क्रिकेट

खेल: मोहम्मद रिजवान ने सरफराज का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा और पुणे टेस्ट में दूसरी पारी में न्यूजीलैंड 198/5

मोहम्मद रिजवान पूर्व कप्तान सरफराज अहमद के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए सबसे तेज 2000 टेस्ट रन पूरे करने वाले पाकिस्तानी विकेटकीपर बन गए हैं। और पुणे टेस्ट में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक उसने पांच विकेट गंवाकर 198 रन बना लिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

सबसे तेज 2000 टेस्ट रन बनाने वाले पाकिस्तानी विकेटकीपर बने रिजवान

मोहम्मद रिजवान पूर्व कप्तान सरफराज अहमद के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए सबसे तेज 2000 टेस्ट रन पूरे करने वाले पाकिस्तानी विकेटकीपर बन गए हैं। रिजवान ने शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 57 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की, जो सरफराज से मात्र दो कम है, जिन्होंने 59 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। मौजूदा टेस्ट सीरीज में संघर्ष कर रहे 32 वर्षीय रिजवान इस मैच से पहले 2000 टेस्ट रन पूरे करने से 16 रन पीछे थे। शोएब बशीर की गेंद पर कप्तान शान मसूद के आउट होने के बाद रिजवान को यह उपलब्धि हासिल करने का मौका मिला। उन्होंने पारी की शुरुआत में जैक लीच की गेंद पर छक्का लगाकर अपनी आक्रामक नीयत जाहिर की, लेकिन वह लय बरकरार नहीं रख पाए और 46 गेंदों पर एक चौके और एक सिक्स की मदद से 25 रन बनाने के बाद रेहान अहमद की गेंद पर आउट हो गए। लंच तक पाकिस्तान 62 ओवर में 187/7 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था।

रिजवान का आखिरी टेस्ट शतक बांग्लादेश के खिलाफ रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में आया था, जिसमें उन्होंने नाबाद 171 और 51 रन बनाए थे। हालांकि, पिछले चार टेस्ट मैचों में वह एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए और इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों सहित सस्ते में आउट हो गए। पाकिस्तान ने लंच से पहले दूसरे सत्र में आगा सलमान (1) और आमिर जमाल (14) के दो और विकेट रेहान को गंवा दिए। इससे पहले साजिद खान और नोमान अली ने मिलकर 9 विकेट लिए और इंग्लैंड को पहली पारी में 267 रन पर समेट दिया। साजिद ने 128 रन देकर छह विकेट चटकाए और सीरीज में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा।

Published: undefined

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हुए तेम्बा बावुमा

कोहनी की चोट से उबरने के कारण तेम्बा बावुमा बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह एडेन मार्कराम सीरीज में टीम की कप्तानी जारी रखेंगे। अब, बावुमा का लक्ष्य अगले महीने श्रीलंका के खिलाफ होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए फिट होना है। इस महीने की शुरुआत में आयरलैंड के खिलाफ वनडे में रन पूरा करने के दौरान अजीब तरह से गिरने के कारण बावुमा की कोहनी में चोट लग गई थी। मैच में 35 रन पर वह रिटायर्ड हर्ट हो गए और फिर मैदान पर नहीं लौटे। यह वही कोहनी है जो 2022 में भारत के टी20 दौरे के दौरान चोटिल हुई थी। दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कोच शुकरी कॉनराड ने कहा, "हमें लगता है कि वह दूसरे टेस्ट के लिए तैयार नहीं होंगे। हम उनके पुनर्वास में ढील देंगे ताकि वह श्रीलंकाई श्रृंखला के लिए तैयार हो सकें।" बावुमा इस श्रृंखला में आगे भाग नहीं लेंगे, इसलिए यह अभी भी अनिश्चित है कि वह ढाका में टीम के साथ रहेंगे या अपने पुनर्वास को जारी रखने तथा श्रीलंका श्रृंखला की तैयारी के लिए स्वदेश लौट जाएंगे।

दक्षिण अफ्रीका का घरेलू प्रथम श्रेणी सत्र बुधवार से शुरू हो रहा है, जिससे बावुमा को 27 नवंबर को किंग्समीड में श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट से पहले तीन मैचों में खेलने का मौका मिलेगा। दक्षिण अफ्रीका ने पहला मैच सात विकेट से जीतकर दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को बढ़ा लिया है। दूसरे टेस्ट के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम : एडेन मार्कराम (कप्तान), डेविड बेडिंघम, मैथ्यू ब्रीट्जके, डेवाल्ड ब्रेविस, टोनी डी जोरजी, केशव महाराज, वियान मुल्डर, सेनुरन मुथुसामी, लुंगी एनगिडी, डेन पैटर्सन, डेन पिड्ट, कगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स, रियान रिकेल्टन और काइल वेरिन।

Published: undefined

कोच्च स्पाइस कोस्ट मैराथन को रविवार को हरी झंडी दिखायेंगे तेंदुलकर

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर रविवार को यहां स्पाइस कोस्ट मैराथन को हरी झंडी दिखायेंगे जिसमें 8000 से अधिक धावक भाग लेंगे । स्पर्धा में तीन वर्ग फुल मैराथन (42.2 किलोमीटर), हाफ मैराथन (21.1 किलोमीटर) और फन रन (पांच किलोमीटर) होंगे । फुल मैराथन के लिये 600 प्रविष्टियां मिली हैं ।

तेंदुलकर ने कहा ,‘‘ एजियास फेडरल लाइफ इंश्योरेंस कोच्चि स्पाइस कोस्ट मैराथन की मेरे दिल में खास जगह है । मैने हमेशा से भारत के खेल राष्ट्र बनने का सपना देखा है जिसमें युवा और बुजु्र्ग खेलकूद में बढ चढकर हिस्सा लें और इस तरह के आयोजन की सफलता इसी की बानगी देती है ।’’

Published: undefined

IND vs NZ : दूसरे दिन का खेल खत्म, दूसरी पारी में न्यूजीलैंड 198/5

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में जारी है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम पहले दिन पहली पारी में 259 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में 156 रन बनाए। फिलहाल न्यूजीलैंड की दूसरी पारी जारी है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक उसने पांच विकेट गंवाकर 198 रन बना लिए हैं। दूसरे दिन के खेल का अंत हो चुका है। न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट गंवाकर 198 रन बना लिए हैं और टीम मजबूत स्थिति में है। कीवी टीम ने अपनी पहली पारी में 259 रन बनाए थे और जवाब में टीम इंडिया को 156 रन पर समेट दिया था। ऐसे में दूसरी पारी में न्यूजीलैंड टीम की कुल बढ़त 301 रन की हो चुकी है। अब भी तीन दिन का खेल बाकी है और ऐसे में नतीजा आना तय है। जिस तरह से गेंद स्पिन हो रही है, चौथी पारी में 300 से ऊपर किसी भी लक्ष्य का पीछा करना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा। दिन का खेल खत्म होने तक ग्लेन फिलिप्स नौ रन और टॉम ब्लंडेल 30 रन बनाकर नाबाद हैं। दिन का खेल न्यूजीलैंड के नाम रहा।

भारत ने आज एक विकेट पर 16 रन से आगे खेलना शुरू किया और 140 रन बनाने में बाकी नौ विकेट गंवा दिए। न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 103 रन के बढ़त के साथ बैटिंग करने उतरी और टीम एकबार फिर 200 रन के करीब है। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिए कप्तान टॉम लाथम ने सबसे ज्यादा 86 रन बनाए। वहीं, डेवोन कॉनवे 17 रन, विल यंग 23 रन, रचिन रवींद्र नौ रन, डेरिल मिचेल 18 रन बनाकर आउट हुए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined