क्रिकेट

India Vs Pakistan Asia Cup 2023: भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला आज, जानें टीम, पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत की बल्लेबाजी का परीक्षण काफी हद तक शाहीन शाह आफरीदी, नसीम शाह और हारिस रऊफ की पाकिस्तान की आक्रामक तेज तिकड़ी द्वारा उनकी पारी के शुरुआती भाग में किया जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एशिया कप 2023 में आज भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट का ब्लॉकबस्टर मुकाबला खेला जाएगा। दुनिया भर के क्रिकेट के चाहने वालों को इस मुकाबले इंतजार रहता है। आज कौन मारेगा बाजी इसको लेकर लोग अपनी अपनी राय दे रहे हैं। किसी की नजर में भारत फेवरेट है तो कोई पाकिस्तान को मजबूत बता रहा। लेकिन किसे जीत मिलेगा यह तो मैदान पर ही तय हो पाएगा, जब दोनों पड़ोसी एशिया कप के ग्रुप ए मैच में शनिवार को पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ेंगे।

भारत एशिया कप के शुरुआती मैच में विकेटकीपर-बल्लेबाज के.एल. राहुल के बिना मैदान पर उतरेगा। राहुल अपनी दाहिनी जांघ की चोट से संबंधित चोट के कारण इस साल 1 मई के बाद से मैदान से बाहर हैं। हालाँकि उनके पास संजू सैमसन जैसा एक रिजर्व खिलाड़ी है, लेकिन ऐसा लगता है कि राहुल की अनुपस्थिति को पूरा करने के लिए इशान किशन मध्य क्रम में बल्लेबाजी कर सकते हैं।

Published: undefined

हालांकि किशन ने जुलाई में वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे में लगातार तीन अर्धशतक लगाए, लेकिन टॉप तीन में से लंबे समय से शुभमन गिल, कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली सेट हैं। विशेष रूप से 5 सितंबर को पुरुष एकदिवसीय विश्व कप टीम चयन की समय सीमा के साथ, भारतीय टीम स्टॉप-गैप अवधि के लिए किशन को फिट करने के लिए शीर्ष तीन में छेड़छाड़ नहीं करेगी।

इसके अलावा, किशन मध्यक्रम में बाएं हाथ के बल्लेबाज को लाते हैं, जो भारत चूक गया है और उन्हें दाएं हाथ के श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव के बीच सैंडविच बनाया जा सकता है। अगर किशन मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हैं, तो उन्हें नंबर 4 पर अपने केवल 21.2 के औसत में सुधार करना होगा और स्पिनरों के खिलाफ अपने संघर्ष के साथ-साथ स्ट्राइक रोटेट करने में भी सुधार करना होगा।

Published: undefined

मध्यक्रम के सिरदर्द के बीच, भारत को खुशी होगी कि अय्यर पीठ की कष्टदायी चोट से उबरने के बाद राष्ट्रीय टीम में वापस आ गए हैं, जिसके लिए सर्जरी और पुनर्वास की आवश्यकता थी। उनकी वापसी से नंबर 4 पर भारत की चिंताएं दूर हो गई हैं, अय्यर की अपने पैरों का इस्तेमाल करने और स्पिनरों पर हावी होने की क्षमता मध्य ओवरों में बल्लेबाजी में टीम की कमान संभालती है।

भारत यह देखने के लिए उत्सुक होगा कि सूर्यकुमार और हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या किस तरह से बल्ले से फिनिशिंग किक प्रदान करते हैं। गेंदबाजी के मोर्चे पर, लंबे समय से प्रतीक्षित जसप्रीत बुमराह की वापसी और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म, इमाम-उल-हक और मोहम्मद रिज़वान की परीक्षा को उत्सुकता से देखा जाएगा।

Published: undefined

भारत को यह देखना होगा कि मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा में से कौन तेजी के साथ नेतृत्व करने के लिए बुमराह के साथ शामिल होगा। उनके स्पिन आक्रमण की संरचना के संबंध में, रवींद्र जड़ेजा और कुलदीप यादव अग्रणी स्पिनर होंगे, लेकिन यदि परिस्थितियाँ अधिक स्पिन की सहायता करती हैं, तो अक्षर पटेल भी खेल में आ सकते हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत की बल्लेबाजी का परीक्षण काफी हद तक शाहीन शाह आफरीदी, नसीम शाह और हारिस रऊफ की पाकिस्तान की आक्रामक तेज तिकड़ी द्वारा उनकी पारी के शुरुआती भाग में किया जाएगा। अपने अनूठे तरीकों से, यह तिकड़ी बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए आग, गति और विविधता प्रदान करती है, जिसमें शादाब खान और मोहम्मद नवाज की लेग-स्पिन और बाएं हाथ की स्पिन जोड़ी उनका पूरक है।

बल्ले से, आजम ने मुल्तान में कठिन परिस्थितियों में नेपाल के खिलाफ एशिया कप के शुरुआती मैच में अपना 19वां एकदिवसीय शतक बनाया और पावर-हिटर इफ्तिखार अहमद के पहले अंतरराष्ट्रीय शतक ने उनका भरपूर समर्थन किया। पाकिस्तान उम्मीद कर रहा होगा कि उनके अन्य बल्लेबाज जैसे रिजवान, इमाम और फखर जमान भारत के गेंदबाजों के खिलाफ लय में आएंगे।

Published: undefined

मैनचेस्टर में 2019 विश्व कप के मुकाबले के बाद पहली बार भारत और पाकिस्तान को वनडे में आमने-सामने होते देख प्रशंसकों में उत्साह व्याप्त है। हालांकि भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने पिछले 10 वनडे मैचों में से सात में जीत हासिल की है, लेकिन पल्लेकेल में बारिश खलल डाल सकती है।

वेदर डॉट कॉम के मुताबिक, शनिवार को तूफान की 84 प्रतिशत और बारिश की 80 प्रतिशत संभावना है, जिससे मैच गंभीर संदेह के घेरे में है। भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले जोरदार मुकाबले के लिए स्टेडियम में भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। उम्मीद है कि उनकी प्रतिद्वंद्विता में एक और अध्याय जुड़ जाएगा, बशर्ते बारिश दूर रहे।

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (पहले दो मैचों के लिए अनुपलब्ध), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, इशान किशन, हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह , मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा और संजू सैमसन (ट्रैवलिंग रिजर्व)।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, इमाम-उल-हक, सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन शाह आफरीदी, सऊद शकील और तैय्यब ताहिर (ट्रैवलिंग रिजर्व)।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined