क्रिकेट

T20 World Cup 2024 Final: भारत- साउथ अफ्रीका मुकाबले पर बारिश का साया, मैच धुला तो किसे मिलेगी ट्रॉफी?

नियम के बारे में जानने से पहले बारबाडोस के मौसम का हाल जान लीजिए। बारबाडोस में इस समय बारिश की संभावना बहुत अधिक है। एक दिन पहले यानी 28 जून को भी वहां खूब बारिश हुई।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर फोटोः IANS

टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल मैच भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। दोनों ही टीम स्टेडियम पहुंच चुकी है, लेकिन इस मैच पर बारिश का खतरा है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि आईसीसी ने इस मैच के लिए क्या नियम बनाए हैं?

भारत और दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट में अपराजित रहते हुए फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीमें हैं। फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में एडेन मार्कराम की टीम से भिड़ेगी।

Published: undefined

भारत आईसीसी टूर्नामेंट में अपने 11 साल के ट्रॉफी सूखे को खत्म करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। जबकि दक्षिण अफ्रीका किसी भी सीमित ओवर के प्रारूप में अपना पहला विश्व कप खिताब जीतने की कोशिश में है। एक बात तो तय है कि यह मुकाबला बेहद रोमांचक और मौजूदा टूर्नामेंट की दो बेस्ट टीमों के बीच होगा, लेकिन इस बीच फैंस के लिए बारिश एक बड़ी दुश्मन बनी हुई है।

Published: undefined

हालांकि, इस मुकाबले के लिए एक रिजर्व डे भी है, मगर वहां भी बारिश का खतरा है। ऐसे में सवाल उठता है कि बारिश होने की स्थिति में आईसीसी ने विश्व चैंपियन चुनने के लिए क्या नियम बनाए हैं? आइये जानते हैं-

Published: undefined

नियम के बारे में जानने से पहले बारबाडोस के मौसम का हाल जान लीजिए। बारबाडोस में इस समय बारिश की संभावना बहुत अधिक है। एक दिन पहले यानी 28 जून को भी वहां खूब बारिश हुई। जानकारी के अनुसार, मैच के समय भी 40-50 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है। फाइनल में 30 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है, लेकिन बारिश का खतरा उस दिन भी है।

Published: undefined

अगर 29 जून को बारिश नहीं रुकती है तो फैंस को फाइनल मुकाबले के लिए और एक दिन का इंतजार करना होगा। हालांकि, आईसीसी की पहली कोशिश है कि पहले दिन ही मैच को खत्म किया जाए। इसलिए मैच के अलावा 3 घंटे 10 मिनट का एक्स्ट्रा समय दिया है।

Published: undefined

बारिश या किसी अन्य कारणों के चलते 29 जून को कम से कम 10-10 ओवरों का खेल संभव नहीं हो पाता है तो मैच रिजर्व-डे (30 जून) में जाएगा। रिजर्व डे के दिन भी नियम यही रहेंगे। वहीं, मैच रद्द होने की स्थिति में भारत और दक्षिण अफ्रीका को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined