बड़ी खबर LIVE: संविधान गरीबों का ग्रंथ, बदलने की बात कर BJP नेता देश की आत्मा पर हमला कर रहे हैंः राहुल गांधी

राहुल गांधी ने सरूरनगर में एक जनसभा में कहा कि भारत का संविधान गरीबों का ग्रंथ है, उन्हें अधिकार देता है। जब बीजेपी के नेता संविधान को बदलने, उसे रद्द करने की बात करते हैं, तो वे सिर्फ गरीब लोगों पर ही नहीं बल्कि देश की आत्मा पर भी हमला कर रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

09 May 2024, 10:29 PM

डिंपल यादव ने कन्नौज में अखिलेश के लिए किया प्रचार, कहा- परिवर्तन की लहर चल रही है

समाजवादी पार्टी की सांसद और मैनपुरी से प्रत्याशी डिंपल यादव ने कहा कि परिवर्तन की लहर चल रही है और मुझे पूरा विश्वास है कि लोकतंत्र बचाने की इस लड़ाई में कन्नौज की जनता हमारा साथ देगी। वे अखिलेश यादव को चुनेंगे क्योंकि उन्होंने उनके रहते हुए कन्नौज में हुए विकास को देखा है।

09 May 2024, 9:55 PM

ओडिशाः मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और 5टी के अध्यक्ष वीके पांडियन ने BJD का चुनावी घोषणापत्र जारी किया

09 May 2024, 9:11 PM

मशीन की भी झूठ बोलने की एक सीमा है, पर नरेंद्र मोदी की नहींः राहुल गांधी


09 May 2024, 9:07 PM

झारखंड के सीएम चंपई का दावा, 4 जून के बाद केंद्र में बनेगी 'इंडिया' गठबंधन की सरकार

झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने दावा किया है कि 4 जून के बाद केंद्र में 'इंडिया' गठबंधन की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही केंद्र के पास झारखंड के हिस्से का बकाया 1 लाख 36 हजार करोड़ रुपये की रकम मिल जाएगी। इससे झारखंड की विकास योजनाओं को और गति मिलेगी।

09 May 2024, 9:07 PM

झारखंड में ईवीएम पर वोट पड़ने के पहले 20,679 लोगों ने कर दिया मतदान

झारखंड में लोकसभा की 14 सीटों के लिए 13, 20, 25 मई और 1 जून को वोटिंग होनी है। उसके पहले अब तक कुल 20,679 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है।


09 May 2024, 9:04 PM

पटना में बीएसएनएल कार्यालय में आग लगी बाद में दमकल की गाड़ियों ने बुझाया

09 May 2024, 7:59 PM

भारत का संविधान गरीबों का ग्रंथ, बदलने की बात कर BJP नेता देश की आत्मा पर हमला कर रहे हैंः राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हैदराबाद के सरूरनगर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी-आरएसएस ने साफ कहा है कि अगर वे चुनाव जीतेंगे तो भारत का संविधान बदल देंगे, रद्द कर देंगे। भारत का संविधान गरीबों का ग्रंथ है, उन्हें अधिकार देता है। जब बीजेपी के नेता संविधान को बदलने, उसे रद्द करने की बात करते हैं, तो वे सिर्फ गरीब लोगों पर ही नहीं बल्कि देश की आत्मा पर भी हमला कर रहे हैं।


09 May 2024, 7:54 PM

BRS नेता के कविता ने उत्पाद शुल्क नीति केस में जमानत के लिए दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया

09 May 2024, 7:52 PM

एयर इंडिया एक्सप्रेस और चालक दल के सदस्यों में हुआ समझौता, सेवा बहाल करने पर बनी सहमति, 25 क्रू सदस्यों की बर्खास्तगी भी वापस

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने चालक दल के सदस्यों के साथ उनकी सभी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए एक समझौता किया है। चालक दल और प्रबंधन सदस्य दोनों सामान्य एयरलाइन परिचालन बहाल करने पर सहमत हुए हैं। एयर इंडिया एक्सप्रेस के 25 क्रू सदस्यों की बर्खास्तगी को भी पलट दिया गया है।


09 May 2024, 7:15 PM

BJP के लोगो इस लोकतंत्र को कमजोर करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें केवल सत्ता चाहिएः प्रियंका गांधी

रायबरेली में एक सार्वजनिक रैली के दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि अब बीजेपी नेता कह रहे हैं कि अगर वे सत्ता में आए तो संविधान बदल देंगे। वे आपके अधिकारों को कमजोर करेंगे क्योंकि इस संविधान ने आपको मतदान का अधिकार, आरक्षण का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, बोलने और विरोध करने का अधिकार दिया है, यही लोकतंत्र है। वे इस लोकतंत्र को कमजोर करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें केवल सत्ता चाहिए। वे तो यही चाहते हैं कि उनके व्यापारी मित्र आगे बढ़ें। उन्होंने भारत की सारी संपत्ति इन व्यापारी मित्रों को बेच दी है।'

09 May 2024, 7:12 PM

तेलंगाना में राहुल गांधी का ऐलान- हम 'पहली नौकरी पक्की' योजना ला रहे हैं

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने तेलंगाना में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि अब हम एक नई योजना ला रहे हैं - 'पहली नौकरी पक्की', यानी एक साल में हम भारत के सभी बेरोजगार युवाओं को कंपनियों, सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र, सरकारी अस्पताल, कार्यालय में अधिकार देने जा रहे हैं। उन्हें एक साल की नौकरी, बेहतरीन ट्रेनिंग और एक साल में उनके बैंक खाते में 1 लाख रुपये दिए जाएंगे।


09 May 2024, 7:07 PM

इजराइली पुलिस ने नाजरेथ में अल जजीरा के कार्यालयों पर मारा छापा

इजराइली पुलिस ने नाजरेथ शहर में अल जज़ीरा के कार्यालयों पर छापा मारा है। पुलिस ने अरबी भाषा के टीवी चैनल से संबंधित उपकरण जब्त कर लिए हैं।

09 May 2024, 6:23 PM

अयोध्या के रामसेवक पुरम में राम कथा कुंज में आज आग लग गई, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है


09 May 2024, 6:21 PM

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने झारखंडेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की

09 May 2024, 6:18 PM

राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के प्रमुख स्वामी प्रसाद मौर्य ने कुशीनगर सीट से अपना नामांकन दाखिल किया


09 May 2024, 6:02 PM

चंडीगढ़ में अकाली दल को बड़ा झटका, पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार आप में शामिल

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) को झटका देते हुए चंडीगढ़ से उसके लोकसभा उम्मीदवार हरदीप सिंह बुटेरला समर्थकों के साथ गुरुवार को अकाली दल छोड़ आप में शामिल हो गए।

09 May 2024, 5:36 PM

हरियाणा के JJP विधायक पूर्व सीएम खट्टर से मिलने मंत्री और BJP नेता महिपाल ढांडा के आवास पर पहुंचे


09 May 2024, 5:17 PM

तमिलनाडु के विरुधुनगर में शिवकाशी के पास पटाखा निर्माण इकाई में विस्फोट से 8 लोगों की मौत

तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले के शिवकाशी में गुरुवार को एक पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में दो महिलाओं समेत आठ लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में कई अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस और अग्निशमन कर्मी बचाव कार्य के लिए मौके पर पहुंचे और घायलों को विरुधुनगर सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल ले जाया गया, जिनमें दो की हालत गंभीर है।

शिवकाशी भारत की "आतिशबाजी राजधानी" है, जिसका वार्षिक कारोबार 6,000 करोड़ रुपये है और यह 1 लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रूप से और लगभग ढाई लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार देता है।

09 May 2024, 4:59 PM

हमारा विधायकों का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मिलने जाएगा: भूपेंद्र सिंह हुड्डा

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, "हमारा विधायकों का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मिलने जाएगा... मौजूदा सरकार अल्पमत में आ गई है, नैतिक आधार पर उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए और राष्ट्रपति शासन लगाकर चुनाव कराने चाहिए... हमारे सभी विधायक हमारे साथ हैं..."


09 May 2024, 4:45 PM

केदारनाथ धाम के 10 मई को खुलेंगे कपाट, भव्य तरीके से सजाई जा रही मंदिर

उत्तराखंड की चारधाम यात्रा 10 मई से शुरू होने वाली है। इसी बीच यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

इस बार अक्षय तृतीया पर 10 मई को सबसे पहले प्रातः काल 7.15 बजे केदारनाथ धाम के कपाट विधि-विधान और आईटीबीपी की बैंड की धुन के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।

इससे पहले गुरुवार सुबह 8.30 बजे भगवान केदारनाथ की पंचमुखी डोली का गौरीकुंड में श्रृंगार किया गया। उसके बाद आरती की गई। यहां से डोली केदारनाथ के लिए भेजी गई। हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा के जयकारे लगाए और डोली पर पुष्पवर्षा की।

09 May 2024, 4:24 PM

तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले में शिवकाशी के पास एक पटाखा निर्माण इकाई में विस्फोट हुआ।


09 May 2024, 3:41 PM

लोकसभा चुनाव के बीच हरियाणा में बीजेपी को लगा बड़ा झटका, सूरज पाल अम्मू ने BJP से दिया इस्तीफा

लोकसभा चुनाव के बीच हरियाणा में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। बीजेपी के बड़े नेता सूरज पाल अम्मू ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार पुरुषोत्तम रूपाला की राजपूत समाज को लेकर की गई टिप्पणी से नाराज होकर यह फैसला लिया है।

सूरज पाल अम्मू ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को चिट्ठी लिखकर अपनी नाराजगी की वजह बताई। पत्र में अम्मू ने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार द्वारा क्षत्रिय समाज के बारे में टिप्पणी करने के बाद उन्हें प्रत्याशी बनाना और उन्हें संरक्षण देने से मन दुखी है और इसी दुखी मन के साथ आज मैं पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं।

09 May 2024, 3:12 PM

लगातार तीन दिनों तक मेरे चुनाव अभियान को रोकने की वजह क्या थी?: उमर अब्दुल्ला 

शनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और बारामूला लोकसभा सीट से उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा, "एक तरफ बीजेपी वाले दावा करते हैं कि हालात साजगार हो गए हैं। लेकिन जब चुनाव प्रचार करने की बात आ जाती है तो रुकावटें लगाई जाती हैं खासकर मेरे खिलाफ क्योंकि हम बीजेपी के यहां जो प्रत्याशी हैं उन्हें हराने के लिए निकले हैं। लगातार तीन दिनों तक मेरे चुनाव अभियान को रोकने की वजह क्या थी? हमें अनुमति दी गई थी। अब उन्होंने अनुमति वापस ले ली। हम शिकायत के तौर पर चुनाव आयोग को चिट्ठी भेज रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि हमारे साथ जो अन्याय हो रहा है उसमें न्याय होगा।"


09 May 2024, 3:04 PM

पश्चिमी राजस्थान और केरल में आज के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है- IMD वैज्ञानिक सोमा सेन

IMD वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा, "लगभग पूरे देश से ही हीटवेव खत्म हो रही है सिर्फ पश्चिमी राजस्थान और केरल में आज के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। इसे भी हमने येलो अलर्ट के साथ जारी किया है क्योंकि हमें इसके असर की ज्यादा उम्मीद नहीं है। बंगाल की खाड़ी से तेज़ नमी का प्रवाह देश में आ रहा है, जिसके कारण देश में आंधी-तूफान की गतिविधियां बढ़ रही हैं। इस आंधी-तूफान में बादल से जमीन पर बिजली गिरने की भी संभावना रहेगी।"

09 May 2024, 2:39 PM

तमिलनाडु: कोडाइकनाल में वार्षिक तौर पर आयोजित होने वाला बागवानी शो पर्यटकों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार


09 May 2024, 2:20 PM

दिल्ली: विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर का स्वागत किया

09 May 2024, 2:09 PM

उत्तर प्रदेश: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने रायबरेली में चुनाव प्रचार के दौरान महिला मतदाताओं से बातचीत की


09 May 2024, 2:06 PM

जो देश में हो रहा है उससे सीधे पता चलता है कि चुनाव के तीन चरणों के बाद बीजेपी हार रही है- पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा, "जो देश में हो रहा है उससे सीधे पता चलता है कि चुनाव के तीन चरणों के बाद बीजेपी हार रही है। जनता पहचान गई है कि भाजपा केवल धर्म के नाम पर चुनाव लड़ना चाहती है। इसलिए वे (बीजेपी) हिंदू-मुसलिम का झगड़ा करवाना चाहते हैं। मुझे पूरा यकीन है कि अब लोग जाग गए हैं। अगर ये लोग फिर से सरकार में आए तो ये संविधान को खत्म करेंगे।"

09 May 2024, 1:57 PM

तमिलनाडु: चित्रा पोंगल त्योहार के अवसर पर कोविलपट्टी के पास बैलगाड़ी एल्काई दौड़ आयोजित की गई


09 May 2024, 11:41 AM

तृणमूल कांग्रेस ने सुवेंदू अधिकारी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है- टीएमसी नेता शशि पांजा

टीएमसी नेता शशि पांजा ने कहा, "कल सुवेंदू अधिकारी की बांकुड़ा में एक मीटिंग थी इसी दौरान ठीक उसी जगह पर तृणमूल कांग्रेस की भी मीटिंग थी। इस दौरान तृणमूल की महिला कार्यकर्ताओं ने कुछ नारेबाज़ी की और इससे प्रभावित होकर सुवेंदू अधिकारी ने जवाब में बेहत गंदे अल्फाज का इस्तेमाल किया जोकि महिला से जुड़ा था। इसके साथ ही तृणमूल कांग्रेस ने सुवेंदू अधिकारी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत संदेशखाली की घटना को जिस प्रकार से प्लान कर झूठे दुष्कर्म सहित अन्य आरोप लगाए थे, इसे लेकर की गई है।"

09 May 2024, 11:35 AM

दिल्ली: AAP नेता और पूर्वी दिल्ली से लोकसभा सीट से उम्मीदवार कुलदीप कुमार 'जेल का जवाब वोट से' रैली के दौरान गुरुद्वारे पहुंचे


09 May 2024, 11:02 AM

हिमाचल के मंडी लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत के बयान पर कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह की प्रतिक्रिया

हिमाचल के मंडी लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत के बयान पर कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह ने कहा, "कंगना रनौत को यहां की शून्य जानकारी है। जयराम ठाकुर के समय से ही एयरपोर्ट को लेकर कोई कार्य नहीं हुआ। ये केवल हवाई बाते हैं। धरातल पर इसका कोई प्रभाव देखने को नहीं मिला है। हम भी समर्थन करते हैं कि यहां पर आने वाले समय में एयरपोर्ट बनें। लेकिन जिस धरातल पर वे (बीजेपी) एयरपोर्ट बनाना चाह रहे थे वो बहुत उपजाऊ जमीन है। अगर वहां एयरपोर्ट बना तो वहां के बागवान और किसानों का क्या होगा?"

09 May 2024, 10:42 AM

लोकसभा चुनाव के लिए BSP ने 2 प्रत्याशियों के नामों का किया ऐलान, कुशीनगर, देवरिया सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए दो उम्मीदवारों की सूची जारी की। पार्टी ने कुशीनगर से शुभ नारायण चौहान को टिकट दिया है। वहीं, देवरिया से संदेश यादव उर्फ मिस्टर को चुनाव मैदान में उतारा है।


09 May 2024, 9:43 AM

BSP के पद से हटाए जाने के बाद आकाश आनंद की आई पहली प्रतिक्रिया 

बीएसपी नेता और पार्टी प्रमुख मायावती के उत्तराधिकारी आकाश आनंद ने ट्वीट किया, "आदरणीय बहन मायावती जी, आप पूरे बहुजन समाज के लिए एक आदर्श हैं, करोड़ों देशवासी आपको पूजते हैं। आपके संघर्षों की वजह से ही आज हमारे समाज को एक ऐसी राजनैतिक ताकत मिली है जिसके बूते बहुजन समाज आज सम्मान से जीना सीख पाया है। आप हमारी सर्वमान्य नेता हैं। आपका आदेश सिर माथे पे। भीम मिशन और अपने समाज के लिए मैं अपनी अंतिम सांस तक लड़ता रहूंगा।"

09 May 2024, 9:33 AM

उत्तराखंड: केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट 10 मई को खुलेंगे, यात्रा के मद्येनजर तैयारियां जोरों पर


09 May 2024, 9:08 AM

जम्मू-कश्मीर: हज यात्रा 2024 के लिए कश्मीर से हज यात्री मक्का और मदीना की जियारत के लिए रवाना हुए 

09 May 2024, 8:37 AM

अभिनेता सलमान खान के बांद्रा स्थित घर पर हुई फायरिंग के मामले में मुंबई क्राइम ब्रांच ने पांचवें आरोपी को गिरफ्तार किया


09 May 2024, 8:06 AM

बारिश से राहत, IMD का ताजा अलर्ट, जानें दिल्ली-NCR समेत देश के इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों में बारिश से लोगों को राहत मिली है। मौसम सुहाना हो गया है। बारिश की वजह से चार दिन बाद यानी बुधवार (8 मई 2024) को अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे रहा।

दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से ही हवाओं के चलने से मौसम सुहाना बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से दिल्ली समेत आसपास के कई इलाकों में आज बूंदाबांदी के आसार हैं। वहीं, कल से बारिश और तूफान की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर में 10 मई को भी आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। तेज हवाओं के बीच बूंदाबांदी के आसार हैं। अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक रह सकता है।

यूपी की राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में बुधवार को बारिश हुई, जिसके बाद मौसम सुहाना हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक, लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में 13 मई तक गरज के साथ बारिश के आसार हैं। कई जगह बिजली भी गिर सकती है।

वहीं, राजस्थान में गुरुवार और शुक्रवार तक राहत के आसार नहीं हैं। आईएमडी के मुताबिक, 10 मई को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में हीटवेव जारी रहने की संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia