क्रिकेट

ऑस्ट्रेलिया वनडे कप्तान बने रहने को तैयार कमिंस, आईपीएल में वापसी पर भी नजरें

16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS  

पैट कमिंस ने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के बाद ऑस्ट्रेलिया के एकदिवसीय कप्तान के रूप में बने रहने की इच्छा व्यक्त की है, जबकि उनका इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2024) की नीलामी में प्रवेश करने का भी इरादा है क्योंकि उनकी नजर अगले साल की नीलामी पर है। वह अगले साल टी20 वर्ल्ड कप में खेलना चाहते हैं।

2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप की खराब शुरुआत के बाद टीम को लगातार सात जीत दिलाने से आस्ट्रेलियाई टीम अपने छठे पुरुष एकदिवसीय खिताब के लिए तैयार हो गई है। इस क्रम ने उनके लिए उस भूमिका में बने रहने के तर्क को भी मजबूत किया है, जिसे उन्होंने पिछले साल आरोन फिंच के संन्यास लेने के फैसले के बाद ग्रहण किया था।

Published: undefined

यह पूछे जाने पर कि क्या वह इस टूर्नामेंट के बाद वनडे कप्तान बने रह सकते हैं, कमिंस ने अपना कार्यकाल बढ़ाने में संभावित रुचि व्यक्त की, लेकिन स्वीकार किया कि कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड और चयन प्रमुख जॉर्ज बेली का फैसला अंतिम होगा।

क्रिकेट.कॉम.एयू ने कमिंस के हवाले से कहा,"हम काफी खुले हैं, मैं, एंड्रयू और जॉर्ज, साल में अलग-अलग समय पर आपकी अलग-अलग प्राथमिकताएं होंगी। यह एक तरह का एक साल है जहां तीन या चार बड़े ऑफ-सीजन कार्यक्रम होते हैं।" 

"यहां के बाद कुछ समय के लिए ध्यान वापस टेस्ट क्रिकेट पर केंद्रित हो जाता है। शायद जैसा कि हमने अतीत में किया है, कभी-कभी सफेद गेंद वाले क्रिकेट को (प्राथमिकता के रूप में) स्थानांतरित करना होगा, इसलिए हम पूरी तरह से टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करते हैं। कोई अंतिम तिथि नजर नहीं आ रही है। ''

Published: undefined

उन्होंने कहा, "मुझे ऐसा लगता है कि वास्तव में व्यस्त वर्ष में मुझे अच्छी तरह से प्रबंधित किया गया है और मेरी देखभाल की गई है, जहां आप वास्तव में कोई भी क्रिकेट नहीं छोड़ना चाहते हैं।" कमिंस ने आईपीएल में खेलकर यह दिखाने की इच्छा भी व्यक्त की कि वह अगले साल के टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की सर्वश्रेष्ठ टीम में बने रहेंगे, इस पर भी विचार किया जाएगा।

कमिंस ने इस साल की शुरुआत में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ अपने 1.34 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के आईपीएल अनुबंध को 2023 के कार्यक्रम का हवाला देते हुए वापस ले लिया, जिसमें भारत का टेस्ट दौरा, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल, एशेज और अब एक वनडे विश्व कप शामिल है।

"मुझे ऐसा लगता है कि मैंने ढेर सारी टी20 क्रिकेट नहीं खेली है और कुछ मायनों में मुझे ऐसा लगता है जैसे मैंने कुछ समय से अपना सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेट नहीं खेला है।

Published: undefined

उन्होंने कहा, "मैं वास्तव में उत्साहित हूं, मैं शायद अगले साल के लिए आईपीएल नीलामी में जा रहा हूं ताकि उस विश्व कप से पहले कुछ मैच हासिल करने की कोशिश कर सकूं और न केवल टीम में जगह बनाने के लिए बल्कि जैसा मैं महसूस करता हूं वैसा वापस पाने के लिए भी प्रयास कर सकूं। टी20 क्रिकेट में गेंदबाजी कर सकता हूँ। '' 

फिंच के जाने के बाद टी20 टीम की कप्तानी खुल गई और हाल ही में दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के दौरान इस भूमिका में प्रभावित करने के बाद मिच मार्श सबसे आगे दिख रहे हैं।

कमिंस ने टी20 विश्व कप के बारे में कहा, "उम्मीद है कि इसमें खेलूंगा। कप्तानी करना, मैं वास्तव में नहीं जानता। मार्शी ने दक्षिण अफ़्रीका में शानदार काम किया, इसलिए हम इंतज़ार करेंगे और देखेंगे।"

16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined