क्रिकेट

T20 World Cup 2024 में सेमीफाइनल से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की होगी भिड़ंत, ICC ने किया ऐलान

26 जून को पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। इससे दो दिन पहले यानी 24 जून को भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत सुपर 8 के इन दोनों के आखिरी मैच में होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

T20 World Cup 2024 के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने फैसला किया है कि भले ही टीम इंडिया अपने ग्रुप ए में अब नंबर एक पर खत्म करे या नंबर दो पर वह ए 1 टीम ही कहलाएगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए आईसीसी ने फैसला किया है कि ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया भले ही पहले नंबर पर रहे, लेकिन वह बी 2 कहलाएगी।

Published: undefined

आईसीसी के इस फैसले से एक चीज स्पष्ट हो गई है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल से ठीक पहले होने वाली है। 26 जून को पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। इससे दो दिन पहले यानी 24 जून को भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत सुपर 8 के इन दोनों के आखिरी मैच में होगी। आईसीसी ने सिर्फ इंडिया और ऑस्ट्रेलिया को ही वरीयता दी है। अन्य किसी भी टीम या ग्रुप के लिए ऐसा नहीं किया है।

Published: undefined

टीम इंडिया ए1 है तो टीम का पहला सुपर 8 का मुकाबला सी1 से होगा। इस ग्रुप में अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी और न्यूजीलैंड की टीम है। ग्रुप सी में जो भी टीम शीर्ष पर रहेगी, उससे भारतीय टीम बारबाडोस में 20 जून को भिड़ेगी। वहीं, 22 जून को टीम इंडिया का दूसरा सुपर 8 का मुकाबला डी2 टीम से होगा, जो कम से कम साउथ अफ्रीका तो नहीं होगी। बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल या श्रीलंका में से कोई एक टीम हो सकती है। हालांकि, श्रीलंका के टूर्नामेंट से बाहर होने के चांस ज्यादा हैं। ऐसे में बांग्लादेश बाजी मार सकती है।

Published: undefined

आपको बता दें, बुधवार को टी20 विश्व कप 2024 में भारत ने अमेरिका को हराकर सुपर-8 में अपनी जगह पक्की कर ली है। न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में अमेरिका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 110 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम ने 18.2 ओवर में तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। यह टीम इंडिया की इस टी20 विश्व कप में लगातार तीसरी जीत रही। इससे पहले भारत ने आयरलैंड और पाकिस्तान को हराया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined