क्रिकेट

CWC 2023: विश्व कप में रोहित के नाम एक और रिकॉर्ड, हरभजन बोले- उनकी बल्लेबाजी और इरादे के कारण भारत आगे बढ़ा

भारत के कप्तान बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में अपना 50वां छक्का जड़कर विश्व कप में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए।

रोहित शर्मा विश्व कप में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।
रोहित शर्मा विश्व कप में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। फोटो: IANS

विश्व कप में भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है। भारत के सभी बड़े बल्लेबाज अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं। हर मैच में टीम इंडिया ने बड़े स्कोर बनाए हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह रही है कप्तान रोहित शर्मा की विस्फोटक बल्लेबाजी। उन्होंने लगभग सभी मैच में भारत को बेहद तेज शुरुआत दी है।

भारत के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने एक कप्तान और एक बल्लेबाज के रूप में उनके प्रदर्शन के लिए रोहित की सराहना करते हुए कहा कि 36 वर्षीय खिलाड़ी का इरादा और असाधारण बल्लेबाजी कौशल है जिसके कारण भारत मेगा इवेंट में आगे बढ़ गया है। राउंड-रॉबिन चरण में, भारत ने नौ में से नौ मैच जीते, जो वनडे विश्व कप में मेन इन ब्लू के लिए एक रिकॉर्ड है।

Published: undefined

हरभजन ने डिज़्नी+हॉटस्टार पर कहा, "रोहित शर्मा की कप्तानी ने सबसे बड़ा प्रभाव डाला है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप कुछ बदलना चाहते हैं तो आपको उस क्षेत्र में नेतृत्व दिखाना चाहिए, और उन्होंने ऐसा दिखाया है। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी और अपने इरादे में यह दिखाया है, यही कारण है कि भारत आगे बढ़ गया है। '' 

Published: undefined

मौजूदा विश्व कप में रोहित ने अपने नाम कई रिकॉर्ड जोड़े। भारत के कप्तान बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में अपना 50वां छक्का जड़कर विश्व कप में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए।

उन्होंने 29 गेंदों में चार छक्कों और इतने ही चौकों सहित 47 रनों की धमाकेदार पारी खेली और शुभमन गिल के साथ शुरुआती विकेट की साझेदारी के लिए 50 गेंदों में 71 रन जोड़े।

रोहित बेंगलुरु में नीदरलैंड के खिलाफ भारत के मैच के दौरान एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बना चुके हैं। 36 वर्षीय खिलाड़ी ने कॉलिन एकरमैन की गेंद पर लॉन्ग-ऑन पर 92 मीटर का जबरदस्त छक्का लगाकर इस मील के पत्थर को छुआ, जो कि साल का उनका 59वां छक्का था और उन्होंने 2015 में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

Published: undefined

इसके अलावा, नीदरलैंड के खिलाफ मैच में, उन्होंने एक विश्व कप संस्करण में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले कप्तान होने का गौरव भी हासिल किया। 2019 संस्करण में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन के 22 छक्कों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए, रोहित ने 2023 विश्व कप में अपने 23वें छक्के के साथ यह उपलब्धि हासिल की।

Published: undefined

"अगर आप इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा के प्रदर्शन को देखें तो सबसे बड़ी बात जो उन्होंने की है वह यह है कि उन्होंने अपना इरादा बदल दिया है। उन्होंने अकेले 40 गेंदों में 80 रन बनाए हैं, 50 गेंदों में 90 रन बनाए हैं, 25 गेंदों में 50 रन बनाए हैं, जो आने वाले समय को दर्शाता है।" हरभजन ने कहा, "अगर आपके घर की नींव अच्छी है तो घर मजबूत होता है और रोहित शर्मा ने इस संबंध में अच्छा काम किया है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined