क्रिकेट

SA vs AUS, 2nd Semi-Final: दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत आज, जानें हेड टू हेड रिकार्ड्स

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया एक-दूसरे के खिलाफ वनडे मैचों में 109 बार भिड़ चुके हैं। जिसमें से साउथ अफ्रीका ने 55 मैच जीते और ऑस्ट्रेलिया ने 50 मैच में जीत हासिल की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला आज ऑस्ट्रेलिया से होगा। ऑस्ट्रेलिया के बाद दक्षिण अफ्रीका आईसीसी सीडब्ल्यूसी 2023 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बन गई। ऑस्ट्रेलिया ने अपने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 अभियान की शुरुआत गलत तरीके से की, लेकिन फिर वापसी की और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए लगातार पांच मैच जीते है। ऑस्ट्रेलिया ने अपना आखिरी मैच बांग्लादेश के खिलाफ आठ विकेट से जीता था। बांग्लादेश 307 रनों का लक्ष्य रखने में सक्षम था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया इसे हासिल करने में सफल रहा क्योंकि मिशेल मार्श ने 177 रनों की जबरदस्त पारी खेली, जिससे ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली।

दक्षिण अफ्रीका के लिए ICC क्रिकेट विश्व कप 2023 का अभियान बहुत आरामदायक रहा क्योंकि वे लगभग हर एक टीम को हराने में सक्षम थे। दक्षिण अफ्रीका आईसीसी सीडब्ल्यूसी 2023 के अपने आखिरी ग्रुप-स्टेज मैच में अफगानिस्तान को हराया था। दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट रहते हुए मैच जीत लिया और रासी वैन डेर डूसन ने अपनी 76 रनों की नाबाद पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता था।

Published: undefined

ईडन गार्डन्स की पिच?

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला जाना है। इस मैदान पर बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच इस ग्राउंड पर आखिरी मुकाबला खेला गया था, जहां इंग्लिश टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोर बोर्ड पर 337 रन लगाए थे। हालांकि, इस विश्व कप में यहां पर ज्यादा बड़े स्कोर देखने को नहीं मिले हैं।

बल्लेबाजों के साथ-साथ पिच से तेज गेंदबाजों को भी शुरुआत में अच्छी मदद मिलती है। सेमीफाइनल में ओस भी अहम रोल प्ले कर सकती है, ऐसे में टॉस जीतकर कप्तान पहले गेंदबाजी ही करना चाहेंगे। पहली पारी में एवरेज स्कोर इस मैदान पर 242 का रहा है, जबकि दूसरी इनिंग में औसतन स्कोर 198 का है।

Published: undefined

क्या कहते हैं आंकड़े?

ईडन गार्डन्स के मैदान ने अब तक कुल 39 वनडे मैचों की मेजबानी की है। इसमें से 23 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है, तो 15 मैचों में मैदान चेज करने वाली टीम ने मारा है। यानी टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना का फैसला इस ग्राउंड पर ज्यादा कारगर साबित हुआ है।

हेड टू हेड

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया एक-दूसरे के खिलाफ वनडे मैचों में 109 बार भिड़ चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी रहा है क्योंकि उन्होंने 55 जीत हासिल की हैं और ऑस्ट्रेलिया ने 50 जीत हासिल की हैं. तीन गेम टाई पर समाप्त हुए हैं और एक गेम बिना किसी परिणाम के समाप्त हुआ है।

दोनों टीमों के संभावित प्लेइंग 11

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जेन्सेन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी तबरेज़ शम्सी

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, मिशेल मार्श, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस (सी), एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined