क्रिकेट

मुंबई ने 27 साल का इंतजार खत्म किया, 15वीं बार जीता ईरानी कप, कोटियान ने जड़ा शानदार शतक

मुंबई ने अंतिम दिन छह विकेट पर 153 रन से आगे खेलना शुरू किया और दूसरी पारी आठ विकेट पर 329 रन बनाकर घोषित की। इस तरह मुंबई की कुल बढ़त 450 रन की हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

तनुष कोटियान के नाबाद शतक की बदौलत मुंबई ने शनिवार को यहां पांचवें और अंतिम दिन ड्रॉ रहे मैच में शेष भारत पर पहली पारी की बढ़त के आधार पर अपना 15वां ईरानी कप जीत लिया। मुंबई ने अपना पिछला ईरानी कप 27 साल पहले 1997-98 सत्र के दौरान जीता था और तब से घरेलू क्रिकेट की यह ताकतवर टीम आठ और फाइनल में पहुंची लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। मुंबई का आखिरी फाइनल 2015-16 सत्र में रहा था।

मुंबई ने अंतिम दिन छह विकेट पर 153 रन से आगे खेलना शुरू किया और दूसरी पारी आठ विकेट पर 329 रन बनाकर घोषित की। इस तरह मुंबई की कुल बढ़त 450 रन की हो गई।

Published: undefined

पहली पारी में 64 रन बनाने वाले कोटियान ने 20 रन से आगे खेलना शुरू किया और 150 गेंद में 114 रन बनाकर नाबाद रहे। उनकी पारी में 10 चौके और एक छक्का शामिल है।

एक सत्र से भी कम समय में 451 रन के लक्ष्य का पीछा करना नामुमकिन था जिससे शेष भारत के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने ड्रॉ के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी अजिंक्य रहाणे से हाथ मिलाया। इस तरह गत रणजी ट्रॉफी चैंपियन मुंबई ने मैच जीत लिया।

Published: undefined

कोटियान ने सरफराज खान (07) और शार्दुल ठाकुर (02) के जल्दी आउट होने के बाद शानदार परिपक्वता दिखाई, उन्हें 10वें नंबर के खिलाड़ी मोहित अवस्थी से अच्छा सहयोग भी मिला। इस समय मुंबई का स्कोर सात विकेट पर 171 रन था।

अवस्थी 93 गेंद में चार चौके और एक छक्के से 51 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह कोटियान और अवस्थी ने नौवें विकेट के लिए 158 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई।

ऑफ स्पिनर सारांश जैन ने 121 रन देकर छह विकेट झटके, हालांकि उनके प्रयास से नतीजे में बस विलंब हुआ।

Published: undefined

मुंबई के कप्तान रहाणे ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘27 साल के बाद ट्राफी जीतना शानदार अहसास है। यह लाल मिट्टी का विकेट था। तनुष कोटियान ने पिछले सत्र और इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया। ’’

सरफराज खान को मुंबई की पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं प्रक्रिया का अच्छी तरह अनुकरण करता हूं और इस टूर्नामेंट में अभ्यास के साथ आया था। आप अलग मैदानों में खेलकर अनुभवी होते हो। आपको जानकारी मिलती है कि विभिन्न पिचों पर किस तरह खेला जाये। ’’

सरफराज ने कहा, ‘‘मैंने टेस्ट टीम के साथ रहकर काफी कुछ सीखा और मैं अपने खेल के हर पहलू में सुधार कर सकता हूं। ’’

मुंबई क्रिकेट संघ के अध्यक्ष अंजिक्य नायक ने जीत के लिए टीम की प्रशंसा करते हुए कहा, ‘‘मुंबई की टीम को ईरानी कप जीतने के लिए बधाई। एक बार फिर मुंबई ने संयम और दृढ़ संकल्प का उत्कृष्ट उदाहरण पेश किया। ’

Published: undefined