क्रिकेट

T20 WC Final 2024: भारत ने 17 साल बाद टी20 विश्व कप पर किया कब्जा, फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया

टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल मुकाबला भारत ने जीत लिया है। इस मैच में भारत ने शानदार वापसी करते हुए साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर टी20 विश्व कप पर दूसरी पर कब्जा जमाया।

भारत ने 17 साल बाद टी20 विश्व कप पर किया कब्जा
भारत ने 17 साल बाद टी20 विश्व कप पर किया कब्जा 

भारत ने रोमांचक उतार-चढ़ाव से भरे फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को शनिवार को सात रन से पराजित कर 17 साल के लम्बे अंतराल के बाद दूसरी बार टी 20 विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया।

भारत ने सात विकेट पर 176 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका की चुनौती को आठ विकेट पर 169 रन पर थाम लिया। हार्दिक पांड्या ने 20 रन पर तीन विकेट तथा जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने दो-दो विकेट लेकर भारत को आखिरकार चैंपियन बना दिया।

Published: undefined

इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि विराट कोहली ने अपना सर्वश्रेष्ठ फाइनल के लिए संभाल कर रखा है और विराट ने इस बात को सही साबित करते हुए 76 रन की बेहतरीन पारी खेलकर भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी 20 विश्व कप के खिताबी मुकाबले में शनिवार को 20 ओवर में सात विकेट पर 176 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर एक पहुंचा दिया। 

Published: undefined

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं हुई थी और दो ओवर में दो विकेट गिर गए लेकिन इसके बाद कोहली और अक्षर पटेल के बीच साझेदारी पनपी। हालांकि अक्षर (47)अर्धशतक से चूक गए और दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए। इसके बाद शिवम दुबे (27) और कोहली के बीच 57 रनों की साझेदारी हुई और भारत को एक अच्छे स्कोर तक पहुंचा दिया है। जिस तरह से पिच ने बर्ताव किया है उसे देखते हुए तो यही लग रहा है कि यह एक फ़ाइटिंग टोटल है लेकिन जिस जगह पर भारत शुरुआत में खड़ा था वहां से यहां तक पहुंचना आसान नहीं था।

Published: undefined

 भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से नॉर्खिये और केशव महराज ने दो-दो विकेट लिए। भारत ने 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी पहला टी 20 विश्व कप जीता था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined