सिनेमा

नहीं रहे ‘जाने भी दो यारो’ वाले कुंदन शाह

फिल्मफेयर अवॉर्ड और नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित मशहूर फिल्म निर्देशक कुंदन शाह का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मशहूर फिल्म निर्देशक कुंदन शाह का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। मुंबई स्थित बांद्रा इलाके में अपने घर पर 69 साल के कुंदन शाह ने अंतिम सांस ली। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई बेहतरीन फिल्मों के साथ-साथ कई लोकप्रिय टीवी कार्यक्रम भी बनाए।

कुंदन शाह ने पुणे FTII से डायरेक्शन का कोर्स किया था। 1983 में बनी बहुचर्चित फिल्म ‘जाने भी दो यारों’ और टीवी कार्यक्रम ‘नुक्कड़’ से वे काफी मशहूर हुए। ‘जाने भी दो यारो’ बतौर निर्देशक उनकी पहली फिल्म थी जिसे हिंदी सिनेमा में कालजयी फिल्म का दर्जा हासिल है। इसके आलावा उन्होंने ‘कभी हां कभी ना’, ‘क्या कहना’,जैसी फिल्मों का भी निर्देशन किया।

कुंदन शाह को ‘जाने भी दो यारो’ के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था, जबकि ‘कभी हां, कभी ना’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। कुंदन शाह ने फिल्मों के आलावा टीवी के लिए भी कई धारावाहिक भी बनाए। टीवी कार्यक्रम ‘नुक्कड़’ के अलावा ‘वागले की दुनिया’ और ‘परसाई कहते हैं’ जैसे धारावाहिक भी उन्होंने बनाए।

नवंबर 2015 में कुंदन शाह ने देश में बढ़तीअसहिष्णुता के खिलाफ 23 निर्देशकों के साथ अपना नेशनल अवॉर्ड लौटाने की घोषणा भी की थी।

जाने-माने फिल्मकार कुंदन शाह के निधन के बाद बड़ी संख्या में लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। लोगों ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी संवेदना जाहिर की है।

Published: 07 Oct 2017, 1:31 PM IST

Published: 07 Oct 2017, 1:31 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Oct 2017, 1:31 PM IST