर्न प्रोविंस (2009/10 से 2016/17 तक ) का दक्षिण अफ्रीका घरेलू सर्किट में तीनों फॉर्मेट में प्रतिनिधित्व किया था। जब नीदरलैंड्स ने भारत में पिछले वर्ष वनडे विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया था तब साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट का चयन किया गया था। वह टूर्नामेंट में टीम के शीर्ष स्कोरर रहे। उन्होंने आठ पारियों में दो अर्धशतकों की मदद से 300 रन जुटाए। मौजूदा टी 20 विश्व कप में साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट ने चार पारियों में 98 रन बनाये और नीदरलैंड्स के शीर्ष स्कोरर रहे।

Published: undefined

टी 20 विश्व कप से बाहर होने के बाद लंदन में छुट्टी मनाएंगे बाबर सहित छह खिलाड़ी : रिपोर्ट

पाकिस्तानी टीम के टी 20 विश्व कप में अभियान के निराशाजनक रूप से ग्रुप चरण में समाप्त होने के बाद कप्तान बाबर आजम और पांच अन्य खिलाड़ी मोहम्मद आमिर, इमाद वसीम, हारिस रउफ, शादाब खान और आजम खान ने पाकिस्तान लौटने से पहले लंदन में छुट्टियां मनाने का फैसला किया है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये छह खिलाड़ी मंगलवार को शेष टीम के साथ पाकिस्तान नहीं उतरेंगे। इन खिलाड़ियों ने लंदन में अपने मित्रों और परिवार के साथ समय गुजारने का फैसला किया है। कुछ खिलाड़ी यूनाइटेड किंगडम में स्थानीय लीग खेलने की योजना भी बना रहे हैं। इस बीच मुख्य कोच गैरी कर्स्टन और सहायक कोच अजहर महमूद अपने-अपने घरों के लिए रवाना होंगे। कोई नजदीकी सीरीज न होने के कारण पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कोचिंग स्टाफ को अपने-अपने देश लौटने की अनुमति दे दी है।

पकिस्तान का टी 20 विश्व कप के ग्रुप ए में निराशाजनक प्रदर्शन रहा और उसे आखिरी जीत रविवार को आयरलैंड के खिलाफ अपने अंतिम मुकाबले में तीन विकेट से मिली। उसे सह मेजबान अमेरिका और चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत से हार का सामना करना पड़ा। उसने फिर कनाडा को सात विकेट से हराया। चार मैचों में चार अंकों के साथ पकिस्तान ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहा और सुपर आठ में जगह बनाने से दूर रह गए। भारत और अमेरिका ने शीर्ष दो स्थान हासिल कर सुपर आठ में जगह बनायी। पाकिस्तानी टीम अगस्त में दो मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश से भिड़ेगी, जिसके बाद इंग्लैंड का अक्टूबर में पकिस्तान का दौरा होगा।

Published: undefined

अपने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग पर पहुंचे सुमित नागल

भारतीय टेनिस स्टार सुमित नागल एटीपी एकल रैंकिंग में सुधार जारी रखते हुए 71वें स्थान पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वोच्च रैंकिंग है।

ओलंपिक की तैयारी में लगे नागल पिछले सप्ताह 77वें स्थान पर थे। वह पेरुगिया एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट में उपविजेता रहने के कारण छह पायदान आगे बढ़ने में सफल रहे।

पेरिस ओलंपिक के पुरुष एकल के ड्रा में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी नागल के अब 777 एटीपी अंक हैं।

नागल ने हाल में अच्छा प्रदर्शन करके न सिर्फ अपनी रैंकिंग में सुधार किया बल्कि इससे वह ओलंपिक खेलों के पुरुष एकल में जगह बनाने में भी सफल रहे।

उन्होंने साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियाई ओपन के दूसरे दौर में जगह बनाई लेकिन फ्रेंच ओपन में वह पहले दौर में बाहर हो गए थे। पेरिस ओलंपिक में भी मैच रोलां गैरा में होंगे जहां फ्रेंच ओपन खेला जाता है।

नागल ने इस महीने की शुरुआत में जर्मनी में हीलब्रॉन नेकरकप 2024 चैलेंजर प्रतियोगिता और फरवरी में चेन्नई ओपन में पुरुष एकल का खिताब जीता था।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

अपने ग्रुप में बादशाहत के लिए भिड़ेंगी वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान की टीमें

शानदार प्रदर्शन कर रही अफगानिस्तान और मेजबान वेस्टइंडीज की टीमें मंगलवार को यहां जब आईसीसी टी20 विश्व कप के अपने अंतिम ग्रुप चरण मैच में एक-दूसरे से भिड़ेंगे तो उनकी कोशिश इसे जीतकर सुपर आठ चरण से पहले आत्मविश्वास को मजबूत करने की होगी।

ग्रुप सी में दोनों टीमें तीन मैचों में तीन जीत के साथ पहले ही सुपर आठ में पहुंच चुकी हैं और ऐसे में दोनों के लिए यह मुकाबला आत्मविश्वास हासिल करने के नजरिये से अहम है।

पापुआ न्यू गिनी पर मुश्किल जीत के साथ शुरुआत करने के बाद वेस्टइंडीज ने युगांडा और न्यूजीलैंड पर प्रभावशाली जीत दर्ज की तो वहीं दूसरी ओर, अफगानिस्तान के अब तक के अभियान में कोई कमजोर कड़ी नहीं दिखी है।  राशिद खान की अगुवाई वाली टीम कैरेबियन पिचों और यहां की परिस्थितियों का लुत्फ उठा रही है।

सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (167) और फजलहक फारुकी (12 विकेट) क्रमशः: सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों और सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं जो आईसीसी की इस प्रतियोगिता में अफगानिस्तान के दबदबे को दिखाता है।

गुरबाज के अलावा अनुभवी इब्राहिम जदरान ने भी बल्ले से अच्छा योगदान दिया है। उन्होंने एक मैच में 70 रन का योगदान देने के साथ अब तक 114 रन बनाये हैं। अफगानिस्तान की टीम में दायें हाथ के बल्लेबाजों की भरमार है और ऐसे यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम वेस्टइंडीज के अकील होसेन और गुडाकेश मोती जैसे खब्बू स्पिनरों से कैसे निपटती है।

अफगानिस्तान को इस विश्व कप में अब अनुभवी मुजीब उर रहमान की सेवाएं नहीं मिलेंगी जो चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गये है। टीम में हालांकि बेहतरीन स्पिनरों की कोई कमी नहीं है। कप्तान राशिद खान और युवा नूर अहमद ने पापुआ न्यू गिनी और न्यूजीलैंड के खिलाफ किफायती गेंदबाजी की।

‘डैरेन सैमी नेशनल स्टेडियम’ की पिच अमेरिका और कैरेबियाई देशों में हो रहे इस टूर्नामेंट की सबसे अच्छी पिचों में से एक है। यहां गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आ रही है। यहां खेले गये मैच बड़े स्कोर वाले रहे हैं और रविवार को श्रीलंका ने भी यहां 200 से अधिक रन बनाये थे। 

वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने अभी तक टूर्नामेंट में निरंतर प्रदर्शन नहीं किया है लेकिन यहां की परिस्थितिया उन्हें रास आयेंगी और वे लय हासिल करने लिए आतुर होंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined