क्रिकेट

खेल: भारतीय हॉकी टीम ने 5वीं बार जीती Asian Champions Trophy, फाइनल में चीन को रौंदा और ICC का ऐतिहासिक फैसला

भारत ने फाइनल में चीन को 1-0 से हराकर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 का खिताब जीत लिया है और पुरुष और महिला ख‍िलाड़‍ियों को विश्व कप में एक समान प्राइज मनी मिलेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारत ने पांचवीं बार जीती चैंपियंस ट्रॉफी

भारत ने फाइनल में चीन को 1-0 से हराकर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 का खिताब जीत लिया है। पहले तीन क्वार्टर गोल रहित रहने के बाद आखिरकार टीम इंडिया ने चौथे और आखिरी क्वार्टर में शानदार गोल करके 1-0 की बढ़त बनाई, जो अंत तक कायम रही। मैच का एकमात्र गोल भारत के जुगराज ने किया। यह इतिहास में कुल पांचवीं बार है जब भारत ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीती है। मैच की शुरुआत में चीन ने आक्रामक रवैया अपनाते हुए भारतीय डिफेंस को बैकफुट पर ला दिया था। पहले ही क्वार्टर में भारत को 2 पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन दोनों बार चीनी गोलची ने अपने गोल पोस्ट को सुरक्षित रखा। दूसरे और तीसरे क्वार्टर में भी दोनों टीमों ने गोल दागने का भरपूर प्रयास किया। मगर मैच का एकमात्र गोल 51वें मिनट में आया, जहां भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने जुगराज को पास किया और उन्होंने गेंद को गोल पोस्ट में धकेल कर शानदार गोल किया।

इस जीत के साथ भारत ने गोल्ड, चीन ने सिल्वर मेडल जीत लिया है। वहीं पाकिस्तान ने तीसरे स्थान के लिए हुए मैच में दक्षिण कोरिया को 5-2 से हराया था। अंतिम क्षणों में चीन के खिलाड़ियों ने काफी देर तक गेंद की पोजेशन अपने पास रखी, लेकिन भारत का डिफेंस भी शानदार रहा। इससे पहले टूर्नामेंट में ग्रुप स्टेज के दौरान भी भारत और चीन आमने-सामने आए थे, जहां टीम इंडिया ने 3-0 से आसान जीत दर्ज की थी।

Published: undefined

विश्व कप : आईसीसी का ऐतिहासिक फैसला, पुरुषों के बराबर मिलेगी महिलाओं को प्राइज मनी

आईसीसी ने मंगलवार को एक ऐतिहासिक ऐलान किया है। इसके तहत अब पुरुष और महिला ख‍िलाड़‍ियों को विश्व कप में एक समान प्राइज मनी मिलेगी। इसकी शुरुआत अगले महीने यूएई में होने वाले महिला टी20 विश्व के साथ हो जाएगी। यूएई में खेले जाने वाले टी20 महिला विश्व कप विजेता टीम को 2.34 मिलियन अमरीकी डालर मिलेंगे, जो 2023 में दक्षिण अफ्रीका में खिताब जीतने पर ऑस्ट्रेलिया को दिए गए 1 मिलियन अमरीकी डालर से 134 प्रतिशत अधिक है। हारने वाले दो सेमीफाइनलिस्टों को 6,75,000 अमेरिकी डॉलर (2023 में 2,10,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक) मिलेंगे, कुल पुरस्कार राशि 79,58,080 अमेरिकी डॉलर होगी, जो पिछले साल की कुल राशि 2.45 मिलियन अमेरिकी डॉलर से 225 प्रतिशत अधिक है।

आईसीसी के बयान के अनुसार, "यह फैसला जुलाई 2023 में आईसीसी वार्षिक सम्मेलन में लिया गया जब आईसीसी बोर्ड ने अपने 2030 के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम से सात साल पहले पुरस्कार राशि समान करने का निर्णय किया। इस तरह से क्रिकेट पहला प्रमुख खेल बन गया है जिसमें विश्व कप में पुरुषों और महिलाओं के लिए समान प्राइज मनी है।" भारतीय महिला टी20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत 4 अक्टूबर को दुबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगी। इसके बाद 6 अक्टूबर को उनका सामना पाकिस्तान से होगा। क्रिकेट फैंस को टूर्नामेंट के आगाज का बेसब्री से इंतजार है, जबकि भारतीय महिला टीम अपना विश्व चैंपियन बनने का सपना पूरा करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही है। भारतीय महिला क्रिकेट ने पिछले कुछ सालों में बेहतरीन प्रदर्शन करके विश्व क्रिकेट में एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है, लेकिन बड़े मंच और खिताब जीतने का सपना अब भी अधूरा है। सिर्फ नॉक-आउट स्टेज तक पहुंचना काफी नहीं बल्कि इस टीम से अब ट्रॉफी जीतने की उम्मीद की जाने लगी है, इसलिए उन पर दबाव बढ़ना लाजमी है। चाहे खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात हो या फैंस का सपोर्ट, धीरे-धीरे महिला क्रिकेट में चीजें बदल रही हैं। इसलिए अगले महीने यूएई में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप में हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में भारतीय टीम से भी ट्रॉफी जीतने की उम्मीद की जा रही है।

Published: undefined

खेल के प्रति मोहम्मद सिराज में जुनून और प्यार : लाबुशेन

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को लेकर टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच बयानबाजी का दौर जारी है। इस साल के अंत में होने वाली इस रोमांचक टक्कर से पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की सराहना की। लाबुशेन ने कहा कि सिराज में खेल के प्रति जुनून और अद्भुत प्यार है। भारत 1991-92 के बाद पहली बार पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए नवंबर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया 22 नवंबर से 7 जनवरी 2025 तक पर्थ, एडिलेड (पिंक बॉल मैच), ब्रिस्बेन, मेलबर्न और सिडनी में टेस्ट मैच खेलेंगे। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो बार 2018/19 और 2020/21 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीती थी और इस बार टीम जीत की हैट्रिक जमाने के इरादे से उतरेगी।

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी लाइन-अप में अहम भूमिका निभाने वाले लाबुशेन ने सिराज के साथ अपनी पहली मुलाकात को याद किया। उन्होंने सिराज के साथ हुई अपनी नोकझोंक के बारे में बात की। लाबुशेन ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ एक विशेष साक्षात्कार में कहा, "मैं कई कारणों से मोहम्मद सिराज के साथ मुकाबला करने का आनंद लेता हूं। हम 2015-16 में अकादमी में थे और वह एमआरएफ अकादमी के साथ जुड़े हुए थे। उस समय हम एक-दूसरे के खिलाफ खेलते थे। उनमें खेल के लिए जुनून, ऊर्जा और बहुत प्यार है। हमारे करियर को इतने अलग-अलग अनुभवों से एक साथ आगे बढ़ते देखना अच्छा लगा।" ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2020-21 के ऐतिहासिक दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सिराज ने अब तक 24 टेस्ट खेले हैं और लाल बॉल के प्रारूप में 74 विकेट लिए हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज सिराज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ बहुप्रतीक्षित मुकाबले में भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करेंगे। हालांकि शमी फिलहाल अपनी चोट से रिकवरी के अंतिम दौर में हैं। उन्होंने हाल ही में कहा था कि वह रणजी ट्रॉफी के कुछ मैच खेलकर टेस्ट क्रिकेट की तैयारियां करना चाहते हैं। इसी बीच, सिराज बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में खेलेंगे, जो गुरुवार से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होगी।

Published: undefined

केएल राहुल के पास स्पिन, तेज गेंदबाजों को खेलने का कौशल, उसे मौके मिलेंगे : रोहित

अपने कैरियर में अनिरंतरता के कारण अक्सर आलोचना झेलने वाले केएल राहुल का बचाव करते हुए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि उन्हें ‘स्पष्ट संदेश’ दे दिया गया है जिससे उन्हें टेस्ट क्रिकेट में अपने कैरियर को आगे ले जाने में मदद मिलेगी । राहुल ने 2023 में सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक जमाया और इस साल हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ 86 रन की पारी खेली ।

इससे पहले दो साल तक हालांकि वह 12 पारियों में एक ही अर्धशतक बना सके थे ।

रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट से पहले कहा ,‘‘ आपको पता है कि केएल में क्या खूबी है , सभी को पता है । हमने उसे साफ संदेश दिया है कि हम चाहते हैं कि वह सारे मैच खेले । हम उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन चाहते हैं । यह हमारी जिम्मेदारी भी है कि उससे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करा सकें ।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक बनाया और हैदराबाद में पहले टेस्ट में 80 से ऊपर स्कोर किया । इसके बाद वह चोट के कारण नहीं खेल सका लेकिन उम्मीद है कि वह उस लय को कायम रखेगा ।’’

रोहित ने कहा ,‘‘ वह स्पिन और तेज गेंदबाजी दोनों को बखूबी खेलता है । इसमें कोई शक नहीं कि वह टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करेगा । उसके पास अब मौका है । ’’

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

सैफ अंडर-17 चैम्पियनशिप के लिए 23 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा

भारतीय अंडर-17 पुरुष टीम के कोच इशफाक अहमद ने मंगलवार को सैफ अंडर-17 चैम्पियनशिप फुटबॉल के लिए 23 सदस्यीय टीम की घोषणा की। भूटान में आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ग्रुप ए में 20 सितंबर को बांग्लादेश और 24 सितंबर को मालद्वीप का सामना करेगी।

टूर्नामेंट का सेमीफाइनल 28 जबकि फाइनल 30 सितंबर को खेला जायेगा। भारतीय टीम श्रीनगर में जारी शिविर से थिंपू (भूटान) के लिए बुधवार को रवाना होगी।

भारतीय टीम:

गोलकीपर: अहिबाम सूरज सिंह, नंदन राय, रोहित।

डिफेंडर : ब्रह्मचरीमयम सुमित शर्मा, चिंगथम रेनिन सिंह, जोड्रिक अब्रांचेस, करीश सोरम, मोहम्मद कैफ, उशम तौंगम्बा सिंह, यिफरेम्बा चिंकाखम।

मिडफील्डर: अब्दुल सलहा शिरगोजरी, अहोंगशांगबाम सैमसन, बनलमकुपर रिनजाह, के. अजलान खान, लेविस जांगमिनलुन, महमद सामी, मनभाकुपर मलंगियांग, मोहम्मद अरबाश, नगमगौहौ मेट, निंगथौखोंगजाम ऋषि सिंह, विशाल यादव।

फॉरवर्ड : भरत लैरेंजम, हेमनीचुंग लुंकिम

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined