क्रिकेट

खेल: T20 WC में हार के बाद PCB में बदलाव की तैयारी और भारत की पुरुष-महिला तीरंदाजी टीमों ने ओलंपिक कोटा किया हासिल

अमेरिका में टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के लचर प्रदर्शन के बाद देश के क्रिकेट बोर्ड में बदलाव की तैयारी की जा रही है और भारत ने सोमवार को विश्व तीरंदाजी की नवीनतम रैंकिंग के आधार पर पेरिस ओलंपिक के लिए तीरंदाजी में पुरुष और महिला टीम कोटा हासिल कर लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

PCB में आमूलचूल बदलाव की तैयारी, खिलाड़ियों के लिए बनेगी आचार संहिता

अमेरिका में टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के लचर प्रदर्शन के बाद देश के क्रिकेट बोर्ड में बदलाव की तैयारी है और खिलाड़ियों के लिए आचार संहिता बनाने की तैयारी भी की जा रही है जो टूर्नामेंट के दौरान अपने परिवारों को साथ ले जाने और पैसे लेकर प्रचार कार्यक्रमों में जाने के लिए आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के एक विश्वसनीय सूत्र ने पुष्टि की है कि अध्यक्ष मोहसिन नकवी कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के प्रदर्शन से नाराज हैं और उन्होंने टीम में व्याप्त अनुशासनहीनता के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया है। टीम टी20 विश्व कप में लीग चरण से भी आगे नहीं बढ़ सकी।

सूत्र ने कहा, ‘‘आप उम्मीद कर सकते हैं कि पीसीबी भविष्य में वरिष्ठ प्रबंधन स्तर के कुछ अधिकारियों को बाहर कर देगा और खिलाड़ियों के लिए कुछ सख्त नीतियां भी लागू करेगा।’’ उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को आईसीसी और अन्य प्रमुख प्रतियोगिताओं में अपने परिवारों को साथ ले जाने की अनुमति नहीं देने के बारे में नीतिगत निर्णय भी पीसीबी द्वारा जल्द ही घोषित किए जाने की उम्मीद है। सूत्र ने कहा, ‘‘इतने सारे खिलाड़ी ना केवल अपनी पत्नियों और बच्चों को विश्व कप के लिए ले गए बल्कि उनके माता-पिता, भाई आदि भी टीम होटल में ठहरे जिससे अध्यक्ष नाखुश हैं।’’

Published: undefined

भारत की पुरुष और महिला तीरंदाजी टीमों ने ओलंपिक कोटा हासिल किये

भारत ने सोमवार को विश्व तीरंदाजी की नवीनतम रैंकिंग के आधार पर पेरिस ओलंपिक के लिए तीरंदाजी में पुरुष और महिला टीम कोटा हासिल कर लिया। भारत ने पुरुष और महिला दोनों वर्गों में क्वालिफिकेशन हासिल करने में नाकाम रहे देशों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर टीम कोटा पक्का किया। भारत इस तरह से पेरिस में सभी पांच पदक स्पर्धाओं ( पुरुष और महिला टीम, व्यक्तिगत और मिश्रित श्रेणियों) में प्रतिस्पर्धा करने का पात्र होगा। पुरुष वर्ग में रैंकिंग के आधार पर भारत और चीन ने कोटा हासिल किया, जबकि महिला वर्ग में भारत के अलावा इंडोनेशिया कोटा हासिल करने वाला दूसरा देश रहा।

ओलंपिक में 12 देश टीम स्पर्धाओं में चुनौती पेश करेंगे जबकि मिश्रित प्रतियोगिताओं में पांच टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। यह पहली बार है जब तीन चरण के ओलंपिक क्वालीफायर के बाहर रहने वाले शीर्ष दो देशों को टीम कोटा प्रदान किया गया है। अनुभवी तीरंदाज तरूणदीप रॉय और दीपिका कुमारी रिकॉर्ड चौथी बार ओलंपिक में चुनौती पेश करेंगे। सेना के 40 साल के दिग्गज तरूणदीप ने 2004 में एथेंस ओलंपिक में पहली बार देश का प्रतिनिधित्व किया था। जबकि दीपिका का यह लगातार चौथा ओलंपिक होगा। उन्होंने 2012 में लंदन में पहली बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था। धीरज बोम्मदेवरा, अंकिता भकत और भजन कौर ओलंपिक में पदार्पण करेंगे, जबकि प्रवीण जाधव का तोक्यो के बाद यह लगातार दूसरा ओलंपिक खेल होगा।

भारतीय टीम:

पुरुष: तरुणदीप राय, धीरज बोम्मदेवरा और प्रवीण जाधव।

महिला: दीपिका कुमारी, भजन कौर और अंकिता भकत।

Published: undefined

एशियाई जूनियर स्क्वाश के लिए 11 सदस्यीय भारतीय टीम का चयन

भारत की 11 सदस्यीय टीम इस्लामाबाद में मंगलवार से शुरू हो रही 31वीं एशियाई जूनियर व्यक्तिगत स्क्वाश चैंपियनशिप में चुनौती पेश करेगी। पांच दिवसीय प्रतियोगिता में नौ खिलाड़ियों को अपने-अपने आयु-समूह वर्ग में शीर्ष-10 में वरीयता दी गई है। शिवेन अग्रवाल और आद्या बुधिया को क्रमशः लड़कों के अंडर-15 और लड़कियों के अंडर-13 वर्ग में दूसरी वरीयता मिली है।

भारतीय टीम

बालक वर्ग: अंडर-17: युशा नफीस; अंडर-15: शिवम अग्रवाल, लोकेश सुब्रमणि; अंडर-13: ध्रुव बोपन्ना।

बालिका वर्ग: अंडर-19: निरुपमा दुबे , शमीना रियाज; अंडर-17: उन्नति त्रिपाठी; अंडर-15: अनिका दुबे , दिवा शाह; अंडर-13: आद्या बुधिया, गौसिका एम

Published: undefined

नयी दक्षिण अफ्रीका टीम दबाव से पार पाना जानती है : शम्सी

लंबे समय से ‘चोकर्स’ का ठप्पा झेल रही दक्षिण अफ्रीका टीम के स्पिनर तबरेज शम्सी ने कहा कि ‘नयी दक्षिण अफ्रीका’ टीम ने इस टी20 विश्व कप में दबाव का सामना बखूबी किया है । एडेन माक्ररम की टीम टूर्नामेंट में अपराजेय रही है जबकि लगभग सभी मैचों में उसने करीबी जीत दर्ज की है । दक्षिण अफ्रीका ने नेपाल को एक रन से, बांग्लादेश को चार रन से और इंग्लैंड को सात रन से हराया । रविवार को उसने मेजबान वेस्टइंडीज को तीन विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई । शम्सी ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘ कई मैच काफी करीबी रहे जो नहीं होने चाहिये थे । लेकिन खुशी की बात यह है कि यह नयी दक्षिण अफ्रीका टीम है जो दबाव के आगे घुटने नहीं टेकती ।’’

उन्होंने कहा ,‘‘हर मैच में हम भारी दबाव में रहे लेकिन खिलाड़ी जीत के तरीके तलाशने में कामयाब रहे , चाहे मुकाबला कितना भी करीबी क्यों ना हो । यह एक ईकाई के रूप में खुशी की बात है ।’’ तीन विकेट लेने वाले शम्सी ने कहा ,‘‘ पिछले मैच में मैने पारी में देर से गेंदबाजी की और 50 रन दे डाले । आलोचना भी हुई कि मैं दबाव नहीं झेल पाता वगैरह । लेकिन मुझे लगता है कि क्वार्टर फाइनल की तरह मैच में इतने दबाव के बीच मैने जवाब दे दिया है ।’’ शम्सी को कैरेबियाई प्रीमियर लीग खेलने का भी फायदा मिला है । उन्होंने कहा ,‘‘ पिछले पांच छह साल से मैने कैरेबियाई प्रीमियर लीग खेला है जिससे मुझे वेस्टइंडीज के क्रिकेटरों को समझने में मदद मिली ।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined