क्रिकेट

CWC 2023: भारत के पास आज श्रीलंका को रौंदकर सेमीफाइनल में जगह पक्की करने का मौका

दोनों टीमों ने 167 बार एक-दूसरे के साथ खेला है, जिनमें से भारत ने 98 और श्रीलंका ने 57 बार जीत हासिल की है। शेष में से 11 मैच बिना किसी परिणाम के समाप्त हुए, जबकि एक टाई रहा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

छह मैचों में अजेय रहने के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर मौजूद भारत को विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए अपने शेष तीन मैचों में से कम से कम एक मैच जीतने की जरूरत है। अगर भारत आज श्रीलंका के खिलाफ जीतने में सफल रहता है तो उनका सेमीफाइनल खेलना तय हो जाएगा। विश्व कप में ग्रुप स्टेज में अब भी 14 मैच खेले जाने बाकी हैं। रोहित शर्मा की टीम को अंतिम चार में जगह पक्की करने का पहला मौका आज मिलेगा जब वह मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका से भिड़ेगी।

Published: undefined

इस मैच के बाद भारत 5 नवंबर को दूसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका और 12 नवंबर को नीदरलैंड्स से भिड़ेगा। भारत वर्तमान में छह जीत से 12 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है। दूसरी ओर उनके प्रतिद्वंद्वी श्रीलंका दो जीत और चार हार के साथ सातवें स्थान पर है। श्रीलंका के पास भी अंतिम चार चरण में पहुंचने की कुछ संभावनाएं जरूर हैं, लेकिन वो इतना आसान नहीं होने वाला है। मेजबान टीम ने अब तक विश्व कप में एक शानदार सफर का आनंद लिया है, जो शायद इस आयोजन के इतिहास में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ अभियान है। लक्ष्य का पीछा करते हुए पांच मैच जीते और इंग्लैंड के खिलाफ छोटे स्कोर का बचाव करते हुए एक मैच जीता।

Published: undefined

बल्लेबाजों के साथ-साथ भारतीय गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया। भारतीय टीम ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। इसलिए एक और मैच जीतकर 14 अंक हासिल करने से उन्हें नॉकआउट चरण में जगह मिल जाएगी। बेशक, सभी जीत के रिकॉर्ड के साथ नॉकआउट चरण में जाना एक बड़ा मनोबल बढ़ाने वाला होगा, लेकिन सेमीफाइनल स्थान सुरक्षित करना उनकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। अगर श्रीलंका को भी अपनी संभावनाएं बरकरार रखनी है तो वह यह मैच हारना नहीं चाहेंगे।

Published: undefined

भारत और श्रीलंका ने वनडे विश्व कप में नौ बार एक-दूसरे का सामना किया है, जिसमें दोनों टीमों ने चार-चार मैच जीते हैं और एक का कोई नतीजा नहीं निकला। कुल मिलाकर, दोनों टीमों ने 167 बार एक-दूसरे के साथ खेला है, जिनमें से भारत ने 98 और श्रीलंका ने 57 बार जीत हासिल की है। शेष में से 11 मैच बिना किसी परिणाम के समाप्त हुए, जबकि एक टाई रहा। रोहित शर्मा और उनकी टीम वानखेड़े में विश्व कप मैच में श्रीलंका को एक बार फिर वर्ल्ड कप के मंच पर हराना चाहेगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined