क्रिकेट

T20 World Cup: टीम इंडिया के पास बदला लेने का मौका, सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 'एक्स फैक्टर' हो सकते हैं बुमराह

ऑस्ट्रेलिया को सबक सिखाने के बाद टीम इंडिया के पास अब दो साल पुरानी हार का बदला लेने का भी मौका होगा। टीम इंडिया से उम्मीद यही है कि वो न सिर्फ फाइनल में जगह बनाए, बल्कि इस बार ट्रॉफी के साथ देश लौटे।

इंग्लैंड के खिलाफ जसप्रीत बुमराह की भूमिका अहम
इंग्लैंड के खिलाफ जसप्रीत बुमराह की भूमिका अहम  

टीम इंडिया का टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में गुरुवार को इंग्लैंड से मुकाबला है। भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इसके साथ ही भारत के पास इंग्लैंड से बदला लेने का अच्छा मौका है। इस बदले वाले मुकाबले में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारत के लिए 'एक्स फैक्टर' साबित हो सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि 10 नवंबर 2022 को अंग्रेजों ने न केवल भारतीय फैंस का दिल तोड़ा था, बल्कि भारतीय टीम को एक शर्मनाक हार तोहफे में दी थी। उस मैच में बुमराह चोट के कारण नहीं थे।

Published: undefined

अब भारत के पास मौका है, हर हिसाब चुकता करने का। करीब-करीब इस मुकाबले को दो साल हो चुके हैं, लेकिन यह हार आज भी पूरे देश को चुभती है। एडिलेड में खेले गए उस मैच में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई थी और खिताब जीता था।

 मगर, तब और अब में काफी चीजें बदल गई है। इस बार रोहित ब्रिगेड के पास उनका 'ब्रह्मास्त्र' यानी जसप्रीत बुमराह का साथ भी है। पिछले टी20 विश्व कप में बुमराह चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर थे, जिसका खामियाजा भारत को नॉकआउट मुकाबले में एक शर्मनाक हार के साथ चुकाना पड़ा।

Published: undefined

इस बार कई चीजें बदल गई है। इंग्लैंड की टीम भी मौजूदा टूर्नामेंट में बेशक सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, लेकिन उनके लिए यह टूर्नामेंट उतार चढ़ाव भरा रहा। ग्रुप स्टेज पर जोस बटलर की अगुवाई में इंग्लैंड ने चार मैच खेले। इनमें उन्होंने दो में जीत दर्ज की जबकि एक मुकाबले में उन्हें बड़ी हार झेलनी पड़ी।

 वहीं, सुपर-8 में इंग्लैंड को एक मैच में हार का सामना करना पड़ा। दूसरी तरफ, भारतीय टीम ने दमदार प्रदर्शन करते हुए अपने सभी मुकाबले जीते हैं। रोहित शर्मा एंड कंपनी ग्रुप स्टेज और सुपर-8 दोनों में शीर्ष पर रही है।

Published: undefined

ऑस्ट्रेलिया को सबक सिखाने के बाद टीम इंडिया के पास अब दो साल पुरानी हार का बदला लेने का भी मौका होगा। टीम इंडिया से उम्मीद यही है कि वो न सिर्फ फाइनल में जगह बनाए, बल्कि इस बार ट्रॉफी के साथ देश लौटे। ध्यान रहे कि इस बार टीम इंडिया के पास जसप्रीत बुमराह का साथ भी है, जो चोटिल होने के कारण पिछले टी20 विश्व कप से बाहर थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined